पेरेंटिंग समारोह और त्यौहार

फादर्स डे की कहानी अपने बच्चों को जरूर बताएं

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 16, 2018

फादर्स डे की कहानी अपने बच्चों को जरूर बताएं

आपके बच्चे भी सवाल पूछते होंगे और जब तक वे आपके जवाब से संतुष्ट नहीं हो जाते होंगे तब तक उनके सवालों का सिलसिला चलता ही रहता है। फादर्स डे के बारे में भी आपके बच्चे सवाल पूछ सकते हैं कि हम लोग जून महीने में ही क्यों फादर्स डे मनाते हैं या फिर उनका प्रश्न ये भी हो सकता है कि हम लोग फादर्स डे किसलिए मनाते हैं? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि फादर्स डे कब से मनाया जा रहा है और इसकी शुरुआत किसने और कहां पर की। हम लोग प्रत्येक साल जून महीने के तीसरे सप्ताह के रविवार को फादर्स डे मनाते हैं। इस दिन हम लोग अपने पिता के प्रति प्रेम और सम्मान को अभिव्यक्त करते हैं। 

 

फादर्स डे मनाने की शुरुआत कब और कहां से हुई?

 

ऐसा माना जाता है कि फादर्स डे सबसे पहली बार अमेरिका के वाशिंगटन में 19 जून 1910 को मनाया गया। साल 2018 में इस परंपरा के 108 साल पूरे हो गए। जो कहानी बताई जाती है उसके मुताबिक सोनेरा डोड नामकी एक छोटी सी बच्ची के मां का निधन हो गया था। सोनेरा डोड के पिता विलियम स्मार्ट ने बच्ची का लालन-पालन बड़े प्यार से किया। सोनेरा के पिता विलियम ने अपनी बच्ची को इस कदर लाड़-प्यार दिया कि उसके जीवन में मां की कमी को महसूस नहीं होने दिया। पिता के इस प्यार को देखकर सोनेरा के दिल में ख्याल आया कि क्यों नहीं एक दिन पिता के नाम पर समर्पित किया जाए। और इसके बाद 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे के रूप में मनाया गया। 

 

फादर्स डे की ये परिकल्पना अमेरिका में इस कदर लोकप्रिय हुआ कि साल 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने भी फादर्स डे पर अपनी सहमति दे दी। फिर साल 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में मनाए जाने का आधिकारिक रूप से ऐलान कर दिया। इतना नहीं नहीं साल 1972 में अमेरिका में फादर्स डे पर स्थाई अवकाश भी घोषित कर दिया गया। 

 

भारत में फादर्स डे किस रूप में मनाया जाता है

अपने देश में भी फादर्स डे को मनाया जाता है। इसको लेकर स्कूलों में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।  पापा को गिफ्ट करने के लिए ग्रीटिंग्स कार्ड और आकर्षक गिफ्ट आइटम बाजारों में खूब नजर आते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोग अपने पापा की तस्वीरों को शेयर कर अपनी भावना प्रकट करते हैं। बच्चों में भी फादर्स डे को लेकर खासा उत्साह नजर आता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}