पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख स्वास्थ्य और कल्याण

घर में तैयार करे अपने बच्चे के लिए लोशन इस गर्मी में

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 04, 2018

घर में तैयार करे अपने बच्चे के लिए लोशन इस गर्मी में

गर्मियां आ गयी हैं और साथ ही गर्मियों से जुड़ी स्किन प्रॉब्लम्स भी मौसम आने पर आपके बच्चो को परेशान करने के लिए तैयार हो जाती हैं। इसीलिए गर्मियों के मौसम में अपने बच्चो के स्किन का खास ध्यान रखना भी ज़रूरी हो जाता है।धूप और प्रदूषण की वजह से त्वचा के नैचुरल ऑयल खत्म हो सकते हैं जिससे त्वचा टैन और बरौनक हो जाती है।वैसे तो बाज़ार में बच्चो के बहुत से लोशन मिलते है जो की बहुत महंगे होते है इसलिए आज हम नैचुरल और हर्बल चीज़ों का इस्तेमाल कर के बॉडी लोशन बनाने का तरीका बतायेंगे जो बच्चो की त्वचा को राहत और नमी प्रदान करेगा।


शीया बटर और नारियल के तेल से बना लोशन -- इसको बनाए के लिए ¼ कप नारियल का तेल कमरे के तापमान पर ,¾ कप शीया बटर,5 बूंद लैवेंडर का तेल को मिला ले और एक जार में भर के रख दे या फिर आप इसे तुरंत बना सकते है भी आपको जरूरत हो | यह बच्चो की त्वचा को मुलायम रखता है और नमी प्रदान करता है |

गुलाब जल और ग्‍लीस्‍रीन हैण्ड लोशन-- अगर बच्चो के हाथों को नमी प्रदान नहीं की गई तो वह रूखे और कड़े हो जाते हैं। 1/3 कप ग्‍लीसरीन और 2/3 कप गुलाब जल लेकर एक बोतल में डाल लें। इस घोल को किसी ठंडी जगह पर ही रखें और इस्‍तमाल करने से पहले बोतल को हिला लें | यह लोशन हमारी त्वचा की बेहतर केयर कर सकती हैं। इस लोशन से बच्चे की त्वचा सॉफ्ट हो जाएगी |यह लोशन बच्चे की त्वचा को लंबे समय तक कोमल बनाने में मदद करता है।

 एलो वेरा जेल लोशन -- एलो वेरा जेल लगभग आधा कटोरी ,1 चम्मच मोम या बीज़वैक्स पास्टिल्स ,3 चम्मच नारियल का तेल या जोजोबा ऑयल ,2-3 बूंदें कोई भी इसेंशियल ऑयल,1 चम्मच विटामिन ई ऑयल,शिया बटर |बनाने के लिए डबल बॉइलर तरीके से तेल और शिया बटर मोम के साथ गर्म करें।अब इसे आंच से उतारकर किसी और बर्तन में पलटें।अब इसे ठंडा होने दें।इसमें अपनी पसंद का इसेंशियल ऑयल और विटामिन ई डालें।अब ब्लेंडर या व्हिस्कर की मदद से इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। धीरे धीरे ब्लेडिंग स्टार्ट करनी है। फिर इसमें एलो वेरो जेल भी मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें।अच्छी तरह मिक्स होने पर यह भी देखें कि कहीं इसमें कोई गांठ ना हो।अब इस मिश्रण को किसी बोतल में पलटें और किसी ठंडी जगह पर धूप से बचाकर रखें। आप इसे फ्रिज़ में भी रख सकते हैं। अगर आपके बच्चे की त्वचा शुष्क है तो आप इस लोशन  का इस्तेमाल कर सकती है। इस मॉइस्चराइजर की खुशबू बहुत प्यारी होती है, जो कि बच्चे की त्वचा के लिए काफी अच्छी होती है। इस लोशन से बच्चे की त्वचा काफी कोमल होती है |

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}