गर्भावस्था

घर पर ऐसे करें गर्भावस्था की जांच

Parentune Support
गर्भावस्था

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 03, 2018

घर पर ऐसे करें गर्भावस्था की जांच

 किसी महिला को यह एहसास हो जाए कि वह गर्भवती है तो इस बात की पुष्टि होने तक बहुत ही उत्सुक रहती है। ऐसे में गर्भावस्था जांच किट और कुछ घरेलु टिप्स आपकी इस मुश्‍किल को बहुत ही आसानी से हल कर सकता है। इसका प्रयोग करके आप घर पर ही गर्भावस्था की पुष्टि कर सकती हैं। पीरियड मिस होने पर अगर आपको एहसास हो रहा है की आप गर्भवती हो सकती है तो इसके लिए आप घर पर भी टेस्ट कर सकती हैं।  जब आपको पता लग जाये की आप माँ बनने वाली है तो उसके बाद दुसरे जांचो के लिए अपने डॉक्टर से जरुर मिलें। घर पर गर्भावस्था जांच के लिए बाजार में कई प्रकार की गर्भावस्था जांच किट मिलती हैं जिनका प्रयोग कर आप अपना प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं। आप गर्भवती हैं इस बात की पुष्टि इस किट के जरिए अगर सुनिश्चित हो जाता है, तो भी एक बार चिकित्सक के पास जाकर अन्य टेस्ट जरूर करवा लीजिए। 

घर पर गर्भावस्था का परीक्षण कैसे करें / How to test pregnancy at home in hindi

प्रेगनेंसी किट से टेस्ट --प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए किट में यूरीन का सैंपल लिया जाता है। इस जांच से यूरीन में मौजूद ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) का पता लगाया जाता है। यदि आपके यूरीन में एचसीजी हार्मोन पाया जाता है, तो इसका मतलब यह है कि आप गर्भवती हो चुकी हैं। घर पर किया जाने वाला प्रेग्नेंसी टेस्ट हमेशा सुबह उठने के बाद करें। इससे परिणाम के गलत आने की संभावना कम होती है। क्योंकि सुबह-सुबह आपके यूरीन में अन्य तरल पदार्थ मौजूद नहीं होते हैं और सुबह यूरीन में एचसीजी हार्मोन का स्तर ज्यादा भी होता है। अपने डॉक्टर से जरुर मिलें। कभी-कभी जल्दबाजी में प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग करने के कारण टेस्ट निगेटिव आ जाता है। ऐसे में ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। आप दोबारा करीब 72 घंटे के बाद फिर टेस्ट कीजिए। 


डेटोल से प्रेगनेंसी टेस्ट --डेटोल से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए एक बोतल में 15 मिली यूरिन और उतना ही डेटोल ले। फिर उन को अच्छी तरह से मिक्स कर ले। थोड़ी देर बाद डेटॉल और पेशाब जो मिक्स हो गए थे।वह अलग अलग हो जाते हैं और पेशाब डेटोल के ऊपर तेल की तरह तैरता है तो इसका मतलब आप समझ लीजिए आप प्रेग्नेंट हैं लेकिन, अगर इसकी बजाय डेटोल और यूरिन आपस मैं अच्छी तरह से घुल जाए और दूध की तरह सफेद हो जाए तो प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव है।

बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट--बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पेशाब को मिला लें अगर थोड़ी देर में इसमें बुलबुले आने लगे तो समझ लीजिए प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव है।

चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट-- चीनी से घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए, एक बाउल लें और इसमें दो से तीन चम्मच चीनी डालें। फिर यूरिन की कुछ बूंद उस बाउल में डालें। यदि यूरिन में चीनी घुल जाता है तो आप गर्भवती नहीं हैं और अगर चीनी नहीं घुलता है तो आप निश्चित रूप से प्रेग्नेंट हैं। सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए सुबह में इस तरीके का उपयोग करने की कोशिश करें।

हालांकि हमारा सुझाव है कि इन नुस्खों को आजमाने के बाद भी आप एक बार अपने डॉक्टर से जरूर मिल लें और डॉक्टर की सलाह पर अन्य टेस्ट करवाएं। 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}