शिक्षण और प्रशिक्षण करियर

बच्चे को जरूर बताएं कि 1 जुलाई को मनाते हैं डॉक्टर्स डे

Parentune Support
7 से 11 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 01, 2018

बच्चे को जरूर बताएं कि 1 जुलाई को मनाते हैं डॉक्टर्स डे

डॉक्टर्स को धरती का भगवान भी कहा जाता है। डॉक्टरी पेशे को हमारे समाज में बहुत सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। आप में से हर किसी ने अपने मोबाइल में डॉक्टर का नंबर जरूर सेव कर रखा होगा। गर्भावस्था के समय से लेकर बच्चे के जन्म और फिर बच्चे के लालन पालन के समय में हर छोटी-बड़ी समस्या के निदान के लिए डॉक्टरों के संपर्क में रहते हैं। क्या आपको पता है कि अपने देश में 1 जुलाई की तारीख को नेशनल डॉक्टर्स डे के रूप में मनाया जाता है? तो आइये आज इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि आज के दिन ही क्यों मनाया जाता है डॉक्टर्स डे और हां इस ब्लॉग के माध्यम से आपको जो जानकारी मिले उसे अपने बच्चे के साथ जरूर शेयर करें ताकि वो भी अपने डॉक्टर को आज थैंक्स कह सके।

1 जुलाई को इसलिए मनाया जाता है डॉक्टर्स डे / Doctors Day is celebrated on 1st July in Hindi

डॉ विधानचंद्र राय की याद में हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता है डॉक्टर्स डे। इसे इत्तिफाक ही कहा जाए कि 1 जुलाई डॉ विधानचंद्र राय का जन्मदिवस भी है और उनकी पुण्यतिथि भी। पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री रह चुके विधानचंद्र राय का जन्म पटना के खजांची रोड में हुआ था। विधानचंद्र राय अपने समय में देश के जाने-माने फिजिशियन थे। पटना यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन करने के बाद उन्होंने साल 1901 में कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में दाखिला लिया। इसके बाद विदेश से मेडिकल की उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद वे वापस अपने देश लौटे और उन्होंने पश्चिम बंगाल के सियालदह में अपना क्लीनिक खोला। इसके बाद वे चित्तरंजन दास, सुभाष चंद्र बोस जैसे नेताओं के संपर्क में आए। मेडिकल के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के चलते उन्हें कई अवॉर्ड से भी नवाजा गया। बाद में वे पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री भी बने। डॉ विधानचंद्र राय को पश्चिम बंगाल का आधुनिक आर्किटेक्ट भी माना जाता है। साल 1961 में उनको देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा गया।  

डॉक्टरों का हमारे जीवन में महत्व /The importance of doctors in our lives in Hindi

आप अपने बच्चे को हमारे जीवन में डॉक्टर का क्या महत्व है इसके बारे में जरूर बताएं। डॉक्टरी पेशे से जुड़ी खास बातों के बारे में जब आप अपने बच्चे को बताएंगे तो मुमकिन है कि वे प्रभावित होकर भविष्य में  डॉक्टर बनने का लक्ष्य बना लें। आप अपने बच्चे को ये जरूर बताएं कि जिस तरीके से सेना के जवान दिन-रात जगकर हमारे देश की सुरक्षा करते हैं ठीक उसी तरह से डॉक्टर हमारे शरीर की रक्षा करते हैं।  हमारे देश में मुख्य रूप से तीन पद्धतियों से चिकित्सा सेवा की जाती है एलोपैथी, होमियोपैथी और आयुर्वेदिक। डॉक्टर हमें बीमारियों से रक्षा करते हैं। जब कभी हम बीमार होते हैं तब डॉक्टर हमारा इलाज करते हैं। तो आज डॉक्टर्स डे के मौके पर आप अपने डॉक्टर को शुक्रिया जरूर कहें। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}