• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग

मेरे पिता : मां धरती है तो पिता आकाश है

Shalini Singh
गर्भावस्था

Shalini Singh के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 21, 2020

विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

कहते हैं मां धरती है तो पिता आकाश। मुझे याद है मेरा आकाश विराट था, मेरे पिता कद काठी से लंबे चौड़े ऊंचे बहुत हैंडसम थे। मैं उनकी हर बात से सम्मोहित होती। बहुत ध्यान से उनके चलने फिरने हर भाव भंगिमा को देखती। वो कांसे की थाली में खाना खाते और मेरा नियम था हमेशा उनकी जूठी थाली में खाना। वो विद्वान और कमाल केे वक्ता थे। मैं तेरह साल की रही होंगी मेरे पिता हर रविवार को मुझसे बहुत सारी चिट्ठीयां लिखवाते थे। उनकी शानदार भाषा को चिट्ठी में लिखते लिखते अनायास मेरी भाषा समृद्ध हो गई।आज लगता है मैं अपनी नौ किताबों की लेखिका अपने पिता की प्रेरणा से ही लिख पाई। सफल लेखन के लिए जरुरी भाषाई स्किल्स मेरे पिता की ही देन है।

आज बहुत सारे दूरदर्शन के कार्यक्रम और मंच पर अच्छा बोल पाती हूं तो सिर्फ अपने पिता के कारण। एक और बात जो मैंने पिता से सीखी वह थी -वक्त की जबरदस्त पाबंदी। मैं क्लास में पढ़ाते वक्त अपनी स्टूडेंट्स को बहुत सारी कहानियां सुनाती हूं। यह कहानियों का खजाना भी मेरे पिता की ही देन है जो लगभग हर रात सोने से पहले हमें बिठाकर एक कहानी सुनाते थे-  और एजुकेशनल, साहस या देशभक्ति की। वह ना सुनाते तो मेरी कहानियों की पोटली खाली होती।आज फादर डे के अवसर पर मैं अपने पिता को याद करके उन्हें थैंक्स कहना चाहती हूं। मेरे पिता ! यदि आप ना होते तो ना मेरा वजूद होता ना मेरी पहचान।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}