• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

कोरोना टेस्टिंग के लिए आपको अपने राज्य में कितना पैसा खर्च करना होगा?

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 01, 2020

कोरोना टेस्टिंग के लिए आपको अपने राज्य में कितना पैसा खर्च करना होगा
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

अपने देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। आप में से बहुत सारे लोग कोरोना का RT-PCR test कराना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको इस ब्लॉग में बताने जा रहे हैं कि अलग-अलग राज्यों में कोरोना के RT-PCR test ((Real-Time Polymerase Chain Reaction test)) के लिए कितना चार्ज पे करना होगा। 

कोरोना टेस्टिंग के लिए आपको अपने राज्य में कितना पैसा खर्च करना होगा?

  1. महाराष्ट्र में कोरोना टेस्टिंग कराने की प्रक्रिया- आपको बताना चाहूंगा कि महाराष्ट्र में एंट्री के साथ ही कोरोना टेस्टिंग को अनिवार्य कर दिया गया है। 26 नवंबर से महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर नया कीमत जारी कर दिया है। लैब में जाकर टेस्टिंग कराते हैं तो तो इसके लिए आपको 980 रुपये देने होंगे लेकिन अगर आप लैब नहीं जाना चाहते हैं तो सेंटर से सैंपल कलेक्ट कराने पर आपको 1400 रुपये देन होंगे वहीं दूसरी तरफ अगर घर से सैंपल कलेक्शन कराना चाहते हैं तो इसके लिए 1800 रुपये खर्च करने होंगे।

  2. उत्तरप्रदेश में कोरोना की  (RT-PCR Test) कराने के लिए यूपी सरकार की तरफ से 600-1600 रुपये तक की फीस तय की गई है।

  3. दिल्ली में सरकार की तरफ से प्राइवेट और सरकारी टेस्टिंग के लिए अलग-अलग चार्ज तय किए गए हैं। प्राइवेट लैब से टेस्ट करवाना चाहते हैं तो आपको अपनी जेब से 2400 रुपये खर्च करने होंगे लेकिन स्पाइस हेल्थ नामकी कंपनी मात्र 499 रुपये में कोरोना टेस्ट करने का दावा कर रही है। IIT दिल्ली के सहयोग से चल रही JITM स्किल्स प्राइवेट लिमिटेड इस टेस्ट को 1200 रुपये में कर रही है।

  4. कर्नाटक में लैब से टेस्ट करवाने के लिए 1800 रुपये जबकि प्राइवेट लैब में 1200 रुपये में करेंगे। घर से सैंपल कलेक्ट करवाना चाहते हैं तो आपको 1600 खर्च करने होंगे।

  5. केरल में कोरोना टेस्टिंग का रेट पहले के मुकाबले अब काफी सस्ता कर दिया गया है। केरल में कोरोना की टेस्टिंग के लिए पहले जहां 2750 रुपये जमा कराना पड़ जाता था वहीं अब 2100 औऱ एंटीजेन टेस्ट मात्र 625 रुपये में हो रहा है।

  6. आंध्र प्रदेश में भी कोरोना टेस्टिंग की दरों में कटौती कर दी गई है। पहले आंध्र प्रदेश में 2400 देना होता था लेकिन अब 1600 रुपये में ही कोरोना की जांच हो रही है। ICMR के द्वारा मान्यता प्राप्त लैब में अब ये दाम 1900 है।

  7. तेलंगाना सरकार ने कोरोना टेस्टिंग के रेट में भारी कटौती कर दी है। तेलंगाना में अब 2200 रुपये के बदले मात्र 850 रुपये देन होंगे। घर से सैंपल कलेक्ट करने पर आपको 1200 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं।

  8. पश्चिम बंगाल में भी कोविड टेस्टिंग के रेट को 2250 से घटाकर 1500 कर दिए गए हैं।

  9. गुजरात में पहले जहां 2500 रुपये में टेस्टिंग होते थे अब उसी टेस्ट के लिए 1500 रुपये देने होंगे। घर से सैंपल कलेक्ट करने के लिए 2000 रुपये की फीस तय किए गए हैं।

  10. राजस्थान सरकार ने भी कोरोना टेस्टिंग की फीस कम कर दिए हैं। पहले इस टेस्ट के लिए 2200 रुपये देने होते थे लेकिन अब इस टेस्ट को करवाने के लिए आपको 1200 रुपये देने पड़ सकते हैं।

  11. असम में में आऱटी-पीसीआर टेस्ट के लिए 2200 रुपये का चार्ज तय किया गया है।

  12. मेघालय में कोविड टेस्टिंग के लिए 1000 रुपये की फीस तय की गई है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}