• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग खाना और पोषण समारोह और त्यौहार

ईद के मौके पर अपने बच्चे के लिए सेवई की ये 3 रेसिपीज जरूर बनाएं

Mommy Megha
3 से 7 वर्ष

Mommy Megha के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 16, 2018

ईद के मौके पर अपने बच्चे के लिए सेवई की ये 3 रेसिपीज जरूर बनाएं
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

सबसे पहले तो आप सभी को ईद मुबारक। बात ईद की हो तो सबसे पहले सेवई की मीठी खुशबु जेहन में आ जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सेवई बनाने के बहुत सारे तरीके हैं। ईद मुबारक के इस मौके पर आज हम आपको सेवई बनाने के अलग-अलग तरीके बताने जा रहे हैं। आप इन तरीकों को घर में आजमा सकते हैं और यकीनन ये सेवई आपके बच्चे को भी खूब पसंद आएगा।

'किमामी सेवई'

सामग्री
महीन सेवई- 250 ग्राम
मखाना- 50 ग्राम
चिरौंजी- 3 चम्मच
छुहारा- 50 ग्राम
इलायची पाउडर- 1 चम्मच
ऑरेंज कलर- कुछ बून्द
खोया भुना हुआ- 250 ग्राम
काजू बारीक़ कटा हुआ- 4 चम्मच
बादाम बारीक़ कटा हुआ- 4 चम्मच
घी- 25 ग्राम
चीनी- 250 ग्राम (अपने स्वाद अनुसार घटा बढ़ा सकते हैं)

विधि
सबसे पहले एक पैन में घी डालें।  घी जब गरम हो जाए तब धीमी आंच पर सेवई को गोल्डन फ़्राई कर लें। सेवई जब भुन जाएं तो इसे आफ प्लेट में निकाल लें। छुआरे के बीज निकाल कर इसके बारीक टुकड़े कर लें। अब पैन में थोड़ा और घी डालें और काजू, बादाम, मखाना, चिरौंजी और छुहारे को डालकर धीमी धीमी आंच पर फ़्राई करें।

किमामी सेवई के लिए एक तार की चाशनी बनाएं। चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में इलायची पाउडर, 250 ग्राम चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर गरम करने के लिए रख दें। लगभग 10 मिनट बाद इसमें एक चुटकी फिटकरी मिला दें. चाशनी में फिटकरी मिलाने पर आपको कुछ सफ़ेद सा फैना अलग होते हुये दिखेगा उसे कलछी से निकाल दें, ऐसा करने से चाशनी एकदम साफ़ बनेगी। लगभग 10 से 15 मिनट बाद चाशनी को चेक करने के लिए चाशनी की 2 बूंद को दो उंगलियों से चिपकाकर देखें। अगर एक तार की चाशनी बनने लगे तो चाशनी तैयार है. इसमें 2 बूंद ऑरेंज कलर मिला दें. (एक तार की चाशनी का ख़ास ध्यान रखें, चाशनी सही से नहीं बनेगी तो सेवईयां अच्छी नहीं बन पायेंगी)

चाशनी में भुना हुआ खोया, भुनी हुई सेवई और सभी सूखे मेवे को डालकर कलछी से लगातार चलाते रहें. जब यह मिश्रण सूखने लगे तो गैस बन्द कर दें. अब तीन कटोरी में किमामी सेवई को डालें और थोड़े कटे हुए मेवों से गार्निश कर सर्व करे।

शीर ख़ुर्मा
शीर का मतलब होता है दूध और ख़ुर्मा यानि कि सूखे मेवे का मिश्रण.

सामग्री
1 पैकेट बारीक सेवई
4 लीटर दूध
चीनी
20 साबुत इलायची
1/2 टी स्‍पून इलायची पाउडर
1 कप बादाम, काजू और पिस्‍ता
1/2 कप फ्रेश मलाई 1/2 टी स्‍पून केसर
1/2 कप किशमिश
1/2 टी स्‍पून गुलाब जल
1 चम्‍मच बटर

विधि
सेवईं को पैन में घी या बटर डाल कर भूरा होने तक भूरा फ्राई करें। भूरा होने पर उसमें 1/4 कप चीनी डाल कर फ्राइ करें। अब इसमें दूध डालिये और गाढ़ा होने तक पकाएं। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें काजू, बादाम और पिस्‍ता डालें। दूध को तिहाई हो जाने तक अच्‍छी तरह से पकाएं और बची हुई सारी चीनी भी उसमें डाल दें। सेवइयां पूरी तरह से गल चुकी होंगी, फिर मलाई डाल कर 10 मिनट तक पकाइये. जब सेवइयां पक जाएं ऊपर से केसर और इलायची पाउडर डालकर सर्व करें।

दूध वाली सेवई

सामग्री
सेवई- 3/4 कटोरी
चीनी- 3 छोटा स्पून
दूध- 2 बड़े कप
मेवा (काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता)
इलाइची पाउडर- 1/4 छोटा स्पून
केसर- 4-5

विधि
2 कप दूध को भगोने में डाल कर गैस पर गरम होने रख दे। दूध में उबाल आने तक सारे मेवे काट कर मिला लें। सेवई को अलग से थोड़े से घी में डाल कर भून लें और दूध में उबाल आने पर सारी सेवई को दूध में डाल दें। मध्यम आंच पर इसे अच्छे से उबलने दें। एक कटोरी में 2 चम्मच गरम दूध लेकर केसर को डूबा कर कुछ देर के लिए रख दें।

थोड़ी थोड़ी देर में दूध को चलाते रहें. जब सेवई पक जाए और दूध गाढा होने लगे तो गैस को बंद कर दें. साथ में इलाइची पाउडर और केसर को सेवई में मिला दे. मेवे ऊपर से डाल कर मिलायें. जब सेवई आपको ऊपर अच्छे से नजर आने लगे तो समझ लीजिए की सेवई बन गयी है। सर्व करते समय सेवई गाढ़ी लगे तो गुनगुना मीठा दूध मिलाकर सर्व करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}