पेरेंटिंग स्वास्थ्य और कल्याण खाना और पोषण

घर में तैयार ये हेल्थ ड्रिंक आपके बच्चे के लिए बेस्ट हैं

Parentune Support
7 से 11 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 06, 2018

घर में तैयार ये हेल्थ ड्रिंक आपके बच्चे के लिए बेस्ट हैं

गर्मी आते ही सबका बुरा हाल हो जाता है।  खास कर बच्चों को इन दिनों ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि वह गर्मी को ज्यादा समय तक सहन नहीं कर पाते है और जब बच्चे गर्मी में खेलकर, थक-हार कर घर आते है तो उन्हें एनर्जी ड्रिंक की जरूरत होती है। पर बच्चे लस्सी या छाछ और निम्बू पानी को छोड़ कर गर्मी में राहत पाने के लिए या प्यास लगने पर कोल्ड ड्रिंक या ठन्डे फ्रूट ड्रिंक को पीना पसंद करते है, लेकिन कोल्ड ड्रिंक या कोई भी बाजार का ठंडा फ्रूट ड्रिंक आपके बच्चे के सेहत के लिए अच्छा नहीं होता कोल्ड ड्रिंक पीने से आपके बच्चे को सर्दी झुकाम ,गले में खराश आदि की समस्या भी हो सकती है कोल्ड ड्रिंक या ठन्डे फ्रूट ड्रिंक में कभी भी किसी फलों का जूस नहीं मिलाया जाता है |इसमें कोई विटामिन होता है जो सेहत को लाभ पंहुचा सके| अगर आप अपने  बच्चे को गर्मी में रहत दिलाने के लिए हेल्थी ड्रिंक देना चाहते है तो आज हम आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो बच्चों को एनर्जी देते है और उन्हें गर्मी में कूल रखते है। साथ ही इन ड्रिक्स से लू और डिहाइड्रेशन से भी राहत मिलती है। 


बेल का शरबत -- बेल में से उसके बीच निकाले ले और गुदे में चीनी मिलाकर उसे मिक्सी में डालकर जूस तैयार कर लें फिर उसें छान लें और मसाला और बर्फ डालकर बच्चे को पीने के लिए दे। 

नारियल पानी -- बच्चों को नारियल पानी भी पिलाया जा सकता है। इससे उन्हे फूल एनर्जी मिलेगी और गर्मी से राहत मिलेगी। 

 आम का पन्ना -- लू से बचाने में आम का पन्ना काफी फायदेमंद साबित होता है। कच्चे आम को छिलकर उबाल लें। उसमें नमक, पुदीना, शक्कर डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। फिर गिलास में डालकर बर्फ मिक्स कर लें। इससे गर्मी में राहत मिलेगी। 

पुदीने का शर्बत-- गर्मी में डिहाइड्रेशन और लू से बचने के लिए मिक्सी में पुदीना, चीनी, शहद, काला नमक, कालीमिर्च और जीरा पाउडर मिलाकर पीस लें। फिऱ इस पेस्ट की थोड़ी सी मात्रा पानी में डालकर मिक्स कर लें। फिर बच्चों को पीने के लिए दे। 

नींबू पानी -- इसके अलावा बच्चे को नींबू पानी पीने के लिए भी दिया जा सकता है। इससे एनर्जी मिलती है। 

शेक -- किसी भी फल का शेक बना सकते है  जैसे जी आम ,केला ,अनानास , स्ट्रॉबेरी आदि को ठन्डे दूध और चीनी को मिलाकर मिक्सी में ब्लेंड कर ले और बच्चो को पिलाये यह टेस्टी और ताकत से भरपूर होता है |

मिक्स फ्रूट -- कीवी,आम ,केला आदि फल जो आपके पास मौजूद हो उसे पानी मिला और बर्फ मिलाकर ब्लेंड कर ले और मजेदार आइस मिक्स फ्रूट का मजा ले |

स्मूदी -- छाने हुए दही में कोई भी फल और चीनी मिलाकर बर्फ के साथ ब्लेंड कर ले |यह काफी गाढ़ा होता है पर बच्चो के लिए बहुत ही मजेदार और लाभदायक होता है |

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}