• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

क्या मास्क लगाने से आपको भी हो रहे हैं स्किन से संबंधित समस्याएं, जानिए बचाव के उपाय

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Oct 04, 2021

क्या मास्क लगाने से आपको भी हो रहे हैं स्किन से संबंधित समस्याएं जानिए बचाव के उपाय
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

कई घंटों तक लगातार मास्क पहनने के चलते क्या आपके चेहरे पर मुंहासे या दाग धब्बे निकल रहे हैं? तब तो हमारा सुझाव यही होगा कि आप इसे कतई नजरंदाज नहीं करें। मुमकिन है कि आप ‘मास्कने’ नाम की परेशानी से जूझ रहे होंगे। दरअसल मास्क के लगातार प्रयोग करने की वजह चेहरे पर जो मुहांसे निकलते हैं उसे मास्कने कहा जाता है। क्या है ये मास्कने और इसके लक्षण व बचाव के उपायों के बारे में हम आपको इस ब्लॉग में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। 

मास्कने के लक्षण क्या हो सकते हैं?

दफ्तर जाने के दौरान या घर से किसी काम के लिए बाहर जाने के दौरान लोग मास्क का प्रयोग करते हैं और निश्चित रूप से मास्क का उपयोग करना भी चाहिए। दिन भर मास्क लगाए रखने के चलते आपने महसूस किया होगा कि आपको पसीना खूब आता होगा और इसके चलते ही आपके चेहरे पर हमेशा नमी बनी रहती है। इस नमी के प्रभाव के चलते मास्कने या त्वचा से संबंधित एलर्जी होने की संभावना बनी रहती है। 

  • खुजली की समस्या

  • चेहरे पर छोटे छोटे दानों का निकलना

  • मुहांसे होना

  • चेहरे या त्वचा का लाल हो जाना

  • त्वचा पर लाल दानों का निकल जाना

  • त्वचा पर पपड़ी का जमा हो जाना

  • त्वचा पर सफेद धब्बे का निकल जाना

  • त्वचा में दरार आना और पानी जैसे तरल पदार्थ का निकलना

मास्कने या त्वचा संबंधी परेशानियों के कारण क्या हो सकते हैं?

त्वचा रोग विशेषज्ञों के मुताबिक हाल के दिनों में कुछ ऐसे पेशेंट आ रहे हैं जिनको कोविड से पहले त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं थीं।

  1. मास्क का ज्यादा समय इस्तेमाल करने से गर्मी और पसीना की समस्याएं आने लगती है। एक्सपर्ट्स की माने तो त्वचार के ऑयल ग्लैंड्स से निकल रहे ऑयल से मिलकर ये स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं और यही वजह है कि पिंपल्स ज्यादा निकलने लगते हैं। कुछेक मामलों में तो ये फंगल इन्फेक्शन भी हो जाते हैं और इसके चलते खुजली की समस्या या दानों का निकलना होने लगता है।

  2. कोरोना के दौरान ज्यादा समय तक स्टेरॉयड या पेन किलर का इस्तेमाल करने के साइड इफेक्ट के रूप में भी फँगल इन्फेक्शन हो सकते हैं। 

मास्कने और फंगल इंफेक्शन से बचाव के उपाय क्या हैं?

  1. मास्क जरूर लगाएं लेकिन कुछ ब्रेक भी लें- कोरोना से बचाव के लिए मास्क का उपयोग निश्चित रूप से करें लेकिन इसके साथ ही कुछ देर का ब्रेक भी ले सकते हैं। कुछ लोग तो दो-दो मास्क का उपयोग करते हैं। जहां आपको खाली जगह दिखे वहां आप कुछ देर के लिए मास्क को हटा सकती हैं ताकि आपकी त्वचा को भी सांस लेने का अवसर मिल सके।

  2. दिन में कम से कम दो बार नहाएं- फंगल इन्फेक्शन से बचाव के लिए ये बहुत आवश्यक है कि आप साफ सफाई का खास ख्याल रखें। दिन में दो बार स्नान जरूर करें। अगर आप घर से बाहर हैं तब घर आने पर निश्चित रूप से नहाएं।

  3. नहाने के दौरान आप एंटी बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  4. नहाने के बाद कई बार लोग शरीर के पानी को अच्छे से नहीं पोंछते हैं और शरीर भींगा होता है उस दौरान ही कपड़े पहन लेते हैं। इसके चलते होता ये है कि आपके शरीर के कई अंगों पर पानी जमा होता है और नमी से परेशानी हो सकती है।

  5. अपने शरीर पर डॉक्टरों की सलाह के मुताबिक पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

  6. दिन में कम से कम 3 से चार बार अपने मुंह को जरूर धोएं ताकि इन्फेक्शन के पनपने का खतरा नहीं रहे। रात को बिस्तर पर जाने से पहले भी अपने मुंह को अवश्य साफ कर ले

  7. अपने चेहर को साफ करने के दौरान मॉइस्चराइज करना ना भूलें

इसके अलावा अगर आपको किसी प्रकार की त्वचा से संबंधित समस्याएं हैं तो किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। किसी प्रकार की क्रीम या दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर का परामर्श आवश्यक है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}