पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख

घर में आसानी से उपलब्ध इन सात चीजो से हो सकता है आपके बच्चे को खतरा

Dipti
1 से 3 वर्ष

Dipti के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 11, 2018

घर में आसानी से उपलब्ध इन सात चीजो से हो सकता है आपके बच्चे को खतरा

जब बच्चे चलना शुरू करते है तो उन्हें जो भी चीज दिखती है वो उसे उठा लेते है,खेलने लगते या मुह में डालने की कोशिश करते है। आपके घर की साधारण ऐसी चीजे जो की जरूरी है पर वो आपके बच्चे के लिए कितनी खतरनाक हो सकती है इसका आपको अंदाजा भी नहीं होगा।

इन घरेलु सामानों से आपके बच्चे को हो सकता है खतरा/ Your Child May Be At Risk From These Household Items In Hindi

हम आपको उन घरेलु सामानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे बच्चे को खतरा हो सकता है। घर में ये सभी सामान आसानी से उपलब्ध होते हैं लेकिन हमें सावधानी रखने की आवश्यकता है।

  1. किचन द्रावर्स-- किचन द्रावर्स बच्चों को तेज चाकू और कांटे तक आसानी से पहुंचा देते हैं और उन्हें बार - बार खोलने और उसके सारे सामन को निकलने में बच्चो को मजा भी आता है पर किचेन की कोई भी वस्तु बच्चो को चोट पंहुचा सकती है इसलिए बर्तन ,चाकू, कांटे,और शीशे के बर्तन और अन्य तेज वस्तुओं को ऐसी जगह रखें जहां बच्चे पहुंच ना पाएं । 
     
  2. डिटर्जेंट -- आपके बच्चे की त्वचा और आंखों को परेशान कर सकता है और निगलने पर उसके मुंह और एसोफैगस की परत को जला सकता है। यह बेहद खतरनाक है। कोशिश करें की बच्चे उसतक न पहुंच पाए।
     
  3. रसोई रेंज--  यदि ओवन ,मिक्सर, स्टोव पर बर्तन आदि चीजे सही तरीके से नहीं रखी गयी है और आपका बच्चा दरवाजे पर चढ़ता है या उसके सामने झुकता है। कुछ भी फिसलता है तो बच्चा गंभीर रूप से घायल हो सकता है। ओवन का उपयोग न करने पर ओवन दरवाजा बंद रखें, और कभी भी अपने बच्चे को रेंज या ओवन दरवाजे पर चढ़ने या चढ़ने की अनुमति न दें।
     
  4. टूटे खिलौने -- पुराने टूटे  खिलौने ,बच्चो के टूटे उपकरणों के खोये हुए कई हिस्से होते है जो बच्चे को खेलते- खेलते मिल जाते है और उनको चोट पंहुचा सकते हैं। सेकेंडहैंड आइटम और उनके गायब हिस्सों को ध्यान में रखे। बच्चों को पुरानी धातु या पेंट किये गये खिलौनों के साथ खेलने न दें, जिसमें जहरीले सीसे हो सकते हैं।
     
  5. बाथ सीट्स और रिंग्स-- बाथ सीट और रिंग्स बच्चे को टब में बैठने में मदद करते हैं, लेकिन यदि आप कुछ सेकंड के लिए शिशु को अकेले छोड़ देते हैं तो उनके डूबने का खतरा हो सकता हैं। जब आपका बच्चा टब में होता है तो हमेशा वे आपके हाथ की पहुंच में रहें, और सुनिश्चित करें कि अन्य देखभाल करने वाले भी यही करते हैं। 
     
  6. बेबी बाथ और बेबी आयल -- बेबी बाथ और बेबी आयल में तरल हाइड्रोकार्बन होते हैं, जो गंभीर निमोनिया ,फेफड़ों की क्षति, और गंभीर स्थिति हो सकती है अगर वो बच्चे के मुंह में चला जाये तो इससे बचने के लिए अच्छी पैकेजिंग का इस्तेमाल करें और बेबी बाथ और बेबी आयल जैसी चीजो को बच्चे की पहुंच से दूर रखने की कोशिश करे।
     
  7. पारिवारिक कुत्ता-- वैसे तो कुत्ते बहुत ही समझदार होते है और एक परिवार की तरह होते है पर ऐसे बहुत से केस होते है जिसमे कुत्ते अपने जान पहचान के लोगो को भी काट लेते है इसलिए  कुत्ते के साथ बच्चों को कभी अकेले न छोड़ें। बच्चों को कुत्तों के साथ सौम्य रहना सिखाएं। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}