• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग शिक्षण और प्रशिक्षण

नर्सरी एडमिशन का फॉर्म भरने के दौरान किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें पैरेंट्स

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 26, 2018

नर्सरी एडमिशन का फॉर्म भरने के दौरान किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें पैरेंट्स

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और अपने बच्चे का इस साल नर्सरी में एडमिशन कराने का प्लान कर रहे हैं तो ये अतिमहत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए है। दिल्ली में इस साल नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया पहले शुरु हो चुकी है। इसके अलावा हम आपको ये भी बताएंगे कि नर्सरी में एडमिशन कराने की प्रक्रिया क्या है?  दाखिला कराने के समय में किस तरह के डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है? क्या एडमिशन कराने के समय बच्चे का आधार नंबर देना अनिवार्य होता है ? नर्सरी में एडमशन कराने की प्रक्रिया क्या है? तो चलिए आज हम आपको इस ब्लॉग में नर्सरी एडमिशन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को देते हैं ताकि आपके मन में किसी तरह का कोई कन्फ्यूजन ना रहे।

नर्सरी एडमिशन से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियां पैरेंट्स के लिए / Must-Know for Parents About Delhi Nursery Application Process in Hindi

दिल्ली के 1600 से ज्यादा प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया इस साल नवंबर महीने में ही शुरु हो गई है। 

  • 29 नवंबर से नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है।
     
  • दिल्ली के सभी स्कूलों को 30 दिसंबर तक सामान्य सीटों के बारे में घोषणा कर देना होगा।
     
  • नर्सरी एडमिशन की पहली लिस्ट 24 जनवरी 2020 को आ सकती है।
     
  • 28 नवंबर को सभी स्कूल तमाम क्राइटेरिया और एडमिशन को लेकर नियमों के बारे में अपलोड करेंगे।
     
  • 29 नवंबर से स्कूलों में नर्सरी के लिए फॉर्म जमा कर सकते हैं।
     
  • नर्सरी एडमिशन के लिए स्कूलों में फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 27 दिसंबर है।
     
  • 10 जनवरी तक छात्रों के डिटेल्स अपलोड किए जाएंगे
     
  • 17 जनवरी को छात्रों के मार्क्स अपलोड किए जाएंगे
     
  • 24 जनवरी को नर्सरी एडमिशन की पहली लिस्ट व 12 फरवरी को दूसरी लिस्ट का ऐलान किया जाएगा।
     
  • 16 मार्च तक दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएंगी।
     
  • अधिकांश स्कूलों में ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं।
     
  • रजिस्ट्रेशन फी के लिए आपको बस 25 रुपये जमा करने होंगे।
     
  • सभी प्राइवेट स्कूल एडमिशन के लिए अपने स्तर से क्राइटेरिया तय कर सकते हैं लेकिन डीओई के निर्देश के मुताबिक सभी स्कूलों को अपने-अपने क्राइटेरिया को विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड करना अनिवार्य है।
  •  
  • एडमिशन फॉर्म लेने के लिए आपको स्कूल दर स्कूल का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अधिकांश स्कूल ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध करवा रहे हैं। तो हमारा सुझाव ये है कि आप पहले स्कूल की वेबसाइट पर जांच लें कि क्या ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध है या नहीं ? अगर ऑनलाइन फॉर्म नहीं जारी किया गया तो उसके बाद ही आप दाखिला फॉर्म लेने के लिए स्कूल जाएं।

नर्सरी एडमिशन के लिए क्या है उम्र कैटेगरी? / What is the Delhi Nursery Admission Age Criteria In Hindi?

प्री स्कूल नर्सरी में एडमिशन के लिए 31 मार्च 2020 तक बच्चे की उम्र 4 साल हो जानी चाहिए। प्री प्राइमरी (KG) में एडमिशन के लिए 31 मार्च 2020 तक बच्चे की उम्र 5 साल की होनी चाहिए। क्लास 1 में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2020 तक 6 साल का होना जरूरी

क्लास

न्यूनतम आयु सीमा 

अधिकतम आयु सीमा

( 31.03.2019 तक)

प्री स्कूल (Nursery)

3 साल

 4 साल से कम

 प्री प्राइमरी  (KG

4 साल

5 साल से कम

कक्षा 1 

5 साल

 6 साल से कम

क्या है नर्सरी एडमिशन में आधार नंबर सम्बन्धी Advisory? /Is Aadhaar Compulsory For Nursery School Admissio in Hindi

यूआईडीएआई (UIDAI) यानि की भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने सभी स्कूलों को निर्देश देते हुए कहा है कि बच्चे के दाखिले से पहले 12 अंकों वाले बायोमीट्रिक संख्या यानि आधार नंबर नहीं मांगें।

  •  UIDAI ने स्कूलों को चेतावनी देते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के हाल में दिए गए आदेश के मुताबिक नर्सरी एडमिशन के समय में आधार नंबर देने की बाध्यता नहीं रहनी चाहिए।
     
  • एक और अहम जानकारी दे दूं कि जो भी स्कूल इस नियम का उल्लंघन करते हैं और नर्सरी एडमिशन के समय में आधार नंबर मांगते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है। तो आप बेफिक्र हो सकते हैं अगर आपने अपने बच्चे का आधार कार्ड अब तक नहीं बनवाया है तो भी इस आधार पर उनका एडमिशन लेने से कोई स्कूल मना नहीं कर सकती है।
     
  • इसके साथ ही UIDAI ने सभी स्कूल मैनेजमेंट को ये निर्देश भी दिया है कि वे बिना आधार के बच्चों का एडमिशन लें और बाद में शिविर लगा कर उन बच्चों का आधार कार्ड बनवा दें। नर्सरी एडमिशन से जुड़े सभी सवालों का जवाब जानने के लिए इस VIDEO को जरूर देखें

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए किस कैटेगरी के तहत कितने प्रतिशत सीटों के लिए दाखिला किए जाएंगे? / The Admission Seats Breakup is given below for Nursery, KG and Class 1st.

 

 कैटेगरी

सीट

 ईडबल्यूएस/ डीजी/ फ्रीशिप कैटेगरी के तहत For EWS/DG/Free ship Category

25%

स्टाफ कोटा (बच्चे/कर्मचारियों के पोते-पोतियां) 

05%

मैनेजमेंट कोटे के तहत

20%

सामान्य कैटेगरी के लिए

50%

दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स का होना जरूरी है?/ What are the list of documents required for the Nursery Admission In Hindi?

  1. एड्रेस प्रूफ आवासीय प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड पैरेंट्स के नाम से\
  3. बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स
  4. माता/पिता/अभिभावक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  5. फैमिली फोटोग्राफ (माता, पिता और बच्चे के संग)
  6. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  7. बच्चे का मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र

.आवासीय प्रमाणपत्र के तौर पर किन डॉक्यूमेंट्स को दे सकते हैं?/ Which documents can be submitted for the residential proof In Hindi

  • पैरेंट्स का वोटर आईकार्ड
  • राशन कार्ड/ स्मार्ट कार्ड पैरेंट्स के नाम से जिसमें बच्चे का नाम भी शामिल हो
  • डोमिसाइल प्रमाणपत्र
  • बिजली/टेलीफोन/पानी का बिल
  • आधार कार्ड

 

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया क्या है?/ Process to Apply for Delhi Nursery School Admission Form 2020-21 In Hindi

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। हम आपको बता रहे हैं कि आप कहां से शुरुआत करें और किन बातों का ध्यान रखें।

  • स्टेप 1- सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट यानि कि अगर आपको किसी स्कूल के एडमिशन से संबंधित क्राइटेरिया की जानकारी लेनी है तो आप इसे  डीओई  की वेबसाइट http://www.edudel.nic.in/ पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।
     
  • स्टेप 2- आप एडमिशन से संबंधित प्रोसपेक्टर और अप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
     
  • स्टेप 3- अप्लिकेशन फॉर्म को काफी सावधानीपूर्वक भरें। सभी जरूरी कॉलम को सही तरीके से जरूर भरें ताकि किन्हीं वजहों से अप्लिकेशन फॉर्म रिजेक्ट ना हो जाए
     
  • स्टेप 4- सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को तैयार रखें। ऑरिजनल के साथ ही सभी डॉक्यूमेंट के फोटोकॉपी को सेल्फ अटेस्टेड कर अपने पास रख लें।
     
  • स्टेप 5- आप फॉर्म को स्कूलों में जमा कर सकते हैं।
     
  • स्टेप 6- जब आप फॉर्म सबमिट कर रहे हों तो इसकी एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें ताकि भविष्य में आपको सहूलियत हो।
     
  • स्टेप 7-  ध्यान रहे कि फार्म जमा करने की आखिरी तारीख 27 दिसंबर 2019 है।

नर्सरी एडमिशन फॉर्म भरने के समय में किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए?/ Effective Tips for Filling Nursery School Admission Form In Hindi

  1. ऑरिजनल फॉर्म की फोटोकॉपी निकाल लें और पहले उसपर भरने की प्रैक्टिस कर लें ताकि ऑरिजनल फॉर्म भरने के समय में गलतियों की गुंजाइश कम रहे।
  2. आखिरी समय की आपाधापी से बचने के लिए हमारा सुझाव ये है कि आप सभी जरूर डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी पहले से ही अरेंज कर लें।
  3.  फॉर्म को जमा करने से पहले अपने पास इसकी फोटोकॉपी अपने पास जरूर रखें और उन डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट भी जिन्हें आप स्कूल में सबमिट कर रहे हैं।
  4. एक ही स्कूल में ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में  फॉर्म जमा करने का यह मतलब नहीं कि एडमिशन होने की उम्मीदें ज्यादा बढ़ गई बल्कि इसकी वजह से फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकते हैं। तो इसलिए आप किसी स्कूल में ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन फॉर्म ही अप्लाई करें।
  5. अधिकांश फॉर्म में नाम वाले कॉलम में मिडिल नाम के लिए जगह खाली रहती है। अगर आपके बच्चे का मिडिल नाम नहीं है तो फिर इस सेक्शन को खाली रहने दें।
  6. पिन कोड या जिला कोड को सही से भरें
  7. मोबाइल नंबर अथवा कॉन्टैक्ट नंबर वहीं दें जिसपर आसानी से कॉन्टैक्ट किया जा सकता है।
  8. अगर आप पोस्ट के माध्यम से फॉर्म जमा कर रहे हैं तो स्कूलों के गाइडलाइंस को जरूर फॉलो करें। अधिकांश स्कूलों में सिर्फ रजिस्टर्ड पोस्ट से ही फॉर्म स्वीकार किए जाते हैं।

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए चयन की प्रक्रिया क्या है? What is the selection Process In Delhi Nursery Admission?

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए कंप्यूुटराइज्ड ड्रॉ की प्रक्रिया से चयनित किया जाएगा।  EWS/DG/Free ship कैटेगरी के लिए पारदर्शिता बरतने के लिए पैरेंट्स की मौजूदगी में ड्रॉ निकाला जाएगा। इस कैटेगरी के तहत कोई भी प्राइवेट स्कूल मैन्यूअली प्रक्रिया से एडमिशन नहीं ले सकते हैं। सभी स्कूलों को ड्रॉ की प्रक्रिया से गुजरना होगा। 
नर्सरी एडमिशन के लिए आप दिल्ली के जिस इलाके में रह रहे हैं पहले वहां आसपास के फॉर्म को लें। एडमिशन से संबंधित किसी भी तरह के गाइडलाइंस के लिए आप डीओई की वेबसाइट को देख सकते हैं। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}