• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग स्वास्थ्य

गर्मी के मौसम में बच्चों को त्वचा संबंधी समस्या

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 16, 2020

गर्मी के मौसम में बच्चों को त्वचा संबंधी समस्या
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

हर साल गर्मी के मौसम में आपके बच्चे को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसी की चुभने वाली हीट, घमौरियां, रैशेज ,फोड़े तथा अन्य कई प्रकार की समस्याएं जुड़ी होती हैं। इस मौसम में आप अक्सर अपने छोटे बच्चों को लेकर इस बात के लिए चिंतित रहती हैं कि उनको गर्मी में कोई परेशानी ना हो पर कुछ ऐसे परेशानियां हैं जो आ ही जाती है आज हम उन उन्हीं समस्याओं और उसके बचाव के बारे में बतायेंगे |

गर्मी के मौसम में बच्चों को होने वाली समस्या और समााधान

चुभती घमौरियां --

तेज गर्मी में घमौरियां और लाल चक्कत्ते लगभग हर बच्चे को जरूर होता है। ज्यादा पसीना आने के कारण गर्मी में खुजली और चक्कत्ते होते हैं। रोम छिद्र के बंद होने के कारण पसीना के साथ अवरुद्ध अवशेष बाहर नहीं निकल पाता है।गर्मी से होने वाली खाज खुजली और चक्कत्ते समय के अनुसार ठीक हो जाते हैं।

धूप से झुलसी त्वचा --

बच्चों को गर्मी में ऐसी दिक्कत इसलिए होती है क्योंकि वो लगातार धूप में खेलते रहते हैं। उनको पता भी नहीं चलता कि उनकी त्वचा धूप से झुलस सकती है। धूप में अगर थोड़ी देर रहा जाए तो वो सेहत के लिए अच्छा होता है मगर ज्यादा समय तक धूप में रहने से त्वचा संबंधी समस्याएं होना आम हैं।

त्वचा संबंधी संक्रमण-- 

बच्चों में त्वचा संबंधी संक्रमण गर्मी में तेजी से फैलता है। इसकी वजह उमस और तपन है। पित्ती और एक्जिमा का संक्रमण ज्यादा गर्मी और उमस में ज्यादा सक्रिय हो जाता है। बच्चों को अगर संक्रमण है तो उसका इलाज़ कराएं।

कीड़ों के काटने की समस्या-- 

खुली त्वचा पर अक्सर गर्मी वाले कीडे़ के काटने की आशंका रहती है। बच्चे ज्यादा देर तक बाहर खेलते हैं तो ऐसे में कीड़ों का काटना आम होता है। कई बच्चे ऐसे भी होते हैं जिनकी त्वचा अत्याधिक संवेदनशील होती है। जिसकी वजह से उनको मच्छर के काटने पर भी संक्रमण हो जाता है। खैर इनमें से अधिकतर संक्रमण लैक्टो कैलामाइन लोशन से ठीक भी हो जाते हैं।

फोड़े और फुंसियां--

गर्मी और पसीने के कारण बच्चों को फुंसियाँ भी निकल आती हैं। ज्यादा पसीना और सन्स्क्रीन के इस्तेमाल से ये त्वचा पर फैल भी जाते हैं।दाद- क्रानिक फंगल संक्रमण,एक्जिमा आदि ऐसी समस्याए है जो गर्मी में फ़ैल सकती है |जो बच्चे फास्ट फूड ज्यादा खाते हैं उनको तेजी से ऐसी समस्याएं होती है।

इन परेशानियों से बचाव --

इस बात का खास ख्याल रखे कि बच्चे ज्यादा देर तक धूप में न रहें। कोशिश करें कि इस मौसम ऐसे बाडी लोशन और क्रीम का इस्तेमाल न करें जिससे रोम छिद्र बंद हो। ऐसे लोशन के इस्तेमाल से पसीना नहीं निकल पाता है और ऐसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। बच्चों को तपती गरमी और उससे होने वाली परेशानी से दूर रखने के लिए उनको सूती और हल्के कपड़े का पूरी आस्तीन का कुर्ता पैजामा पहनाएं। सिर को ढकने के लिए हैट लगाएं । इसके अलावा बाहर जाने के पहले बच्चों को उनके लिए बनी सन्स्क्रीन लोशन लगाएं। अगर बच्चे को सनबर्न हो गया है तो डाॅक्टर के द्वारा बताए गये लोशन और एलोवेरा जेल लगाएं| बच्चों को नहाने के लिए पे्ररित करें| बच्चों को खूब पानी पिलाएं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Apr 17, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}