पेरेंटिंग

फैशन को फॉलो करें लेकिन बच्चे को तैयार करते समय इन गलतियों से बचें

Antima Singh
3 से 7 वर्ष

Antima Singh के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 21, 2018

फैशन को फॉलो करें लेकिन बच्चे को तैयार करते समय इन गलतियों से बचें

माना कि फैशन को फॉलो करना जरूरी है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हम अपने बच्चे पर फैशन का बोझ लाद दें। बच्चे मासूम होते हैं और कई बार फैशनेबल कपड़े और हैवी मेकअप के चलते उनकी नैचुरल ब्यूटी दब जाती है। माता-पिता को अपने बच्चों को कपड़े पहनाते समय इस तरह के कपड़े नहीं पहनाने चाहिए कि वे अपनी उम्र से बड़े नजर आए, और ना ही उनपर ज्यादा मेकअप करें क्योंकि वे छोटे हैं और उनकी मासूमियत बरकरार रखी जानी चाहिए। आज शाम सोसाइटी के पार्लर में अपनी एक पड़ोसन से मुलाकात हुई शायद वो किसी पार्टी में जाने की तैयारी कर रही थी। बहुत ही सुंदर लग रही थी मैंने पूछा कि भाभी जी किसी शादी में जा रही हो तो बताया कि नही एक फ्रेंड की मैरेज एनीवर्सरी है तभी मेरी नज़र पास बैठी उसकी 4 साल की बेटी पर पड़ी , भोली सी मासूम बेटी का बहुत ही हैवी मेकअप किया जा रहा था। चेहरे पर फाउंडेशन की मोटी परत, सुर्ख लाल लिपिस्टिक, मस्कारा, आई लाइनर, ग्लिटर पता नही क्या क्या। पार्लर वाली उसके चेहरे पर लगाये जा रही थी उस पर भी उसकी माँ पार्लर वाली पर प्रेशर डाल रही थी कि थोड़ा औऱ लगाओ मेरी बेटी सेक्सी लगनी चाहिए।
 

उसकी बातें सुनकर मुझसे रहा ना गया मैंने उससे पूछ ही लिया कि भाभीजी आप इतनी छोटी बच्ची को इतना मेकअप क्यों करवा रही हो और उसको सेक्सी लगने के लिए बोल रही हो , तभी वो बोल पड़ी वो पार्टी का थीम सेक्सी है ना सबको ज्यादा से ज्यादा सेक्सी दिखना है फिर मेरी बेटी क्यों किसी से कम दिखे वहां सभी अपनी बेटियो को एक से बढ़कर एक सेक्सी ड्रेस पहना कर लाएगी उसकी बातें सुनकर मेरा माथा ठनका इतनी छोटी सी बच्ची को सेक्सी दिखने के लिए प्रेशर डालना कैसी माँ है ये जो अपनी मासूम बच्ची का बचपन छीन रही है बच्चे तो बच्चे होते है उनकी सुंदरता तो उनकी प्यारी मुस्कान और उनके भोलेपन में ही छिपी होती है उनको किसी बाहरी मेकअप या दिखावे की जरूरत नही है।
 

पर आजकल की कुछ माँएं अपनी छोटी और मासूम बच्चियों के बचपन को छीन रही है वो बचपन से ही उनको कही ले जाती है तो ऐसे तैयार करती है जैसे कि बच्ची नही कोई मॉडल को तैयार कर रही हो। इतना मेकअप, काजल, लाइनर , लिपिस्टिक लगाती है कि बच्ची की मासूमियत कहीं खो ही जाती है ऐसी बच्चियां अपने आप को छोटी सी उम्र से ही बड़ा समझने लगती है। उनकी मां उनको ऐसे सजाती है जैसे वो किसी फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहीं हो , ऐसी महिलाएं और मां बॉलीवुड की मांओं से कुछ ज्यादा ही प्रभावित होती है। वे सोचती है कि उनकी बच्ची भी बॉलीवुड स्टार किड जैसी लगे लेकिन वो ये भूल जाती है कि बॉलीवुड एक्ट्रेस के बच्चों की तो दुनिया ही अलग है। उनके हर एक मूवमेंट को मीडिया क्लिक करती है जो बाज़ार में बिकता है। वे बड़े-बड़े ब्रांड के एम्बेसडर होते है तो उनके बच्चे भी किसी सेलेब्रेटी से कम नही होते। बॉलीवुड की माओं की तो मजबूरी होती है कि वो अपने छोटे छोटे बच्चो को भी फैशन की चकाचौंध में जकड़े रखे अगर वो ऐसा नही करते तो उनको मीडिया में ट्रोल किया जाता है पर हम सब सामान्य जिंदगी जीने वाली महिलाएं जो इस चकाचौंध की दुनिया से कोसो दूर है वे क्यों अपनी छोटी बच्चियों की मासूमियत को छीन रही है। बच्चे तो बच्चे होते है उन्हें बाहरी सुंदरता या बनावट की कोई जरूरत नही होती वे तो हर रूप मेंं प्यारेे लगते है , अगर आप एक बच्ची की माँ है , और आप भी अपनी बच्ची की वास्तविक सुंदरता को बाहरी मेकअप की परत से ढक कर खुश हो रही है तो जरा सोचिए बच्ची को बच्ची ही रहने दीजिए। उसके मासूम बचपन को खोने मत दीजिये ... 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 3
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 31, 2018

Wow bhut hi achchhe tarike se aapne samjhaya. Same thaught mere bhi h.. Abhi bachche jis age me h unko.. unke us age ko enjoy krne do. Jese jese vo bde honge vo sb kuchh kud sikh jayenge. Ab bacho ko bhi aagr mackup se khubsurt bnayege to in masoomo ka musoom sa chehra or masumiyat se bhari baate achchhi kese lagegi... Phir to bdo ki tarah bdi bdi baate acchhi lagegi

  • रिपोर्ट

| Aug 22, 2018

थैंक यू

  • रिपोर्ट

| Aug 22, 2018

bahut kjoob

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}