• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिक्षण और प्रशिक्षण

क्या आपके बच्चे के अंदर भी उद्यमी (Entrepreneur) बनने की चाहत है?

Nitin
7 से 11 वर्ष

Nitin के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Oct 11, 2021

क्या आपके बच्चे के अंदर भी उद्यमी Entrepreneur बनने की चाहत है
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

आज का दिन मेरे लिए बहुत अलग था, बिल्कुल हटकर, एक नया अनुभव देने वाला। आप इस बात को बखूबी समझ सकते हैं कि जब आपको अपनी कल्पना से परे हटकर कुछ अनोखा मिलता है और इसके बाद आप एकदम से विनम्र हो जाते हैं..ये एक ऐसा ही अनुभव था जिसे मैं आप सबके साथ साझा करना चाहता हूं। दरअसल मुझे GBSS स्कल के बच्चों के साथ बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया गया था और संदर्भ था Entrepreneurship यानि उद्यमिता। मजेदार बात ये कि मुझे क्लास 9 से 12वीं के छात्रों के साथ चर्चा करनी थी। स्कूली बच्चों के लिए ये एक लर्निंग सेशन था जबकि वास्तविकता यही है कि यहां मुझे भी इन बच्चों के अंदर की जिज्ञासा और ललक ने बहुत कुछ सीखा दिया।

मुझे ये जानकारी दी गई थी की इस सत्र में आस पास की झुग्गी झोपड़ियों से आने वाले वैसे छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आते हैं वे हिस्सा लेंगे। सेशन की शुरूआत में मैंने अपने एक संक्षिप्त परिचय के साथ शुरूआत की और मेरा पहला सवाल इन बच्चों से यही था कि क्या इनमें से कोई उद्यमी यानि Entrepreneur बनना चाहता है। कुछ बच्चों ने जब हाथ उठाया तो मेरी जिज्ञासा और बढने लगी। इन बच्चों ने बाइक मरम्मत कार्यशाला, शेयर ट्रेडिंग, जूते, डिजिटल एमकेटीजी, इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों के बारे में ज्यादा उल्लेख किया।

अब मेरा अगला सवाल था कि 'आप व्यवसाय शुरू करने के बारे में कैसे सोच रहे हैं?'

यह इस स्कूल के बच्चों के लिए पहली बार इस तरह का सत्र आयोजित किया गया था लिहाजा सभी बच्चों को खुलकर बातचीत शुरू करने में थोड़ा वक्त जरूर लगा लेकिन उसके बाद मुझे चैट में मैसेज आने लगे।

मैंने पूछा, 'क्या आप बता सकते हैं कि आपकी रुचि के क्षेत्र क्या हैं और आप किसमें अच्छे हैं?'

निखिल ने कहा, मैं एक अच्छा डांसर हूं; मैं कोरियोग्राफर बनना चाहता हूं। उनके सहपाठियों ने उनके नृत्य कौशल की खूब प्रशंसा भी की। समीर ने कहा, मैं जिम में बहुत अच्छा हूं और मैं इसे कभी मिस नहीं करता, मैं एक ट्रेनर बनना चाहता हूं और अपना खुद का जिम बनाना चाहता हूं।

मोहम्मद समीर ने बताया कि वो बाइक की मरम्मत में अच्छे हैं और अपना खुद का Workshop शुरू करना चाहते हैं।

इस बातचीत को शुरू हुए लगभग 20 मिनट हो चुके थे और सवालों का सिलसिला लगातार जारी था। शहजान ने कहा कि ये उसकी मानसिकता में रची बसी है। शहजान ने कहा कि अगर मेरे पास इच्छाशक्ति है, तो मैं सीखूंगा और इसमें सर्वश्रेष्ठ बनूंगा।

मोहम्मद ने कहा- मैं अपने लिए काम करना चाहता हूं।

सच कहूं तो यहां मैं  सही शब्दों का चयन करने के लिए जूझ रहा था। लेकिन फिर, मैं इन किशोरावस्था के बच्चों से जो कुछ भी सुन रहा था और देख रहा था उसने मेरी आंखें खोलकर रख दी। मैं इनके अंदर के जुनून को समझ सकता था। आप किस पृष्ठभूमि से आते हैं, आपके पास संसाधन क्या हैं ये सब कुछ इन बच्चों के जुनून के सामने कम पड़ रहे थे। कुछ ऐसे सवाल भी आए जिन्होंने इस पूरी चर्चा को आनंदित और मुझे सोचने विचारने के लिए प्रेरित कर दिया।

अगर मुझे पता है कि मैं किसी चीज़ में अच्छा हूं तो मैं बिना पैसों के कैसे शुरुआत कर सकता हूं? खुद से शुरूआत करने से पहले मैं इस काम की बारीकियों को समझने के लिए अनुभव कैसे प्राप्त कर सकता हूं।

क्या आप सुझाव दे सकते हैं कि हम बिना पैसे गंवाए अपना खुद का काम कैसे कर सकते हैं, क्योंकि ये स्वाभाविक है कि शुरूआत करने के लिए पूंजी की व्यवस्था करना मुश्किल हो सकता है।

समीर और किस्मत ने पूछा की आप ने अपना स्टार्टअप कैसे शुरू की ?

आप आगे क्या करना चाहते हैं? आप किसमें अच्छे हैं और आप किस चीज के प्रति जुनूनी हैं?

इंडियन ऑयल का शेयर ले लूं? या गोल्ड स्टॉक बेहतर हैं?

समीर की आवाज मेरे जेहन में अब तक बसी है

'जहां मैं रहता हूं वहां हमारे पास ज्यादा नौकरियां नहीं हैं और इसलिए मैं एक उद्यमी बनना चाहता हूं और दूसरों को नौकरी देना चाहता हूं।'

इसके साथ ही, शायद ही कभी ऐसा होता है कि संदेशों की शुरुआत 'आदाब जनाब' से होती है। यह देखना मेरे लिए  आश्चर्यजनक था कि कैसे कार्यक्रम के समन्वयक अब्दुल हकीम सर ने पहल की, ऑनलाइन कॉलिंग के बारे में पहले खुद सीखा और इस कार्यक्रम को अमली जामा पहना दिया, मेरे लिए ये सत्र हमेशा आजीवन स्मृति बना रहेगा।

कभी गौर से सुनो हर एक लफ्ज की कहानी

जितनी गढ़ी उतनी पक्की उस के इरदों की जुबानी

-मोज्जा'

मनीष सिसोदिया और अब्दुल हकीम सर की पहल के लिए बधाई।

#learning #entrepreneurship

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप शिक्षण और प्रशिक्षण ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}