समारोह और त्यौहार

गणतंत्र दिवस के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बात आपके बच्चे के लिए

Parentune Support
1 से 3 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jan 26, 2018

गणतंत्र दिवस के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बात आपके बच्चे के लिए

इस साल 26 जनवरी को हम देश का 69वां गणतंत्र दिवस मनाएंगे। वैसे तो हम स्वतंत्रता व गणतंत्रता दिवस के दिन कुछ हद तक देश प्रेम की बात कर लेते हैं, लेकिन ये बात व देश प्रेम सिर्फ एक दिन का रह जाता है। हम बिना सेना में भाग लिए भी देश के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, बस जरूरी है सही चीजों पर अमल करने की। पर ये तभी संभव हो सकेगा, जब हम बच्चों में शुरू से इस तरह की भावना पैदा करें। इस गणतंत्र दिवस पर हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम रोजमर्रा की छोटी-छोटी आदतों में बदलाव लाकर अपने बच्चों के सामने ऐसी मिसाल पेश करें कि वे अनुशासित लाइफस्टाइल अपनाते हुए बेहतरी के रास्ते पर आगे बढ़े और बेहतर राष्ट्र के निर्माण में अपनी भूमिका अदा करें।
 

पढ़ाएं ये पाठ

  • इस बार बच्चों को ऊर्जा के संसाधनों का संरक्षण करना सिखाएं। उन्हें बताएं कि ये साधन सीमित हैं, इसलिए इन्हें बचाना जरूरी है। उनमें आदत डालें कि वह कमरे से निकलते समय एसी, लाइट, टीवी व पंखे को बंद कर दें।
     
  • बच्चों को गणतंत्र दिवस के मौके पर इस बार पर्यावरण से प्यार करना भी सिखाएं। उन्हें पौधे लगाने व आसपास सफाई रखने को प्रेरित करें। उन्हें वायु, जल व ध्वनि किसी भी तरह का प्रदूषण फैलाने से मना करें। इसके अलावा पानी की बर्बादी न करने का भी संकल्प दिलाएं।
     
  • इसके अलावा बच्चे को गणतंत्र दिवस के मौके पर सार्वजनकि संपत्ति की रक्षा व देखभाल करना सिखाएं। उन्हें बताएं कि रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप व पार्क जैसे सार्वजनिक जगहों पर गंदगी बिल्कुल न फैलाएं। 
     
  • बच्चे को कानून का पालन करने की सीख भी इस गणतंत्र दिवस पर आप दे सकते हैं।
     
  • बच्चे को दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या, भ्रष्टाचार जैसी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ने के लिए भी प्रेरित करें। अगर बच्चा ये सीख गया तो वह सही मायनों में देश के लिए बहुत कुछ करेगा।
     
  • इसके अलावा बच्चे को भारतीय नृत्य-संगीत और साहित्य में रुचि लेने के लिए भी प्रेरित करें। देश का जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए ये जरूरी है कि पहले उनमें देश प्रेम की भावना जगाई जाए।
     

क्यों मनाते हैं गणतंत्र दिवस, ये भी बताएं

 गणतंत्र दिवस भारत का राष्ट्रीय पर्व है। यह हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। दरअसल 26 जनवरी 1950 को भारत सरकार अधिनियम (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था। भारत के संविधान को 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था और 26 जनवरी 1950 को इसे लागू किया गया था। पूर्ण स्वराज दिवस (26 जनवरी 1930) को ध्यान में रखते हुए ही भारतीय संविधान 26 जनवरी को लागू किया गया था। पूर्ण गणराज्य बनने की खुशी में ही हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप समारोह और त्यौहार ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}