पेरेंटिंग खाना और पोषण

आपका बच्चा खाना खाने में आनाकानी करता है तो आजमाएं ये मजेदार तरीके

Sadhna Jaiswal
1 से 3 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 17, 2018

आपका बच्चा खाना खाने में आनाकानी करता है तो आजमाएं ये मजेदार तरीके

एक मां होने के नाते आप इस बात को बखूबी समझती होंगी कि आपके लिए बच्चे को खाना खिलाना सबसे चुनौती भरा लगता होगा क्योंकि बच्चे खाना खाते समय में सबसे ज्यादा नखरे दिखाते हैं। आपके बच्चे का मूड ठीक रहता होगा तब तो खा लेते होंगे लेकिन अगर खाने का मूड नहीं तब तो उनके अनेक बहाने बन जाते होंगे। जैसे मुझे ये पसंद नहीं, मुझे भूख नहीं। बच्चा अगर खाने में आनाकानी करता है, तो हो सकता है बच्चे को कोई प्रॉब्लम हो। लेकिन अगर बच्चा हमेशा खाना खाना नहीं चाहता तो आपको, बच्चे को खिलाने का तरीका थोडा सा चेन्ज करना होगा। बच्चा छोटा है तो उसे डांटा भी नहीं जा सकता। उसे थोडा ज्यादा प्यार और टाइम देना होगा। कभी कभी बच्चे को बाहर के खाने की चीजो की लत भी लग जाती है जैसे चोकलेट, चिप्स, केक्स आदि तो इसलिए भी बच्चा को घर का खाना अच्छा नहीं लगता। अगर आपका बच्चा घर के खाने में आनाकानी करता है तो कोशिश करें की रोज बच्चो को बाहर की कोई चीज ना दे। तो आईये जानते है कुछ मजेदार तरीके जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चे की खाना खाने में आनाकानी करने की आदत को कम कर सकती है।  

अगर बच्चा खाना खाने में आनाकानी करता है तो आजमाएं ये मजेदार तरीके/ If the child does not eat then do this work in Hindi
 

  • ध्यान दें की बच्चे को कोई परेशानी तो नहीं: एक साल के बच्चे के सामने के सारे दांत आ चुके होते है। जब बच्चा 14-15 महीने का होता है तो उसके पीछे के दाड आना स्टार्ट होते है। कई बार पेरेंट्स पहचान नहीं  पाते की बच्चे को अंदर ही अंदर दर्द हो रहा है। और जबरजस्ती खाना देने लगते है। उस समय बच्चे को खाना खाने में बहुत परेशानी होती है अगर बच्चा खाना नहीं खा रहा है, तो उसे सब कुछ प्यूरी फोम में दीजिये जैसे सूजी की खीर पतली दीजिये, दलिया, पतली खिचड़ी आदि।     
  • खेल–खेल में प्रोत्साहित करें:  आप बच्चे के साथ खेल-खेल में और प्रोत्साहन देकर पूरा खाना खत्म करवा सकती है। आप बच्चे को कोई पोएम या फिर कोई बाल गीत भी बच्चे के लिए गुनगुना सकती है। जिससे बच्चा खिलखिला कर हसे और आपकी बात मान ले। बच्चा जब भी दूध या खाना पूरा खत्म करे तो उन्हें शाबाशी, गुड बेबी जैसे वर्ड बोले ताकि वह आगे भी आपकी बात को ध्यान में रखें। इस तरह वह आपके प्यार के लालच में पौष्टिक आहार को भी मजे से खाएंगे। 
  • बच्चे के साथ बैठकर अपनी प्लेट में भी खाना लगाएं: आप भी अपने बच्चे के साथ बैठकर खाना खाएं। और बच्चे को छोटी छोटी बाइट बनाकर दें और कहें की जैसे में खा रही हूँ वैसे तुम भी खाओ। बच्चें देखकर बहुत जल्दी सीखते हैं। और देखिएगा ये ट्रिक आपके जरूर काम आएगी और धीरे धीरे आपके बच्चा अपने आप खाना खाने लग जाएगा । ऐसा करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा, और आपकी इस परेशानी का हल भी हो जाएगा। 
  • ऐसे बरतन जिसमे कार्टून बने हो लाएं: आज कल मार्किट में बच्चों को खुश करने के लिए तरह तरह के खिलौनों के साथ साथ तरह तरह के बर्तन भी आते हैं। जिन्हे देखकर बच्चे बहुत खुश होते है। आप उनकी मदद भी अपने बच्चों को खाना खिलाने में ले सकती हैं। आप उन्ही में फ्रूट, खाना, पानी आदि दें फिर देखिये आपका बच्चा खुश भी हो जाएगा और उसे खाना खाने में मजा भी आएगा।
  • दूसरे बच्चों के साथ खिलाएं: यदि आपके घर में और बच्चे हैं तो आप सभी को इक्कठा बिठाकर खिलाएं। और सभी बच्चे अपने आप खाएंगे तो आपका बच्चा भी उन्हें देखकर खाने की कोशिश करेगा। इससे आपके बच्चे को धीरे धीरे खाना खाने की आदत हो जाएगी और वो अपने आप खाना शुरू कर देगा। साथ ही आप जल्दी खाना ख़तम करने के लिए प्रोत्साहित भी करे और उन्हें अच्छे से खाना खाने का तरीके भी सीखाएं।

 तो ये कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बच्चे की आनाकानी करने की आदत को छुडवा सकती है। ऐसा भी नहीं है की बच्चा इसे एक दिन में सीख जाएगा हो सकता है की शुरुआत में आपका बच्चा परेशान करें। लेकिन नियमित यदि आप अपने बच्चे इसी तरह खिलाने की कोशिश करेंगी तो वो जरूर सीख जाएगा। लेकिन बच्चे के साथ कभी जिद न करें क्योंकि जिद से बच्चे चिडचिडे भी हो जाते है और फिर जानबूझकर नहीं खाते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 25, 2018

meri baby ghr pe khana khati hai bar kisi ar ke ghr khane se aana kani krti hai...

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}