खाना और पोषण

चावल का माढ़ है आपके बच्चे के लिए लाभदायक इसे पढ़े ..

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 17, 2018

चावल का माढ़ है आपके बच्चे के लिए लाभदायक इसे पढ़े

चावल को उबालने के बाद उसका जो पानी निकलता है , उसी चावल के पानी को माढ़ कहा जाता है | चावल पक जाने के बाद आप जब उन्हें निकालते हैं, तो बचा हुआ पानी (माढ़) फेंकने के बजाए अपने बच्चे को पीलाने के काम में लीजिए। यह आपके बच्चे के शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है। यह एनर्जी बूस्ट करने का बढ़ि‍या तरीका है। चावल के माढ़ में विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें विटामिन बी, सी, ई , कार्बोहइड्रेट और अन्य खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। चावल के मांड का एक फायदा पाचन तंत्र को भी होता है। यह बच्चो के पेट से संबंधी कई समस्याओं को खत्म करता है ।अगर आपके बच्चे को कब्ज की समस्या , खाना पचाने में तकलीफ , या आंत और पेट में जलन की तकलीफ रहती हो तो उन्हें चावल का मांड पीलाना चाहिए। 

बच्चो को चावल का माढ़ पिलाने के और भी कई सारे फायदे हैं/ Benefits of starch rice in Hindi

  1. ताकत का स्त्रोत -- यह गाढ़ा सफ़ेद सा दीखने वाला तरल पदार्थ कई सारी बीमारियों  को दूर करता है। यह उबले चावल का पानी प्रोटीन और मिनरल्स का खजाना माना गया है। मांढ़ पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस तरल पदार्थ को छोटे बच्चे को पिलाने से उनमे कार्बोहाइड्रेट और एमीनो एसिड की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसलिए छोटे बच्चे को चावल का माढ़ जरूर पिलाना चाहिए।
     
  2. डिहाइड्रेशन (Dehydration) को दूर करे -- शरीर में पानी की कमी होना डिहाईड्रेशन के रूप में सामने आता है। खास तौर से गर्मियों में यह समस्या अधि‍क होती है। चावल का माढ़ बच्चो के शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है।
     
  3. डायरिया (diarrhea) से बचाए -- छोटे बच्चे को दस्त होने की संभावना ज्यादा होती है, इसे रोकने के लिए तरल पदार्थ आहार के रुप में चावल का मांड का प्रयोग कर सकते हैं, यह दस्त को रोकने में बहुत ही असरदार साबित होता है। बच्चो को डायरिया होने पर चावल का पानी जरुर पीलाना चाहिए। डायरिया के शुरूआती दौर में चावल का माढ़ पिलाने से आप गंभीर परिणामो से बच सकते हैं।
     
  4. वायरल बूखार (Viral fever) और इन्फेक्शन (infection) में फायदेमंद--- मौसम के बदलने की वजह से बच्चो को बुखार और इन्फेक्शन होना आम बात है। बुखार होने पर बच्चों के शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है। इससे आराम पाने के लीए डॉक्टर हल्का खाने पीने की सलाह देते हैं। इसमें चावल का माढ़ (starch)  पिलाना बहुत ही  ज्यादा फायदेमंद रहेगा। इससे शरीर में पानी की कमी दूर होगी और शरीर में जरूरी पोषण तत्व बने रहेंगे जो आपके बच्चे को  जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे।
     
  5. कब्ज (Constipation) से राहत - चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और यह बच्चो के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है।  इसके अलावा यह उनके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करता है, जिससे उन्हें कब्ज की समस्या नहीं होती है।

पिलाने का तरीका --  चावल बनायें तो चावल से निकले हुये माढ़ को हल्का नमक या चीनी डाल कर बच्चे को पिलाइये| चावल को अच्छी तरह मैस करके, स्वादानुसार नमक और थोड़ा सा मक्खन डालकर बच्चे को खिलाया जा सकता है। 1 कटोरी चावल का माढ आपके बच्चे को दिन भर उर्जावान रखता है और थकान कम करने में मदद करता हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 3
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Oct 10, 2018

Mera beta 13month ka h pr chalta nhi h kya karu

  • रिपोर्ट

| Apr 16, 2018

mere baby ko khasi bahut he koi garelu upchar..

  • रिपोर्ट

| Apr 05, 2018

kya 8 month k babies ko namak dal k de skte h

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}