• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

घरेलू उपचार बच्चे के डैंड्रफ (रूसी) दूर करने के

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 02, 2019

घरेलू उपचार बच्चे के डैंड्रफ रूसी दूर करने के

डैंड्रफ या रूसी सिर की एक आम समस्या है जो सूखी और खुजली वाली तैलीय त्वचा, बैक्टीरिया अथवा सिर पर फंगल इन्फेक्शन से होती है जिसका शिकार आपका बच्चा भी हो सकता है। यह सिर की त्वचा मे खुजली और सूजन का कारण बन सकती है। डैंड्रफ 2 प्रकार  से होती है- एक तो यह बहुत अधिक मात्रा मे सिर की त्वचा के रूखे होने से और दूसरी बीमारी के कारण। डैंड्रफ के सबसे प्रबल लक्षण हैं सिर में खुजली तथा पपड़ीदार त्वचा का निर्माण, जो आपके ऊपर गिरने से आपको काफी शर्मिंदगी का अनुभव होता है। बच्चों के सिर में डैंड्रफ होने से उन्हें खुजली तथा बालों को छूने में दर्द हो सकता है। बाजार में कई तरह के एंटी- डैंड्रफ शैम्पू उपलब्ध हैं उन्हें भी आप उपयोग कर सकते हैं। लेकिन पूरी तरह से ये डैंड्रफ को नहीं निकाल पाते। डैंड्रफ को जल्दी और हमेशा के लिए दूर करने के कई प्राकृतिक उपाय मौजूद हैं :
 

  • दही और काली मिर्च ऐसे दो तत्व हैं जिनका प्रयोग डैन्ड्रफ के उपचार के लिए किया जाता है। दही में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर में बैक्टीरिया या फंगस द्वारा पैदा किये जाने वाले इन्फेक्शन से हमें बचाते हैं। काली मिर्च में एंटी फंगल गुण होते हैं। अच्छे से पिसी हुई काली मिर्च को एक कप दही में मिश्रित करें। इस मिश्रण को बच्चे के सिर पर लगाएं। ध्यान रहे कि इस मिश्रण का प्रयोग सिर्फ सिर पर करें और बालों पर बिलकुल नहीं। एक घंटे के बाद बालों को अच्छे से धो दें तथा शैम्पू करें।
     
  • मेथी की मदद से आसानी से डैंड्रफ को दूर होता है। 2 चम्मच मेथी दानो को रात भर पानी मे भिगो कर रखें फिर सुबह पीस लें फिर इसमे 2 चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और 20- 30 मिनट तक अपने बच्चे के सिर की त्वचा मे लगाएं फिर शैम्पू से धो दें। एप्पल साइडर सिरका अगर नही है तो नींबू का उपयोग भी कर सकते हैं।
     
  • ताज़ा नींबू का रस लें तथा सीधे बच्चे के सिर पर इसका प्रयोग करें। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा की परतों पर पैदा हुए डैन्ड्रफ को प्रभावी रूप से दूर करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है।
     
  • 3 बड़े चम्मच सिरका + 3 बड़े चम्मच पानी मिलाकर रूई की सहायता से सिर की जड़ो मे लगाए। या सादा सिरका भी उपयोग कर सकते है। इस मिश्रण को रात भर लगाकर सुबह बालों को सौम्य शैम्पू से धो दें। क्योंकि विनेगर में प्राकृतिक एसिडिक गुण होते हैं, अतः इसके प्रयोग से आपकी त्वचा और सिर से आसानी से गन्दगी और डैंड्रफ दूर हो जाते हैं।
     
  • एलोवेरा जेल बालों की जड़ों में लगाएं फिर नहाते समय पानी से धो दें। एलोवेरा जेल की मालिश करने से भी सिर की त्वचा संबंधी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं।
     
  • नारियल का तेल डैंड्रफ से लड़ने मे मददगार है। नारियल तेल से बालो की जड़ों में मसाज करें। 5 चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच नींबू रस मिलाकर लगाने से भी डैंड्रफ ठीक हो जाता है।
     
  • 1 मुट्ठी नीम की पत्तियो को 4 कप पानी के साथ उबाल लें फिर इस घोल को ठंडा होने के बाद बालो को इसी से धोएं। हफ्ते में कम से कम 3 बार इस विधि का पालन करें।
     
  • बेबी ऑइल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो बच्चे के सिर को डैन्ड्रफ का शिकार होने से बचाते हैं। सिर में बेबी ऑइल की मालिश से सिर और सिर की त्वचा स्वस्थ हो जाएगी।
     
  • डैंड्रफ हटाने के उपाय रोज़ाना लैवेंडर के तेल या अन्य किसी तेल जैसे ऑलिव आयल और बादाम के तेल से मसाज करने से डैंड्रफ दूर होता है। यह तेल आपके सिर को नमी प्रदान करता है और डैंड्रफ के फलस्वरूप सिर में होने वाली खुजली को दूर करता है।
     
  • शायद आपको ना पता हो कि सिर से डैंड्रफ निकालने के लिए भी सेब एक कारगर औषधि है। ये पाया गया है कि कच्चे सेब में प्रोसायनिडीन B-2 पाया जाता है जो बालों की बढ़त में काफी सहायता करता है। कच्चे सेब का पेस्ट बनाएं तथा इसमें थोड़ा पानी डालें और इसे बच्चे के सिर पर लगाएं। 15 मिनट के बाद बालों को एक सौम्य शैम्पू की मदद से धो दें।
     
  • टी ट्री ऑइल एक प्राकृतिक तेल है, ये सिर पर एक एंटी सेप्टिक की तरह काम करता है जिससे सिर की फंगल एवं एंटी बैक्टीरियल समस्याएं दूर होती हैं। आप हर दूसरे दिन बालों को शैम्पू  करने से पहले टी ट्री ऑइल से सिर की मालिश करके डैन्ड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।
     
  • तुलसी के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल एवं एंटीसेप्टिक गुण होते है, जिनकी मदद से यह डैन्ड्रफ को दूर करने के लिए जाना जाता है। एक चम्मच आंवला पाउडर को तुलसी की पत्तियों के गूदे के साथ मिश्रित करें। इस पेस्ट का प्रयोग बच्चे के सिर पर करें तथा उसके बाल धोने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें।
     
  • कच्चा अंडा भी बालों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होता है। एक अंडा तोड़ें तथा इसे अच्छे से फेंट लें। इसे सिर पर लगाकर एक घंटे के लिए इसे छोड़ दें तथा इसके बाद एक सौम्य शैम्पू से इसे धो दें। डैन्ड्रफ को पूरी तरह दूर भगाने के लिए इसका प्रयोग हर 3 दिन में करें।
     

बच्चे के सिर को धो लेने के बाद इसपर शैम्पू ना रहने दें। सिर पर अतिरिक्त शैम्पू होने से भी डैन्ड्रफ की समस्या जन्म लेती है। आपके बच्चे के सिर की त्वचा नाजुक होती है, उसके सिर और बालों को हल्के पानी से धोएं और कठोर पानी से परहेज करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 03, 2019

9myhr

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}