• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

धूप का सेवन बच्चे के लिए लाभदायक

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jan 14, 2020

धूप का सेवन बच्चे के लिए लाभदायक
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

बड़ों के साथ-साथ नवजात बच्चों के लिए भी धूप फायदेमंद होती है। यही वजह है कि पुराने जमाने में दादी व नानी बच्चों को धूप में मालिश करती थीं। डॉक्टरों का मानना है कि सर्दियों के मौसम में नवजात बच्चों को गुनगुनी धूप में रखने से उन्हें विटामिन डी मिलता है और उन्हें काफी फायदा पहुंचता है। यहां हम बात करेंगे कि आखिर धूप का सेवन बच्चों के लिए क्यों और कितना फायदेमंद है।
 

ये हैं फायदे

  1. धूप से शरीर को विटामिन डी मिलता है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चा धूप में एक घंटा जरूर खेले। अगर बच्चे में विटामिन डी की कमी होगी, तो दूध और पनीर के जरिये मिलने वाले कैल्शियम का फायदा उसकी हड्डियों तक नहीं जा पाएगा। इससे उसकी हड्डियों का विकास रुक जाएगा और वजन व लंबाई भी नहीं बढ़ेगी। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे को रोजाना करीब 1 घंटे तक धूप में रखना चाहिए। हालांकि इस दौरान सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है। कभी भी तेज धूप में बच्चे को न बैठाएं। इसके अलावा सूरज के एकदम सामने भी बच्चों को न लिटाएं।
     
  2. डॉक्टरों की मानें तो आजकल नवजात बच्चों में पीलिया की दिक्कत ज्यादा हो रही है। इस समस्या से दूर रखने के लिए धूप काफी कारगर है। डॉक्टरों के अनुसार पीलिया से बचने के लिए बच्चे को रोज धूप में करीब आधे घंटे तक रखना चाहिए। हालांकि यहां भी इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा धूप के सीधे संपर्क में न आए।
     
  3.  ठंड में सुबह की धूप बच्चों को लगाने से भी काफी फायदा होता है। यह न सिर्फ शरीर को गर्माहट देती है, बल्कि इससे शरीर में लचीलापन व स्फूर्ती भी आती है।
     
  4. इसके साथ ही सुबह की ताजी धूप शरीर के किसी हिस्से पर बने फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में भी कारगर है। यह बच्चे को संक्रमण से भी बचाता है। 
     
  5. सुबह की धूप लगने से बच्चे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है है।
     

इन बातों का रखें ध्यान

 कुछ बातों को नजरअंदाज करने पर धूप फायदे के साथ-साथ आपके बच्चे को नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ध्यान रखें कि बच्चे को ज्यादा से ज्यादा 35-40 मिनट तक ही धूप में रखें। धूप सुबह की लगाएं तो बेहतर। दोपहर के बाद की धूप का उतना फायदा नहीं होता। इसके अलावा बारिश के मौसम में धूप से बच्चे को बचाएं। दोपहर 12 से 3 बजे तक की धूप को बच्चे के सिर पर सीधा न पड़ने दें।  

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}