• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग स्वास्थ्य

लॉकडाउन में फैमिली व बच्चे की सेहत और खुशियों का कैसे रखें ध्यान?

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 26, 2020

लॉकडाउन में फैमिली व बच्चे की सेहत और खुशियों का कैसे रखें ध्यान
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

कोरोना लॉकडाउन के दौरान आपका दिन कैसे गुजरता है? लॉकडाउन के इस समय में आप अपने बच्चे और परिवार के संग क्या कुछ नया करने का प्रयास कर रही हैं? लॉकडाउन के बहाने ही सही लेकिन मुद्दतों के बाद आपको अपने परिवार के साथ इतना भरपूर समय एक साथ बिताने के अवसर मिल पाया है। क्या आप जानती हैं कि बॉलीवुड के बड़े सितारे भी इन दिनों अपने फैमिली व बच्चों के साथ टाइम स्पेंट कर रहे हैं। लॉकडाउन में यह सख्त निर्देश है कि कोई भी बिना किसी आवश्यक वजह के घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं। यह भी मुमकिन है कि आपके बच्चे घर में लगातार रहते हुए बोर हो गए हों, एक पैरेंट्स होने के नाते आपकी सबसे बड़ी चुनौती यही होगी कि कैसे हम अपने बच्चे को व्यस्त बनाए रखें।  तो चलिए, हम आप आपको इस ब्लॉग में बताने जा रहे हैं कि बॉलीवुड के सितारे लॉकडाउन के समय में कैसे अपने बच्चों को व्यस्त रख रहे हैं। 

 बॉलीवुड के सितारे लॉकडाउन में किन तरीकों से बच्चे को रखते हैं व्यस्त ?/  Coronavirus lockdown: How Bollywood stars  are spending their time with Kids & family in hindi

एक्ट्रेस सनी लिओनी 3 बच्चों की मां हैं। सनी ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपने तीनों बच्चों निशा कौर, नोआह सिंह  व अशर सिंह की तस्वीर को शेयर शेयर किया था। सनी ने कोरोना लॉकडाउन के अपने अनुभवों को बताते हुए कहा है कि बच्चों को मास्क पहनाना सबसे कठिन काम है। सनी बताती हैं कि अपने बच्चों को व्यस्त रखने के लिए इन दिनों उन्हें सुपर क्रिएटिव होना पड़ रहा है। सनी लिओनी ने कहा है कि चूंकि बच्चों के स्कूल पिछले कई दिनों से बंद हैं तो अभी मेरा ज्यादा फोकस बच्चों की होम स्कूलिंग पर है। सनी बताती हैं कि वे खुद अभी अपने बच्चों को घर पर पढ़ाती हैं, इसके अलावा उन्हें नई चीजों के बारे में भी सिखाती हैं। 

लॉकडाउन के समय में बच्चों की देखभाल के लिए हृतिक-सुजेन रहने लगे एकसाथ

कोरोना को लेकर देश भर में  21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा होते ही एक्टर ऋतिक रोशन की पत्नी सुजेन ने बच्चों के संग रहने का फैसला करते हुए ऋतिक के घर शिफ्ट कर गई। ऋतिक और सुजेन के बीच में काफी पहले तलाक हो चुके हैं। ऋतिक ने सुजेन के इस फैसलो को लेकर धन्यवाद भी दिया। ऋतिक ने जानकारी देते हुए बताया कि लॉकडाउन के समय में पेरेंट के तौर पर बच्चों से दूर रहना काफी मुश्किल होता है। लॉकडाउन के इस समय में हमारे बच्चों पर किसी प्रकार का कोई नकारात्मक प्रभाव ना पड़े इसके लिए सुजेन ने साथ रहने का फैसला लिया ताकि हमारे बच्चे हम में से किसी से भी डिस्कनेक्ट ना महसूस कर पाएं। लॉकडाउन के दौरान हम अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने, आपस में प्यार, सहानुभूति, साहस अभिव्यक्त करने का तरीका खोजेंगे।

लॉकडाउन में बागवानी के टिप्स सीख रहे हैं करीना के बेटे तैमूर

सैफ अली खान और करीना कपूर के बेटे तैमूर मीडिया में हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। क्या आप जानती हैं कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान करीना अपने बेटे को क्या नया सीखा रही हैं। करीना ने इंस्टाग्राम पर तस्वीरों के शेयर करते हुए बताया कि इस समय का सदुपयोग वह अपने बच्चे को बागवानी के टिप्स सीखाने में कर रही हैं। तैमूर अपने पिता सैफ के संग बालकनी के गार्डन में नए पौधे लगा रहे हैं और बागवानी की गूढ़ बातों को सीख रहे हैं। तैमूर बागवानी करते समय में काफी गंभीर नजर आ रहे हैं और ऐसा लगता है कि तैमूर को इसमें काफी मजा आ रहा है। आप भी अपने बच्चों को लॉकडाउन के इस समय में कुछ ऐसे ही टिप्स आजमा सकती हैं। 

कोरोना को लेकर बच्चे भी हैं जागरुक- समीरा रेड्डी

एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने अपने 4 साल के बेटे हंस को लेकर अपना एक अनुभव साझा करते हुए बताया की ये अच्छी बात है कि बच्चे भी कोरोना के खतरे को लेकर सजग हो रहे हैं। समीरा ने कहा कि उनके बेटे हंस ने उनको जब बताा कि कोरोना वायरस एक रोगाणु है और जब कोई हवाई जहाज में बैठता है तो वो बीमार पड़ सकता है। फिर इसके बाद समीरा को एहसास हुए कि छोटे बच्चे भी इसको लेकर चिंतित हैं और इसके बाद समीरा ने अपने बच्चे को पास बिठाकर कोरोना से बचने के उपायों को समझाया औऱ कहा कि अगर हम सावधानियां बरतेंगे तो कोरोना से हम बचे रहेंगे।

श्रेयस तलपड़े अपनी बेटी के साथ घर में खेलते हैं

एक्टर श्रेयस तलपड़े अपनी छोटी बिटिया के साथ घर में ही खूब मस्ती करते हैं। श्रेयस बताते हैं कि छोटे बच्चे को खेलने से रोकना मुश्किल काम है। इन दिनों हम घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं तो इसलिए इनडोर गेम्स की मदद लेते हैं और चाहते हैं कि मेरे बच्चे का ज्यादा से ज्यादा मनोरंजन हो सके। कोरोना को लेकर हम अत्यधिक सावधानी बरत रहे हैं लेकिन इसके साथ ही इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने वाले पोषक आहार का भी भरपूर मात्रा में सेवन कर रहे हैं।

लॉकडाउन को लेकर रवीना टंडन के टिप्स

दो बच्चों राशा और रणबीर की मां एक्ट्रेस रवीना टंडन कहती हैं कि बच्चे बोर ना हो इसके लिए हम मोनोपोली व अन्य बोर्ड गेम साथ में खेलते हैं। इसके अलावा हम साथ में बैठकर फिल्में भी देखते हैं। घर में स्वच्छता का भरपूर ख्याल रखते हैं। बच्चे समय समय पर हाथ धो सकें इसके लिए प्वाइंट गेम भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

सलमान खान परिवार के बच्चों के साथ फॉर्महाउस में शिफ्ट हो गए हैं

अभिनेता सलमान खान 21 दिनों के लॉकडाउन का समय बिताने के लिए अपने पनवेल के फॉर्महाउस में शिफ्ट कर गए हैं। बताया जाता है कि उनके साथ बहन अर्पिता खाने के बच्चे आहिल और आयत के अलावा परिवार के अन्य सदस्यगण भी साथ हैं। सलमान बच्चों के संग खूब मस्ती करते हैं औऱ सलमान के हिसाब से लॉकडाउन में बच्चों के संग समय बिताने से बेहतर और कोई विकल्प हो ही नहीं सकता है।

 लॉकडाउन के समय में खुद का व परिवार की सेहत का कैसे रखें ख्याल? / The family lockdown guide in Hindi

हमने आपको बताया कि बॉलीवुड के सितारे कैसे अपने परिवार व बच्चे का ख्याल रख रहे हैं लेकिन इसके साथ ही जरूरी है कि आप इस समय में अपने परिवार की सेहत का भी ख्याल रखें। लॉकडाउन के दौरान आप जिम नहीं जा सकते हैं, वॉक करने के लिए नहीं जा सकते हैं तो ऐसा क्या करें कि इस समय में आप घर में भी फिट रह सकें। आपके फिटनेस एक्टिविटी को देखकर बच्चे भी प्रेरित होंगे। WHO ने खुद को घर में एक्टिव व फिट बनाए रखने के लिए 5 आसान से टिप्स बताए हैं। 

  1. ऑनलाइन एक्सरसाइज क्लास की मदद लें- कोरोना लॉकडाउन के चलते ये तो तय है कि आप जिम नहीं जा सकते हैं तो खुद को फिट बनाए रखने के लिए ऑनलाइन क्लास की मदद ले सकते हैं। ऑनलाइन निर्देशों का पालन करके आप घर में ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। बच्चों के लिए भी ऑनलाइन एक्सरसाइज क्लासेज उपलब्ध हैं।

  2. डांस सबसे सही उपाय- अपने मनपसंदीदा गानों पर डांस करना सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। डांस करने से आपकी फिटनेस बनी रहेगी साथ ही आपके पूरे परिवार का मनोरंजन भी हो सकता है। डांस के दौरान अपने बच्चों को भी इसमें शामिल कर लें। आप चाहें तो आपस में डांस की प्रतियोगिता भी रख सकती हैं। 

  3.  वीडियो गेम- एक्टिव वीडियो गेम भी आपको सक्रिय बनाए रख सकते हैं और अगर आपको वीडियो गेम खेलना अच्छा लगता है तो इस समय में जरूर ट्राई करें।

  4. रस्सी कूद-  घर में फिटनेस को बनाए रखने में रस्सी कूद सबसे आसान व सही एक्सरसाइज साबित हो सकता है। 7-8 साल से अधिक उम्र के बच्चे भी रस्सी कूद में भाग ले सकते हैं। रस्सी कूद में आपके पूरे शरीर का व्यायाम अच्छे से हो सकता है।

  5. मांसपेशियों की मजबूती के लिए बैलेंस ट्रेनिंग- अभी आप भले जिम नहीं जा सकती हैं लेकिन अपने जिम ट्रेनर की सलाह तो जरूर ले सकती हैं। मसल्स स्ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग के लिए जिम में प्रयोग में आने वाले बहुत सारे उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपको ये करना है कि अपने जिम ट्रेनर को कॉल करें औऱ उनसे सलाह लें कि घर में कौन सी चीजों का इस्तेमाल कर आप मसल्स स्टेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग कर सकती हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 4
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Mar 30, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Apr 02, 2020

,v👍

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Apr 04, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Apr 07, 2020

OikhIaiaaii"zzz cjczjj, v, bj, ź=

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}