गर्भावस्था

गर्भावस्था में बालों को झड़ने से रोकने के ये हैं आसान उपाय

Sadhna Jaiswal
गर्भावस्था

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 19, 2018

गर्भावस्था में बालों को झड़ने से रोकने के ये हैं आसान उपाय

गर्भावस्था में कुछ समस्याओ में से एक समस्या बालों का झड़ना और बालों का पतला होना भी है। बालों का झड़ना गर्भावस्था के पहले से पाचवे महीने तक या प्रसव के बाद तक जारी रहता है। गर्भवस्था में बालों के  झड़ने  के प्रमुख कारण है हार्मोन्स में बदलाव, और खान-पान में कमी। गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ने की समस्या उन लोगो में ज्यादा देखी जाती है जो अपने खाने-पीने का ध्यान सही से नहीं रखते। इस दौरान महिला को अपने खाने-पीने का धयान अधिक रखना होता है। संतुलित आहार लेना होता है। संतुलित आहार का मतलब जिस आहार में आपको प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट, फैट बराबर मात्रा में मिल रहा हो और साथ में विटामिन्स और मिनरल्स भी। इसमें आपको दाल,रोटी, हरी सब्जिया, दूध, फल का सेवन डेली करना होता है। अगर आप पहली बार माँ बन रही है तो चिंता करने की कोई बात नहीं क्योकि अधिकतर मामलो में बच्चा होने के बाद जैसे ही हार्मोन्स अपनी पूर्वावस्था में वापस आते है, खोये हुए बाल वापस आ जाते है। तो आईये जानते है, कुछ आसान से उपाय जिससे गर्भवस्था में बालों को झड़ने से रोका जा सके।   

गर्भावस्था में बालों को झड़ने से रोकने के ये है आसन उपाय /  Prevent hair From Falling During Pregnancy

 

  • दूध दही का सेवन रोज करे: गर्भावस्था के दौरान दूध तथा दूध से बनी चीजे, दही का सेवन रोज करना चाहिए।   दूध एक गिलास सुबह, एक गिलास शाम और अगर आप उसमे प्रोटीन भी ऐड करलें तो वो आपके लिए और आपके बच्चे के लिए भी अच्छा रहता है और उसका नुट्रीसियंस अच्छा है तो आपके बाल भी कम झडेंगे।     
  • विटामिन्स और मिनरल्स: गर्भावस्था में आपके और आपके बालों के लिए मिनरल्स और विटामिन्स का भी ध्यान रखना होता है। जो की आपको सब्जियों से मिलते है, सलाद से मिलते है और फ्रूट्स से मिलते है। सीजनल फ्रूट्स लेने चाहिए और अगर आप एक एप्पल रोज खाती है तो ये आपके लिए और आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा रहता है।   
  • तनाव: गर्भावस्था के दौरान बाल तनाव और चिंता के कारण भी ज्यादा झड़ते है। इसीलिए इस् दौरान आपको खुश रहना चाहिए मोटीवेसनल बुकस पढनी चाहिए। एक बात का ध्यान रखें की ये अवस्था स्थाई नहीं रहेगी और 10-12 महीनो में आपके बाल वापस आ जायेंगे।  
  • आवंला: आवंला विटामिन सी से समृद्ध है ये पोषक तत्व, बालों को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही बालों में चमक भी लाता है। विटामिन सी लोहे को अवशोषित करने में मदद करता है। जिससे की आपके बालों की जड़े मजबूत होती है और स्वस्थ होती है। गर्भावस्था में नियमित रूप से आवंला खाने और लगाने से बालों में चमक आती है और साथ ही साथ बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद मिलती है।     
  • मुलेठी: मुलेठी भी है बालों के लिए फायदेमंद। गर्भावस्था के दौरान मुलेठी बालों में लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती है और बालों में रुसी भी नहीं होती मुलेठी बालों की जड़ो को स्वस्थ रखता है और बालों की झड़ने की समस्या को कम करता है।  
  • बालों की देखभाल: ऐसे शैम्पू का प्रयोग करें जिसमे सिलिका और बायोटिन मिला हो। अपने बालों को ब्लोअर में सुखाने का प्रयास ना करें। ब्लोअर की सेटिंग ठन्डे पर रखे।  जब बाल गीले होते है, तो काफी कमजोर होते है।   इसीलिए गीले बालों को पतली कंघी से ना सवारें बाल सवारते समय ज्यादा जोर ना दे।   
  • डॉक्टर से सलाह ले:  यदि गर्भावस्था के दौरान बहुत ज्यादा बाल झड़ने लगे तो ये कोई समस्या भी हो सकती है। हालाकि बालों के झड़ने की ये समस्या प्रसव के बाद सामान्य हो जाती है। लेकीन अगर ये ज्यादा मात्रा में हो तो डॉक्टर से सलाह ले। अपने डॉक्टर से हार्मोन्स के उचित संतुलन की भी सलाह ले।   

सामान्य तौर पर गर्भावस्था में थोड़े बहुत बाल झड़ते ही है, इसके लिए बहुत ज्यादा घबराने की जरुरत नहीं है।   ये समस्या ज्यादातर खाने-पीने की कमी और हार्मोन्स में हुए बदलाव के कारण होता है। इसीलिए पानी खूब पिए, भरपूर संतुलित आहार ले, अगर आपको इन समस्याओ से बचना है तो। 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}