• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

क्या प्रेग्नेंसी में खाया जा सकता है गुड़?

स्पर्धा रानी
गर्भावस्था

स्पर्धा रानी के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 08, 2021

क्या प्रेग्नेंसी में खाया जा सकता है गुड़
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

आप प्रेगनेंट हैं। प्रेग्नेंसी के साथ ही आपके मन में कई ऐसे सवाल उठने लगे हैं, जिनका जवाब आपको सही तरह से नहीं मिलता है। खास कर खाने- पीने से संबंधित सवाल क्योंकि इस दौरान खास किस्म की चीजें खाने का मन करता है और कुछ खास तरह की चीजें नहीं खाने का मन करता है। इनमें से ही एक सवाल यह है कि क्या प्रेग्नेंसी में गुड़ खाया जा सकता है? यह एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में मिठाइयों में किया जाता है। ऐसे में जब आपसे कोई यह कह दे कि तुम प्रेगनेंट हो, गुड़ मत खाना तो आपका मन अजीब से सवालों से भर जाता है। इन्हीं सवालों के जवाब के लिए यह ब्लॉग आपके लिए है।

क्या खास है गुड़ में / What is Jaggery In Hindi

सबसे पहले तो हमारे लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि गुड़ में ऐसा क्या खास है, जिसकी वजह से अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल रोजमर्रा के खाने में करते हैं। गुड़ में मीठेपन के साथ ही फाइबर, मिनरल्स और आयरन होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इसमें एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट और सोडियम (कम) भी होता है। इन सबकी वजह से गुड़ को रोजाना के भोजन में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान गुड़ का सेवन / Jaggery During Pregnancy In Hindi

कई मां डिलीवरी के बाद इस वजह से दुखी रहती हैं कि उनका बच्चा कमजोर पैदा हुआ। या उनके बच्चे का वजन औसत से कम था। इसके पीछे का कारण जाने की क्या आपने कभी कोशिश की है? कई स्टडी बताते हैं कि डिलीवरी के समय बच्चों के कम वजन का कारण खराब पोषण है। यदि आप एक मां बनने की तैयारी में हैं तो आपके लिए यह जानना और जरूरी हो जाता है कि आप कैसे इस कमी को पूरा करें। कैसे आप अपनी लाइफस्टाइल को इस लायक बनाएं कि आपका बच्चा सेहतमंद पैदा हो। यही पर जरूरी है गुड़ का सेवन। गुड़ एक प्राकृतिक शक्कर है, जो सभी प्रेगनेंट महिलाओं के लिए जरूरी और अच्छा है। खराब पोषण प्लेसेंटा के साइज को कम कर देता है। इसलिए आप गुड़ को अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकती हैं। कहा जाता है कि डिलीवरी के 7 महीने पहले ही आप गुड़ का सेवन शुरू कर दें तो यह ब्रेस्ट मिल्क से अशुद्धता को दूर कर देता है। आपके बच्चे को हेल्दी ब्रेस्ट मिल्क मिलता है, जिससे उसे मजबूती और पोषण मिलता है।

गुड़ के फायदे / Jaggery(Gur) Benefits In Hindi

प्रेग्नेंसी में गुड़ खाने के कई लाभ है, जिनके बारे में सही जानकारी अमूमन मिलती नहीं है। इसलिए यहां आपको इसके बारे में विस्तार से बताया जा रहा है-

  1. ब्लड प्रेशर को नियमित करता है- हाइपरटेंशन तेजी से सबको अपनी आगोश में ले रहा है। साथ में स्ट्रोक, हार्ट अटैक और न जाने कितनी तरह की बीमारियां भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करें।ऐसे में आपको ऐसी चीज का सेवन करना चाहिए, जिसमें सोडियम कम हो। ऐसे में गुड़ इसके लिए परफेक्ट है क्योंकि इसमें सोडियम कम होता है। यह आपके ब्लड प्रेशर को मेंटेन करके रखता है। इसे जरूर पढ़ लें :- गर्भावस्था के दौरान ब्लड प्रेशर की समस्या को कैसे करें कंट्रोल?
     
  2. एंटी- ऑक्सीडेंट का बढ़िया स्रोत- एंटी- ऑक्सीडेंट कई बीमारियों से लड़कर आपकी बॉडी की सुरक्षा करते हैं। गुड़ में एंटी- ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है। आपको इसका सेवन आपकी बॉडी में एंटी- ऑक्सीडेंट को बढ़ाता है। ये एंटी- ऑक्सीडेंट फ्री रैडिकल्स से भी अल्दते हैं और प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी स्किन पर होने वाले खराब बदलाव को ठीक करते हैं। इस ब्लॉग को अवश्य पढ़ लें:- प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी त्वचा का कैसे रखें खास ख्याल?
     
  3. मैग्नीशियम भी खूब- गुड़ में मैग्नीशियम भी खूब होता है, जो हार्ट, किडनी और मसल्स को सही तरह से रखने में मददगार है। यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है, साथ ही एनर्जी को भी बूस्ट करता है। मैग्नीशियम की मदद से प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले डिप्रेशन और स्ट्रेस से लड़ने में भी सहायता मिलती है।
     
  4. आयरन भी- अगर आपको एनीमिया होने का खतरा है तो आपके लिए गुड़ का सेवन जरूरी है। गुड़ में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आप प्रेग्नेंसी में एनीमिया के खतरे से दूर रहें, इसलिए गुड़ को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।
     
  5. सर्दी- जुकाम करे ठीक- अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें जरा से मौसम के बदलने से सर्दी- जुकाम हो जाता है तो आपके लिए गुड़ का सेवन बहुत जरूरी है। यह आपको इससे बचाता है।
     
  6. पाचन सुधारता है- कई प्रेगनेंट महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान पाचन की समस्या हो जाती है। उन्हें कुछ भी आसानी से पचता नहीं है। ऐसे में गुड़ का सेवन आपकी मदद कर सकता है। आपको कब्ज की समस्या से भी निजात मिलती है।

गुड़ खाने के नुकसान / These are the harmful effects of jaggery In Hindi

गुड़ खाने के कुछ ही नुकसान हैं, जिसका ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है। ये हैं-

  •  गुड़ का अधिक सेवन आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट को बढ़ा सकता है। इससे आपका वजन बढ़ सकता है।
     
  •  गुड़ को हमेशा उसके नॉर्मल फॉर्म में खाएं। गर्म करके खाने से बचें।
     
  •  ज्यादा गुड़ खाने से डायबिटीज होने का खतरा रहता है।

अगर आप प्रेगनेंट हैं और गुड़ आपको पसंद है तो आप बेझिझक इसका सेवन कर सकती हैं। हां, बस ध्यान यह रखें कि गुड़ का सेवन सीमित मात्रा करें। अगर आपको इसका बावजूद कोई संदेह है तो बेहतर होगा कि आप इस बारे में अपने गायनोकोलॉजिस्ट से सलाह ले लें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}