• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए कब आएगी Covid-19 Vaccine?

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 14, 2021

3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए कब आएगी Covid 19 Vaccine

3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? इस सवाल का जवाब आप भी निश्चित रूप से जानना चाहेंगे। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला ने 3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा बयान जारी किया है। हम आपको इस ब्लॉग में बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर अदार पूनावाला ने क्या है उन सभी बातों को विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। 

3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए कब आएगी Covid-19 Vaccine?

Serum Institute Of India के CEO अदार पूनावाला ने कहा है कि हमने बच्चों में ज्यादा गंभीर रोग के लक्षणों को नहीं देखा है। अदार पूनावाला ने कहा कि अगले 6 महीने में हम एक टीका लेकर आएंगे और ये 3 साल से ज्यादा आयु के बच्चों के लिए होगा। 

  • अदार पूनावाला के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अगले 6 महीने में बच्चों के लिए टीका लाने की योजना पर कार्य कर रहा है।

  • अदार पूनावाला ने कहा है कि ‘कोवोवैक्स’ टीके का परीक्षण चल रहा है। पूनावाला के मुताबिक ये वैक्सीन 3 साल और उससे अधिक आयु के बच्चे को सुरक्षा प्रदान करेगा। 

  • अदार पूनावाला के मुताबिक आंकड़े पर्याप्त है जिनसे ये पता चलता है कि ये टीका काम करेगा और बच्चे को संक्रामक रोग से बचाएगा।

  • मौजूदा समय में कोविशील्ड और कोविड के अन्य टीको को 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए ही मंजूरी मिली हुई है। 

हम आपको बता दें कि भारत में 2 कंपनियां हैं जिन्हें वैक्सीन बनाने के लिए लाइसेंस प्राप्त है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि बच्चों के लिए टीके बहुत जल्द उपलब्ध हो सकते हैं। देश के कई राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले सामने आने के बाद से सरकार सजग और सतर्क हो गई है। हालांकि अब तक पूरी तरह से इस नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता है कि ओमिक्रोन वेरिएंट बच्चों को को किस हद तक प्रभावित कर सकता है। रिसर्च के आधार पर ये कहा जा सकता है कि बूस्टर डोज लेने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और ब्रिटेन में बूस्टर डोज के लिए अब लोग रजिस्ट्रेशन भी कराने लगे हैं। 

जहां तक बात बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन को लेकर है तो यूरोपियन यूनियन ने फाइजर-बायोएनटेक के कोविड वैक्सीने को 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए मंजूरी कर दी है। अमेरिका और कनाडा में तो बच्चे के वैक्सीनेश को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही एक्सपर्ट्स सुझाव दे रहे हैं कि हम सबको कोविड से बचाव के सभी उपायों का पालन करना चाहिए। सार्वजनिक जगहों या कार्यस्थलों पर भी मास्क का प्रयोग करते रहें। अपने हाथ की सफाई का खास ख्याल रखें और समय समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें। सामाजिक कार्यक्रमों में अगर आप हिस्सा ले रहे हैं तो वहां भी एक दूसरे लोगों से मिलने के दौरान उचित दूरी का पालन करते रहें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}