Parenting

इस गर्मी बच्चों को दें अपने हाथ से बने खिलौनों का आनंद

Parentune Support
All age groups

Created by Parentune Support
Updated on Apr 24, 2018

इस गर्मी बच्चों को दें अपने हाथ से बने खिलौनों का आनंद

वैसे तो बाजार में आज खिलौनों की भरमार है लेकिन यदि आप इस गर्मी अपने बच्चों को अपने हाथ से बने खिलौने उपहार में देते हैं तो इससे आपके बच्चे में रचनात्मकता का संचार होगा और धन की भी बचत होगी। बच्चा गर्व से अपने साथियों को बताएगा कि ये खिलौने आपने उसे अपने हाथों से बनाकर दिये हैं।  
 

  • टेडी बियर, बच्चे या किसी चाहने वाले को भेंट स्वरूप देना आम बात है, परंतु अगर आप टेडी बियर को अपने हाथों से बनाकर भेंट करते हैं, तो यह असाधारण बात है। अगर आप अपने सिलाई के हुनर का उपयोग करना चाहते हैं, तो इस पारंपरिक खिलौने को अपने निजी अंदाज से बनाएं और प्यार से अपने बच्चे को भेंट करें।  हाथ से बनाये गये खिलौने आपकी आत्मा का एक टुकड़ा लेते हैं क्योंकि आपने उन्हें स्वयं बनाया है।
     
  • यदि आप अपने बच्चे के अंदर प्रारम्भ से ही वैज्ञानिकता का संचार करना चाहते हैं तो उसे घर पर ही अपने हाथों से रोबोट बनाकर उपहार दे सकते हैं। कई प्रकार के रोबोट है जिन्हें आप स्वयं बना सकते हैं। अधिकतर लोग अपने रोबोट से सामान्य कार्य करने की अपेक्षा ही करते है जैसे एक से दूसरे स्थान तक जाना। आप अपने रोबोट को पूर्णतया एनालॉग चीजों से या कोई स्टार्टर किट खरीद कर बना सकते हैं। स्वयं का रोबोट बनाना खुद को इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर प्रोग्राम सिखाने का एक बेहतरीन तरीका हैं। यह आपके बच्चे की वैज्ञानिक सोंच को भी आगे बढ़ाएगा। एक सामान्य रोबोट बनाने के लिए, आपको कुछ सामान्य उपकरणों की आवश्यकता होगी। इनमे से अधिकतर को आप अपने नजदीकी इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान से खरीद सकते हैं, अथवा खरीदने के लिए आप ऑनलाइन रिटेलर की सहायता ले सकते हैं।
     
  • घर में बहुत सारा सामान ऐसा होता है, जिसे हम बेकार समझ कर कबाड़ में फैंक देते हैं लेकिन शायद आप नहीं जानते कि घर में प्लास्टिक की बोतलों से लेकर मैगजीन तक का सामान किसी न किसी काम में दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। बस इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इस समान को सही तरीके से जोड़कर आप आकर्षक खिलौनों का निर्माण कर सकते हैं।
     
  • जब हमारे बैग पुराने हो जाते है तो हम उन्हें फैंक देते है पर कभी आपने सोचा है कि आप इन बैग को दीवार पर टांग कर घर को सजा सकते है। आप चाहे तो इनमे कोई भी अपनी मनपसंद कार्टून वाली तस्वीर लगा सकते है और इसे सजाने के लिए आप आर्टिफीसियल फूलों को भी लगा सकते है और फोटो फ्रेम भी बना सकते है। यह बच्चे के लिए एक खिलौने का भी काम करेगा और आपके घर की दीवारों की शोभा भी बढ़ाएगा।
     
  • आप संतरे के छिलके को मोमबत्ती स्टैंड की तरह प्रयोग कर सकते है। थोड़ा सा संतरा ऊपर से काट ले और अंदर से सारा गुदा निकल ले।  इसे डिज़ाइन से काट कर आप इसमें मोमबती रख सकते है। आपका बच्चा जब इसे बनाते हुए देखेगा तो खेल खेल में ही उसके अंदर रचनात्मकता का संचार होगा।
     
  • आप कांच की बोतल की सहायता से एक आकर्षक घरेलू गुलदस्ते का भी निर्माण कर सकते है। सबसे पहले जितना भी बचा हुआ ऊन आपके घर में है वो ले लीजिए और बोतल में फेविकोल लगा कर चारो तरफ से लपेट दे, आपका गुलदस्ता तैयार है। यह बच्चे के लिए एक आकर्षक खिलौने का भी काम करेगा।
     
  •  कहने का तात्पर्य यह है कि मात्र बाजार से खरीदे गए महंगे खिलौने ही आपके बच्चे के चेहरे पर खुशी नहीं लाते बल्कि आप स्वयं द्वारा घर में बनाए गए खिलौने से भी अपने बच्चे को खुश कर सकते हैं। ऐसा करने से बच्चा आपको अभिभावक के रूप में पाकर स्वयं को गौरवान्वित महसूस करेगा। यह आपके और आपके बच्चे के अंदर रचनात्मकता का संचार भी करेगा। इस गर्मी इसे आजमा कर तो देखिये।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Parenting Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error