• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

कोरोना पर दिसंबर महीने के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स, जानें क्या हैं नए नियम

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 25, 2020

कोरोना पर दिसंबर महीने के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स जानें क्या हैं नए नियम
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

देशभर में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट, सर्विलांस, सतर्कता को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किया है। इस गाइडलाइन के मुताबिक राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों को कंटेनमेंट जोन में कड़ाई के साथ नियमों को लागू करना होगा। हम आपको बता दें कि गृह मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन 1 दिसंबर से  लेकर 31 दिसंबर 2020 तक प्रभावी रहेगी।

कोरोना को लेकर गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन की खास बातें

गृह मंत्रालय की तरफ से स्टैंडर्ड ऑफ प्रोटोकॉल्स जारी किए गए हैं। गृह मंत्रालय का स्पष्ट निर्देश है कि कंटेनमेंट जोन में सिर्फ जरूरी गतिविधियों की ही इजाजत दी जाएगी।

  • गाइडलाइंस के मुताबिक कंटनमेंट जोन में नियमों को कड़ाई के साथ लागू करने की जिम्मेदारी स्थानीय जिला, पुलिस और निगम अथॉरिटीज की होगी।  इसके साथ ही, राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर जिम्मेदारी सुनिश्चित करेंगे।
     
  • एक औऱ जरूरी बात ये है कि अब सर्विलांस टीम घर-घर जाकर सर्विलांस करेगी और कोविड-19 मरीजों का उपचार सुविधाओं के साथ तत्काल आइसोलेशन सुनिश्चित की जाएगी।
     
  •  केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों को कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए स्थानीय स्तर पर नाइट कर्फ्यू समेत प्रतिबंधों को लगाने की इजाजत दे दी है।
     
  • केंद्र सरकार से राय लेने के बाद ही कंटेनमेंट जोन के बाहर राज्य सरकारें लॉकडाउन लागू कर सकते हैं। 
     
  • दफ्तरों में भी सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है
     
  • वैसे शहर जहां साप्ताहिक केस के पॉजिटिव रेट 10 फीसदी से ज्यादा हैं वहां की सरकारों को चरणबद्ध तरीके से दफ्तरों की टाइमिंग और अन्य उपाय लागू करने की सलाह दी गई है ताकि एक साथ और एक ही समय में बहुत ज्यादा कर्मचारी ना आ पाएं और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने में आसानी हो सके।

पंजाब सरकार ने 1 दिसंबर से रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है। पंजाब में सभी दुकानें और व्यापारिक केंद्र रात 9:30 बजे तक बंद कर दिए जाने का फैसला किया गया है। पंजाब में कोविड 19 के प्रोटोकॉल्स का उल्लंघन करने पर जुर्माने की रकम को बढ़ाकर 10 हजार रुपये करने का भी फैसला राज्य सरकार की तरफ से लिया गया है। राज्य में तमाम जगहों पर रेस्टोरेंट्स औऱ शादी वैन्यू को रात के 9:30 तक बंद करने का भी आदेश जारी कर दिया गया है। इससे पहले राजस्थान, गुजरात के 4 शहरों और हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। हिमाचल प्रदेश में 31 दिसंबर तक सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। हिमाचल प्रदेश में मास्क नहीं पहनने पर 1000 रूपये का चालान होगा। इसके अलावा तमाम औऱ राज्यों में भी कोरोना वायरस को लेकर नए-नए निर्देश जारी किए गए हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}