पेरेंटिंग स्वास्थ्य

घर में है छिपकली तो इन रोगों का है खतरा, घरेलू नुस्खों से भगाएं

Prasoon Pankaj
0 से 1 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 24, 2018

घर में है छिपकली तो इन रोगों का है खतरा घरेलू नुस्खों से भगाएं

छिपकली, एक ऐसा जीव जो हमारे और आपके घरों की दीवारों पर पूरी आजादी के साथ घूमता हुआ पाया जाता है। बहुत लोग छिपकली को देखकर डर भी जाते हैं वहीं पर कुछ लोग ये सोचकर नजरंदाज कर देते हैं कि इस मामूली और छोटे से जीव से उनको कोई परेशानी नहीं हो सकती है। आमतौर पर हम लोग ये मानकर चलते भी हैं छिपकलियों से हमें कोई खतरा नहीं होता है लेकिन अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोच रहे हैं तो ये आपकी भूल हो सकती है। छिपकली की वजह से आपके बच्चों और आपको भी कई बीमारियों का खतरा हो सकता है। आज हम इस ब्लॉग में आपको बताएंगे छिपकलियों से होने वाली बीमारियों और उनको अपने घर से बाहर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में। 

 

छिपकलियों से संबंधित कुछ रोचक जानकारियां / Some Interesting Information Related To Lizards In Hindi
 

  • आपको जानकर आश्चर्य होगा कि धरती पर इंसानों से पहले छिपकली का अस्तित्व था
     
  • बताया जाता है कि डायनासोर के समय से छिपकली का इतिहास रहा है
     
  • घरों में पाई जाने वाली छिपकील गेको प्रजाति की हैं
     
  • 5000 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं छिपकलियों की
     
  • सिर्फ गेको प्रजाति के छिपकली ही गले से टर्र-टर्र की आवाज 

 

छिपकली से होता है इन बीमारियों का खतरा /  Health Risks From Lizards In Hindi

 

  • छिपकली का मल इंसानों के स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। बच्चों के लिए तो ये जानलेवा भी हो सकता है। घर की दीवारों पर और जमीन पर इनके मल आसानी से नजर आ जाएंगे। 
     
  • दरअसल छिपकली के मल और लार में सल्मोनेला नाम का एक बैक्टीरीया होता है। इसकी वजह से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। 
     
  • आपने कई बार खबरों में सुना होगा कि खाने में छिपकली के गिरने और खाने से लोगों की मौत तक हो जाती है या फिर गंभीर रूप से तबियत खराब हो जाती है।
     
  • उल्टी होना, सिर में दर्द होना और पेट में दर्द होना फूड प्वाइजिंग के प्रमुख लक्षण हैं
     
  • छिपकली की आवाज से भी कई लोगों को इरिटेशन हो जाता है। छिपकली का घर में रहना कम से कम बच्चों के स्वास्थ्य के लिहाज से तो बहुत नुकसानदेह ही है।
     

छिपकली को भगाने के लिए आजमाएं इन नुस्खों को / Try These Tips  To Get Rid Of The Lizard In Hindi

 

  1. लहसुन- लहसुन हमारे और आपके घरों में सर्वसुलभ है और आपको लहसुन की सबसे बड़ी खासियत के बारे में बता दूं कि बहुत तरह के कीड़े-मकोड़ों को लहसुन की गंधी से भगाया जा  सकता है। छिपकली को भी लहसुन का गंध बर्दाश्त नहीं होता है। घर की खिड़की और दरवाजों पर लहसुन की कलियां रख दें। इसके अलावा लहसुन को पीसकर उसके रस को पानी में मिला कर छिड़काव करने से छिपकली घर से भाग जाती है। 
     
  2. काली मिर्च- काली मिर्च के पाउडर में लाल मिर्च को मिलाकर दीवारों और घरों के कोनों में स्प्रे करने से छिपकलियां भाग जाती है। स्प्रे करते समय अपनी आंखों और शरीर की सुरक्षा का भी खास ध्यान रखें।
     
  3. मोर का पंख और अंडे का छिलका- आपने बहुत लोगों से सुना होगा कि छिपकलियां मोर के पंख से भयभीत हो जाती हैं लेकिन इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। हालांकि आप छिपकलियों को भगाने के लिए आप मोर पंख का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अंडे के छिलके के गंध भी छिपकलियों को बर्दाश्त नहीं होते हैं।

कुल मिलाकर इन घरेलू नुस्खों को अपना कर आप छिपकलियों से अपने घर को मुक्त कर सकती हैं ताकि आपके बच्चे को छिपकलियों से किसी प्रकार का खतरा नहीं रहे।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Sep 26, 2018

it's useful

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}