• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

क्या हैं बच्चों में थकान दूर करने के उपाय

Prasoon Pankaj
3 से 7 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 03, 2021

क्या हैं बच्चों में थकान दूर करने के उपाय
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

बच्चे खेलना-कूदना काफी पसंद करते हैं। खेलकूद में उन्हें थकान भी हो जाती है, जो चिंताजनक स्थिति नहीं होती। लेकिन अगर आपका बच्चा अक्सर थका नजर आए, छोटी सी गतिविधी में भी उसमें थकान आ जाए तो आपको इसे नजरअंदाज न करके अलर्ट होने की जरूरत है। अक्सर थकान महसूस करना बच्चे की खराब सेहत की ओर इशारा करता है। एक पैरेंट्स होने के नाते आपको फौरन इस पर ध्यान देते हुए इसके समाधान पर काम करना चाहिए। आज इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि बच्चे के बार-बार थकने की वजह क्या है, आप किस तरह बच्चे की थकान दूर कर सकते हैं।

पहले थकान को ठीक से समझें

बच्चों में थकान (Fatigue) की समस्या कोई असाधारण बात नहीं है। कभी वह खेलकूद की वजह से थकते हैं, तो कभी खाने-पीने में लापरवाही करने की वजह से। पर यह थकान जब निरंतर व बिना किसी एक्टिविटी के भी नजर आए तो बच्चे के लिए समस्या है। इस तरह की थकान को असामान्य थकावट या क्रोनिक फैटीग सिंड्रोम (CFS)  के रूप में भी जाना जाता है। सीएफएस 6 महीने से अधिक तक रहता है। एक अध्ययन के अनुसार, आमतौर पर 15 से 30 प्रतिशत बच्चे या किशोर थकान महसूस करते हैं, लेकिन इनमें से 0.5 से लेकर 2 प्रतिशत तक ही सीएफएस की स्थिति में आते हैं। इस थकान के तहत बच्चे में सिरदर्द, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, मतली और चक्कर आने जैसे लक्षण भी दिखते हैं। 13 साल से कम उम्र के बच्चों में यह समस्या ज्यादा देखी जाती है। यह समस्या लड़के और लड़कियों दोनों में ही हो सकती है।

क्या हैं थकान के कारण

बच्चे अगर नियमित थका हुआ महसूस करता है, तो इसके पीछे अलग-अलग कई वजहें हो सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ प्रमुख कारणों के बारे में, जिनकी वजह से आपका बच्चा जल्दी थक जाता है।

- पर्याप्त नींद न मिलने को इस तरह की थकान की सबसे बड़ी वजह मानी जाती है।

- अगर बच्चा कोई एक्सरसाइज या कोई अन्य शारीरिक गतिविधियां नहीं करता, तो इससे भी वह जल्दी थकान महसूस करेगा।

- खाने-पीने में पोषक तत्वों की कमी से भी बच्चे में अक्सर थकान की समस्या होने लगती है। 

- एक्सपर्ट बच्चों की तरफ से अधिक मात्रा में जंक फूड के सेवन को भी जल्दी थकान की वजह मानते हैं।

- कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अवसाद, चिंता या अन्य मानसिक समस्याओं से जूझ रहे बच्चों में जल्द थकान की समस्या आ जाती है।

- एनीमिया भी आपके बच्चे के जल्दी थकने की वजह हो सकता है। दरअसल खून में आयरन की कमी होने से शरीर जल्दी थकने लगता है। 

- डिहाइड्रेशन भी बच्चों में थकान की एक वजह हो सकती है। पानी की वजह से बच्चा जल्दी थकता है।

- कमजोर पाचन तंत्र की वजह से बच्चा बार-बार दस्त से जूझता है। इससे उसका शरीर कमजोर हो जाता है और थकान महसूस करता है।

- कुछ संक्रमण बच्चों को जल्दी थका देते हैं। इन्हीं में से एक है एपस्टीन-बार वायरस।

- अगर बच्चे का दिल कमजोर हो तो वह भी उसके जल्दी थकने का कारण हो सकता है। हालांकि इस तरह के मामले बहुत कम होते हैं।

बच्चों में थकान दूर करने के उपाय

आपने बच्चों के थकने के कारण को समझ लिया। अब हम बताएंगे कि आखिर किस तरह से आप बच्चे की इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं बच्चों में थकान दूर करने के कुछ उपाय...

1. बच्चे की नींद का रखें ध्यान – अगर आप बच्चे की इस समस्या का समधान करना चाहते हैं तो उसकी नींद का ध्यान रखें। आसको सुनिश्चित करना होगा कि बच्चा पर्याप्त नींद ले। डॉक्टरों के अनुसार 1 से 3 साल तक के बच्चों को 12-14 घंटे, 3 से 6 साल के बच्चों को 10-12 घंटे, 7 से 12 साल के बच्चों को 10-11 घंटे और 12 से 18 साल के बच्चों को 8-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। आप यह देखें कि आपका बच्चा इतनी नींद ले रहा है या नहीं। आपको देर रात तक उसकी टीवी देखने की आदत में बदलाव लाना होगा।

2. पर्याप्त मात्रा में दें पोषक तत्व – आजकल बच्चे खाने पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। खाने में पोषक तत्वों की कमी से भी थकान की समस्या होती है, ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चे को खाने में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व दें। आप उसे ज्यादा से ज्यादा फल व हरी सब्जियां दें।

3. जंक फूड से रखें दूर -  आजकल बच्चे जंक फूड (पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राई व अन्य तली हुई चीजें) ज्यादा पसंद करते हैं। इन सबमें फैट, कैलोरी व तेल की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचाती है। यह बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास को भी रोकता है। अगर आप चाहते हैं कि बच्चा जल्दी न थके तो उसे जंक फूड से दूर रखें।

4. एक्सरसाइज पर दें ध्यान – बच्चे के अंदर रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत डालें, इसके अलावा उसे कुछ देर के लिए खेलने को भी कहें। इससे शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ेगी और वह थकान महसूस नहीं करेगा। व्यायाम करने से उसे और भी फायदे होंगे।

5. आयरन की मात्रा बढ़ाएं –खून में आयरन की मात्रा कम होने से ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा दिमाग तक नहीं पहुंच पाती। ऐसी स्थिति में भी बच्चा जल्दी थकने लगता है। अतः जरूरी है कि आप बच्चे में आयरन की कमी न होने दें। उसके खाने में आयरन की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करें।

6. अच्छा माहौल दें, तनाव से दूर रखें – बच्चा ज्यों-ज्यों बड़ा होता है, वह चीजों को समझने लगता है। वह कई बार घर की बातों, माता-पिता के रिश्तों व अन्य चीजों को लेकर परेशान होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चे को बेहतर माहौल दें। इसके अलावा चेक करते रहें कि वह किसी भी प्रकार से तनाव या मानसिक पीड़ा में न हो। अगर वह तनाव में है तो किसी विशेषज्ञ से मिलें।

7. ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं – जैसा कि हमने ऊपर बताया कि डिहाइड्रेशन भी बच्चों में थकान की एक वजह हो सकता है। दरअसल डिहाइड्रेशन में पानी की कमी से बच्चे का शरीर जल्दी थक जाता है। इससे बचाने के लिए आपको बच्चे को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाना चाहिए।

8. विटामिन-डी पर दें ध्यान – विटामिन डी की कमी भी बच्चों में जल्दी थकान की एक वजह है। ऐसे में आपको अपने बच्चे को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी देना चाहिए।

अगर आपका बच्चा अक्सर थका नजर आए, छोटी सी गतिविधी में भी उसमें थकान आ जाए तो आपको इसे नजरअंदाज न करके अलर्ट होने की जरूरत है। अक्सर थकान महसूस करना बच्चे की खराब सेहत की ओर इशारा करता है। हालांकि यह खतरनाक स्थिति नहीं है। आप कुछ सावधानी बरतकर इस समस्या को खत्म कर सकते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}