• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

प्रेगनेंसी के दौरान सीने में दर्द (chest pain) क्यों होता है?

Sadhna Jaiswal
गर्भावस्था

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 17, 2020

प्रेगनेंसी के दौरान सीने में दर्द chest pain क्यों होता है
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान सीने में दर्द या जलन 6 माह के बाद से होने लगती है, परन्तु कुछ लोगों में ये समस्या शुरुवात से ही होने लगती है। ऐसे में समझ में नहीं आता है कि सीने में दर्द होने पर क्या करना चाहिए, डॉक्टर्स की माने तो जब आप प्रेग्नेंट होती है, तब आपके शारीर के हर हिस्से में चेंजेज्स (changes) हो रहे होते हैं, जिसके कारण आपको सीने में दर्द, जलन, एसिडिटी और थकान जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो आईये जानते है कि प्रेगनेंसी में सीने में दर्द क्यों होता है और इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए।   

प्रेगनेंसी में सीने में दर्द होने के क्या है कारण (causes of chest pain) / Chest pains during pregnancy In Hindi

सामान्तः यह शरीर में हार्मोन में बदलाव के कारण या शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ने के कारणों से हो सकता है, इसके अलावा सीने में दर्द या जलन के और भी कारण हो सकते है जैसे - 

  1. हार्मोन के लेवल का बढ़ना  – प्रेगनेंसी में आपके शरीर में प्रोजेस्टिन हार्मोन (progestin hormone) का लेवल बढ़ जाता है, इसके अलावा आपके पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा भी बढ़ जाती है, जिसके कारण आपको सीने में दर्द या जलन की समस्या हो सकती है।   
     
  2. गर्भाशय का बढ़ना – जैसे जैसे आपका बेबी बड़ा होता है, आपके पेट में खाने की जगह कम होती जाती है क्योकि बेबी आपके आंत और अमाशय वगैरह को पुश करता है, जिसकी वजह से कभी-कभी आपके पेट का एसिड गले में या भोजन नली में आ जाता है, जिससे आपको सीने में दर्द या जलन महसूस हो सकती है।   

प्रेगनेंसी में सीने में दर्द या जलन से बचने के घरेलु उपाय / (Home remedies to avoid chest pain)

इस दौरान आप इन उपायों को अपनाकर सीने में दर्द या जलन की समस्या से बच सकती है।   

  1. एक बार में ज्यादा खाना ना खाए - एक बार में ज्यादा भोजन करने से पेट में जगह नहीं बचती और जो एसिड बनता है, वो गले तक आने लगता है, जिसकी वजह से सीने में दर्द की समस्या हो सकती है तो थोड़े-थोड़े अंतराल पर भोजन करें।   
     
  2. सोने से 1 घंटे पहले ही भोजन कर ले - खाने के बाद तुरंत सोने से भी आपको सीने में जलन की समस्या हो सकती है, इसलिए आपको सोने से 1 घंटे पहले ही खाना खा लेना चाहिए, ताकि भोजन अच्छी तरह से पच जाये और सीने में दर्द की समस्या न हो।   
     
  3. ज्यादा मात्रा में पानी पिए - पानी हमारे शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने का रामबाण उपाय है, इसलिए आपको  इस दौरान नियमित रूप से 8 -12 गिलास तक पानी पीना चाहिए इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और सीने में दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।   
     
  4. योग और ध्यान (Meditation) – आपको प्रेगनेंसी में तनाव बिलकुल भी नहीं लेना चाहिए, इससे रक्त वहिकाओं पर और सीने पर बुरा असर पड़ता है, जिससे सीने में दर्द की समस्या हो सकती है, इससे बचने के लिए आपको नियमित रूप से योग और ध्यान करना चाहिए।    

प्रेगनेंसी में सीने में दर्द से बचने के लिए क्या खाएं /  (What to eat in case of chest pain)  

इस दौरान सीने में दर्द से बचने के लिए खाने में किन चीजों का उपयोग करें, जिससे ऐसी समस्याओं से बचा जा सके, तो आइये जानते है।   

  • दही खाएं - दही में मौजूद प्रोटीन और पोषक तत्व प्रेगनेंसी में आपके लिए काफी फायदेमंद होते है, इसके साथ ही, दही पाचन तंत्र (digestive system) को बेहतर बनाता है, इससे आपका भोजन आसानी से पच जाता है और आपको सीने में दर्द की समस्या भी नहीं होती।  
      
  • एलोवेरा जूस पियें - एलोवेरा या ग्वारपाठा आपकी प्रेगनेंसी में सीने में दर्द या जलन को कम करने में सहायक माना जाता है।    
     
  • नीबू पानी -  इस दौरान नीबू का सेवन सीने में दर्द या जलन को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। नीबू के सेवन से आपका खाना अच्छे से पच जाता है और एक्स्ट्रा एसिड भी नहीं बनता।   
     
  • सौफ और मिश्री खाएं - सौफ में कैल्सियम, पोटेशियम और आयरन जैसे गुण होते है, जो सीने में दर्द या जलन को कम करने में सहायक होते है, इसलिए आप रोज रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ सौफ और मिश्री भी खा सकती है।   
     
  • हरी सब्जियां और फल खाएं - मसालेदार खाना खाने के बजाय हरी पत्तेदार सब्जियां और फल खाएं, जिससे शरीर में एसिड की मात्रा कम होगी और भोजन भी आसानी से पच जायेगा।  
     
  • बादाम खाएं - कई विशेषज्ञ बताते है कि बादाम में मौजूद प्रोटीन प्रेगनेंसी के दौरान सीने में दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते है।   

सीने में दर्द या जलन होने पर क्या नहीं खाना चाहिए (what not to eat in case of chest pain) 

यदि आपको इस दौरान सीने में दर्द की समस्या है तो कुछ चीजों का सेवन आपको बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।   

  • चाकलेट 

  • मसालेदार खाना 

  • ज्यादा तला भुना खाना 

  • ज्यादा खट्टी चीजे या फल जैसे टमाटर, मौसमी, कच्चे आम

प्रेगनेंसी के दौरान शारीर के हार्मोनस में तेजी से बदलाव हो रहे होते है और साथ ही आपके गर्भाशय का बढ़ता साइज़ भी सीने में दर्द की समस्या को बढ़ा देता है यदि आप दिए गए उपाय को फॉलो करती है तो आप सीने में दर्द या जलन की समस्या से बच सकती है और यदि ये समस्या फिर भी कम नहीं होती है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}