Health and Wellness

सिजेरियन डिलीवरी के बाद खाने का रखें ख्याल

Parentune Support
0 to 1 years

Created by Parentune Support
Updated on Jun 25, 2018

सिजेरियन डिलीवरी के बाद खाने का रखें ख्याल

प्रेग्नेंसी पहले और प्रेग्नेंसी के बाद दोनों ही समय महिलाओं को खान-पान पर विशेष ध्यान देना होता है। डिलीवरी के बाद खान-पान पर ध्यान देना और जरूरी होता है, क्योंकि मां को बच्चे को एक-डेढ़ साल तक अपना दूध पिलाना होता है। मां की सेहत से ही बच्चे की भी सेहत जुड़ी होती है। ऐसे में उसे अपना खास ध्यान रखना होता है। वहीं उन महिलाओं के लिए ये और जरूरी हो जाता है, जिनकी सिजेरियन डिलीवरी हुई हो। दरअसल सिजेरियन डिलीवरी के बाद खान-पान पर खास ध्यान देने के साथ-साथ सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है। यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजें, जिन्हें महिलाओं को सिजेरियन डिलीवरी के बाद खान-पान में लेनी चाहिएं।
 

इन चीजों को करें खान-पान में शामिल
 

  1. पत्तेदार सब्जियां – प्रसव के बाद महिलाओं को पत्तेदार सब्जियों के सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। दरअसल सिजेरियन डिलीवरी के बाद शरीर को फाइबर युक्त भोजन की जरूरत होती है। यह आंत को ठीक रखता है। पत्तेदार सब्जियों में फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है।
     
  2. अंडा – सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को प्रोटीन की ज्यादा जरूरत होती है और अंडा इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। अंडे में काफी प्रोटीन होता है। इसे खाने से शरीर में ताकत आती है और विटामिन-डी की कमी दूर होती है।
     
  3. मछली – सिजेरियन डिलीवरी के बाद मछली को भी खाने में शामिल करना चाहिए। यह भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। खाने के लिए ऐसी मछली चुनें जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हो।
     
  4. मेथी – मेथी में आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसके सेवन से डिलीवरी के बाद होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा मेथी में फाइटोएस्ट्रोजन नाम का पदार्थ होता है, जो स्तनों में दूध की मात्रा को बढ़ाता है।
     
  5. जीरा – जीरे में आयरन की काफी मात्रा होती है। यह महिला को डिलीवरी के बाद ऊर्जा देने का काम करती है। इसके अलावा यह कब्ज, एसिडिटी और सूजन को भी कम करता है। यह स्तनों में दूध की मात्रा बढ़ाने का भी काम करता है।
     
  6. दूध – सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को दिन में कम से कम 2 गिलास दूध पीना चाहिए। दरअसल दूध में बड़ी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है और यह स्तन में दूध बनाने के लिए कारगर होता है। इसके अलावा यह शरीर को भी मजबूत करता है। दूध के अलावा दही का सेवन भी प्रसव के बाद  महिलाओं को फायदा पहुंचाता है। दही में पर्याप्त मात्रा में केल्सियम और जिंक होता है। ये चीजें भी शरीर को दुरुस्त रखती हैं।
     
  7. पानी – सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को शरीर स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। ज्यादा पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा।
     
  8. तरबूज – सिजेरियन डिलीवरी के बाद आंत को सामान्य रूप से काम करने में वक्त लगता है। तरबूज इस स्थिति में काफी कारगर होता है। उससे आंत तेजी से स्वस्थ होता है।
     
  9. अखरोट – अखरोट में फालिक एसिड और प्रोटीन की मात्रा काफी होती है। सिजेरियन डिलीवरी के बाद इसका सेवन महिलाओं को स्वस्थ रखता है।
     
  10. नींबू – सिजेरियन डिलीवरी के बाद जख्म पर इन्फेक्शन का डर रहता है। इससे निपटने के लिए नींबू काफी कारगर है। दरअसल नींबू में विटामिन-सी होता है, जो इन्फेक्शन से लड़ता है। यह हर तरह के इन्फेक्शन से सुरक्षित रखता है।
     
  11. दाल – दाल में भी प्रोटीन की भारी मात्रा होती है। इससे भी महिला में दूध बनता है। ऐसे में डिलीवरी के बाद महिलाओं को दाल का भी अधिक सेवन करना चाहिए। सबसे ज्यादा मूंग और मसूर की दाल फायदेमंद होती है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 6
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 06, 2018

thank you sir but hame ha daet kab tak follow karna hoga

  • Report

| May 12, 2018

mera baby b surgical baby h mujhe pet se related bht problems h jb b kuch khana khati hu wse hi motion bn jata h kuch b ni kha pi skti dudh to le hi ni pati mujhe kya krna chahiye.. ,.....

  • Report

| Apr 12, 2018

hii meri twins babys hai me bahot thak jati hu muje calcium tablet lena hai to konsa lu?

  • Report

| Mar 30, 2018

hi meri beti 3. 5 month ki hai. pls koi soap esa hai jo akho ko na jalye. meri beti jab bhi nahti hai khush rehti hai .to jab uske muh soap se saf karti hun uski akho me soap jane k wja se woh bahut roti hai

  • Report

| Mar 30, 2018

hi

  • Report

| Mar 17, 2018

Hii meri baby 9 months ki he but uska wait 7 kg he me aisa usko kay khane me du ki uska wait gein ho wo kuch bhi ache se nahi khati or uska nid bhi bohot kam he pls suggest me

  • Report
+ START A BLOG
Top Health and Wellness Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error