शिक्षण और प्रशिक्षण

घर मे बनाये बच्चे के लिये सौफ्ट टॉयज इस ब्लॉग कि मदद से

Parentune Support
1 से 3 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 10, 2018

 घर मे बनाये बच्चे के लिये सौफ्ट टॉयज इस ब्लॉग कि मदद से

अपने बच्चो के लिये अपने हाथ से सौफ्ट टोयस बनाने मे जो खुशी है वो बाजार से लाये हुए महंगे सौफ्ट टोयस से ज्यादा होती है।

सुनिश्चित करें कि कौन से पशु का सॉफ्ट टॉय बनाना है : अपने मन पसंद के जानवर जैसे कि कुत्त, हाथी, भालू,आदि को चुनें इसके बाद सुनिश्चित करें कि आपके पास इसके लिए आवश्यक सभी सामग्रियां हैं, यह करना मुश्किल नहीं होगा। यदि आप इसे बच्चों के साथ बना रहे हैं, तो ध्यान रखे कि वो भी आपकी मदद कर पाये।

कपड़े के लिए पैटर्न और रंग चुनें : सादे रंग ज्यादा अछ्छे लगते हैं, लेकिन यदि आप कुछ अलग करना चाहते है जैसेकि कोई मिक्स कलर वाला जानवर या प्राणी बनाना चाहते हैं, तो आप वैसा पैटर्न चुन लें।

कपड़े को आधे से मोड़ ले : कपड़े को आधे से मोड़ ले, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि जिस साईड को अंदर कर रहे है , सिलाई के बाद वो हि साईड बाहर कि तरफ आयेगी।

आधार आकृति खींचें : उदाहरण के लिए यदि कुत्ता के आकार का बना रहे है , तो आप उसका शरीर की आकृति बनाये और पैर, हाथ, पूंछ, कान, आदि को अभी ना बनाये ।

आकार को काट दें: जैसा आपने पेपर मे बनाया है उसी तरह से आप कपड़े को काट लें पर 1 इंच बड़ा काटे, क्योंकि जब आप इसे सीलेंगे , तो इसका आकार घट जाएगा।

अपनी सुई मे धागा डाल लें :आप साधारण सुई - धागे का प्रयोग कर इसे बना सकते है। सुई मे धागा डाल लें और उसके किनारे मे मोटी गांठ बांध दे ताकि धागा दुसरे साईड के निकल ना पाये

कपड़े के एक किनारे मे सुई कोंचे : अपने कपड़े के एक किनारे से सिलाई शुरु करें, सिलायी जारी रखे ।जहा से आपने शुरू किया था उसके 2-3 इंच (5.1-7.6 सेमी) आप सिलाई करना रोक दें।

अंदर के साईड को बाहर कि तरफ करें: यहा पर बाहर के साईड को इन करे क्योकि हमने सिधा साईड अंदर कर के सिलाई करी है।

भरने के सामन का उपयोग कर शरीर को भरें :यदि आपके पास सोफ्ट तोयेस मे भरने वाला रुई नही है तो पुराने कपड़े उपयोग कर सकते है। सोफ्ट तोयेस के शरीर भरने के बाद खुले हुये हिस्से कि सिलाई करें। सिलाई करने के बाद एक मजबूत गाँठ बाँध दें और अतिरिक्त धागे को काट ले

बचे हुए शरिर के अंग को बनाये : एक ही या एक अलग कपड़े का उपयोग करके, और यह सुनिश्चित कर लें कि यह कपड़ा उलटी से तरफ मुड़ा हुआ है, शरीर के बचे हुए हिस्से को पेपर पे बना ले करें। फिर वही करें जो आपने चरण 5 से 9 मे किया था, सिलाई करना, बाहर निकलना, और सभी शरीर के अंगों को भरना। जितना चाहें उतना बनाये, क्योंकि यह असली जानवर नहीं है।

सभी हिस्सों को साथ में सिल ले: सुनिश्चित करें कि आपकि सिलाई बहुत मजबूत हो और खुल ना पाये।

चेहरा बनाने के लिए : बट्न का प्रयोग करके आप उसकि आंखे बना लें या फिर पेंट कि मदद से आप चेहरे को अपने तरिके से बना सकते है। सुनिश्चित कर ले कि और कुछ बचा तो नही है जो आप इसमे जोड़्ना चाहती है।

आपका सौफ्ट टोय तैयार है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 3
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 10, 2018

kll

  • रिपोर्ट

| Aug 10, 2018

pp

  • रिपोर्ट

| Aug 10, 2018

lopioottttt. Dr eee WWF wwpppppjjuiuuttreeeee ppppooooyuuqwwzz,rRRT5tt5t

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}