• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग

कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण और बचाव के उपाय

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 22, 2021

कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण और बचाव के उपाय
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

देशभर में बुधवार यानि की 21 अप्रैल 2021 को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 3 लाख से ज्यादा  नए मामले सामने आए हैं, जबकि अब तक करोड़ों की संख्या में कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों के आंकड़े लगातार सामने आ रहै हैं। क्या आप जानते हैं कि इस बार देश में कोरोना (Corona) के नए स्‍ट्रेन (strain) के मरीज तेजी से बढ़ने लगे हैं। कोरोना के नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या लगातार बढते जा रहे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये जो कोरोना का नया संक्रमण बढ रहा है उसमें सीधा संक्रमण मरीज के गले, फेफड़े और दिमाग पर असर कर रहा है, जिसके कारण मरीज में उल्‍टी, बेचैनी और पेट दर्द और डायरिया जैसी शिकायत देखने को मिल रही है। दिल्ली में अभी जो मामले सामने आ रहे हैं उसमें से अधिकांश मरीजों में बुखार, सांस लेने में तकलीफ और सूखी खांसी जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। इसके अलाव मरीजों में गंध ना आना और खाने का स्वाद महसूस नहीं कर पाना जैसे लक्षण भी देखे जा रहे हैं। दिल्ली के राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पीटल के डॉक्टरों के मुताबिक मरीजों में पेट दर्द और बेचैन की शिकायत भी देखने को मिल रहे हैँ।
 

कोरोना का नया स्ट्रेन कितना अलग है?

सर्दी-खांसी और बुखार को कोविड-19 वायरस का प्रमुख लक्षण माना जाता रहा है। कुछ रिसर्च में पाया गया है कि वायरस का नया स्ट्रेन अधिक प्रभावशाली तरीकों से शरीर पर हमला बोलता है। नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों में बुखार अधिक गंभीर रूप से देखा गया है। इसके अलावा नए स्ट्रेन सुनने में समस्या, मांसपेशियों में दर्द, त्वचा में संक्रमण और दृष्टि संबंधी विकार जैसे कुछ अन्य लक्षण भी देखे जा रहे हैं।

कैसे करें बचाव

नए स्ट्रेनों की प्रकृति को समझने के लिए अभी और अध्ययनों की जरूरत है। विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों को कोरोना के टीके के दोनों शॉट अब तक नहीं मिले है उन्हें इसका जोखिम अधिक है। ऐसे लोगों को संक्रमण से बचने के लिए बताए गए सभी उपायों का सख्ती से पालन करना चाहिए। फिलहाल बचाव का सबसे प्रभावी तरीका यही हो सकता है। 

  • बचाव के तरीके वही हैं जिनका आप पालन करते आ रहे हैं। अपने हाथों को साफ रखें
  • घर से बाहर निकलते समय लोगों से दूरी का पालन करते रहें
  • जब कभी बाहर से आएं तो अपने हाथों को अवश्य धोएं

इसके अलावा एक रिसर्च में ये भी बताया गया है कि सिर्फ अपने डाइट में विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करने से ही कोरोना वायरस के संक्रमण से नहीं बचा जा सकता है। अपने आहार में आपको कुछ और फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए।

  1. ग्रीन टी का सेवन करें- रिसर्च के मुताबिक कोरोना के नए स्ट्रेन से बचने के लिए ग्रीन टी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।  ग्रीन टी में Epigallocatechin gallate (EGCG) पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में सहायक होता है।
  2. डार्क चॉकलेट- कुछ रिसर्च के मुताबिक डॉर्क चॉकलेट का सेवन करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। 
  3. ब्रोकली का सेवन करने से भी लाभ मिल सकता है। ब्रोकली में मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई के अलावा कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  4. लहसुन- लहसुन का सेवन करना भी उपयोगी है। लहसुन में एलिसीन नामका तत्व पाया जाता है जो कई बीमारियों में लाभदायक हो सकता है। 

इस ब्लॉग में बताए गए टिप्स सामान्य जानकारी के लिए हैं। बीमारी व संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में तत्काल अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}