• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग शिक्षण और प्रशिक्षण

क्या है UIDAI की एडवाइजरी नर्सरी एडमिशन में आधार नंबर के सम्बन्ध में?

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 26, 2018

क्या है UIDAI की एडवाइजरी नर्सरी एडमिशन में आधार नंबर के सम्बन्ध में

नर्सरी में एडमिशन कराने की प्रक्रिया क्या है? हम समझ सकते हैं कि आपके लिए अभी की सबसे बड़ी प्राथमिकता अपने बच्चे का नर्सरी में एडमिशन कराना है। एक बार बच्चे का नर्सरी में एडमिशन हो जाए तो फिर पैरेंट्स बहुत राहत महसूस करते हैं। दाखिला कराने के समय में किस तरह के डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है? क्या एडमिशन कराने के समय बच्चे का आधार नंबर देना अनिवार्य होता है ? नर्सरी में एडमिशन कराने की प्रक्रिया क्या है? तो चलिए आज हम आपको इस ब्लॉग में नर्सरी एडमिशन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को देते हैं ताकि आपके मन में किसी तरह का कोई कन्फ्यूजन ना रहे।

 

क्या है नर्सरी एडमिशन में आधार नंबर सम्बन्धी Advisory? /Is Aadhaar Compulsory For Nursery School Admissio in Hindi

यूआईडीएआई (UIDAI) यानि की भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने सभी स्कूलों को निर्देश देते हुए कहा है कि बच्चे के दाखिले से पहले 12 अंकों वाले बायोमीट्रिक संख्या यानि आधार नंबर नहीं मांगें।

  •  UIDAI ने स्कूलों को चेतावनी देते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के हाल में दिए गए आदेश के मुताबिक नर्सरी एडमिशन के समय में आधार नंबर देने की बाध्यता नहीं रहनी चाहिए।
     
  • हम आपको बता दें कि UIDAI ने ये निर्देश उस वक्त दिया है जब इस तरह की खबरें आईं की कुछ स्कूल एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स के संग आधार नंबर देने की मांग भी कर रहे थे। लेकिन UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने साफ कर दिया है कि एडमिशन के समय में आधार कार्ड देना अनिवार्य नहीं है।
     
  • एक और अहम जानकारी दे दूं कि जो भी स्कूल इस नियम का उल्लंघन करते हैं और नर्सरी एडमिशन के समय में आधार नंबर मांगते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है। तो आप बेफिक्र हो सकते हैं अगर आपने अपने बच्चे का आधार कार्ड अब तक नहीं बनवाया है तो भी इस आधार पर उनका एडमिशन लेने से कोई स्कूल मना नहीं कर सकती है।
     
  • इसके साथ ही UIDAI ने सभी स्कूल मैनेजमेंट को ये निर्देश भी दिया है कि वे बिना आधार के बच्चों का एडमिशन लें और बाद में शिविर लगा कर उन बच्चों का आधार कार्ड बनवा दें। नर्सरी एडमिशन से जुड़े सभी सवालों का जवाब जानने के लिए इस VIDEO को जरूर देखें

 

नर्सरी एडमिशन से जुडी 8 जानकारियां पैरेंट्स के लिए / Must-Know for Parents About Delhi Nursery Application Process in Hindi

दिल्ली के 1500 से ज्यादा प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नर्सरी एडमिशन से जुड़ी बेहद महत्वपूर्ण 8 जानकारियां जो पैरेंट्स को जानना आवश्यक है।

  • डायरेक्टर ऑफ एजुकेशन  ने दिल्ली में नर्सरी और प्रवेश स्तर की कक्षाओं में एडमिशन की प्रक्रिया को लेकर इस साल भारी बदलाव किया है।
     
  • सबसे बड़ा परिवर्तन तो ये है कि पहली बार नर्सरी एडमिशन के लिए बच्चों की अपर एज लिमिट तय नहीं की गई है।
     
  • अपर एज लिमिट तो तय नहीं की गई है लेकिन लोअर एज लिमिट जरूर तय किया गया है। डीओई   की तरफ से इस साल नर्सरी, केजी और क्लास वन में एडमिशन लेने जा रहे बच्चों के लिए 31 मार्च 2018 तक लोअर एड लिमिट 3, 4 और 5 साल तय किया गया है।
     
  • साल 2015 में दिल्ली सरकार की तरफ से नर्सरी एडमिशन के लिए बच्चों की अपर एड लिमिट हटाने की बात की गई थी और इस बार से  डीओई ने अपर एज लिमिट तय नहीं करने का फैसला लिया है।
     
  • इस साल 27 दिसंबर से लेकर 7 जनवरी 2019 तक पैरेंट्स एवं अभिभावक आवेदन फॉर्म ले सकते हैं और उसको स्कूलों में जमा कर सकते हैं।
     
  •  सभी प्राइवेट स्कूल एडमिशन के लिए अपने स्तर से क्राइटेरिया तय कर सकते हैं लेकिन डीओई के निर्देश के मुताबिक सभी स्कूलों को अपने-अपने क्राइटेरिया को विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड करना अनिवार्य है। यानि कि अगर आपको किसी स्कूल के एडमिशन से संबंधित क्राइटेरिया की जानकारी लेनी है तो आप इसे  डीओई  की वेबसाइट http://www.edudel.nic.in/ पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।
     
  • एडमिशन के लिए चयनित बच्चों की पहली सूची 4 फरवरी को जारी की जायेगी। दूसरी सूची 21 फरवरी को जारी की जायेगी और नर्सरी में ऐडमिशन की प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त हो जायेगी। 
     
  • एडमिशन फॉर्म लेने के लिए आपको स्कूल दर स्कूल का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अधिकांश स्कूल ऑफलाइन के अलावा ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध करवा रहे हैं। तो हमारा सुझाव ये है कि आप पहले स्कूल की वेबसाइट पर जांच लें कि क्या ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध है या नहीं ? अगर ऑनलाइन फॉर्म नहीं जारी किया गया तो उसके बाद ही आप दाखिला फॉर्म लेने के लिए स्कूल जाएं।

 

नर्सरी एडमिशन के लिए आप दिल्ली के जिस इलाके में रह रहे हैं पहले वहां आसपास के फॉर्म को लें। एडमिशन से संबंधित किसी भी तरह के गाइडलाइंस के लिए आप डीओई की वेबसाइट को देख सकते हैं। 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}