• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य गर्भावस्था

अच्छी खबर : कोरोना संक्रमित दंपति ने AIIMS में स्वस्थ बच्चे को दिया जन्म

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 06, 2020

अच्छी खबर कोरोना संक्रमित दंपति ने AIIMS में स्वस्थ बच्चे को दिया जन्म
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखकर जहां हर कोई निराश है वहीं एक अच्छी खबर सामने आई है दिल्ली के एम्स से। दिल्ली के एम्स अस्पताल में शुक्रवार को एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया। आपको जानकारी देना चाहूंगा कि ये महिला और उसके डॉक्टर पति दोनो ही कोरोना पॉजिटिव हैं। एम्स की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि सिजेरियन डिलीवरी के जरिए बीते शुक्रवार को मां ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। इस दौरान डॉक्टरों की तरफ से तमाम एहतियात बरते गए ।

अब घर बैठे ही आप कर सकते हैं कोरोना लक्षणों की जांच, यहां लिंक पर क्लिक करें और सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट लेकर जान लें कि आप कितने सुरक्षित हैं:-  bit.ly/Covid-19-test

कोरोना संक्रमित मां के स्वस्थ बच्चे को जन्म देने को लेकर क्या कहना है डॉक्टरों का

डिलीवरी कराने वाली डॉक्टरों की टीम को डॉक्टर नीरज बाटला ने लीड किया। एम्स के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ डीके शर्म ने कहा कि जैसे ही जानकारी मिली की महिला कोरोना संक्रमित हैं उनको तुरंत आइसोलेशन वॉर्ड में शिफ्ट किया गया। गाइडलाइंस के मुताबिक एक टेंपरेरी ऑपरेशन थिएटर तैयार किए गया जहां डिलीवरी कराई गई। इस ऑपरेशन का जिम्मा संभालने वाले डॉ नीरज बाटला ने कहा है कि मां और बच्चा दोनों ही बेहतर हैं। फिलहाल अस्पताल की तरफ से मां औऱ बच्चे के स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। डॉक्टरों के मुताबिक मां अपने बच्चे को दूध पिला सकती हैं क्योंकि कोरोना वायरस मां के दूध से नहीं फैलता है। फिलहाल डिलीवरी के बाद से मां और बच्चे को कोरंटाइन में रखा गया है।

डॉक्टरों ने जानकारी देते हुए कहा कि मां और बच्चे की स्थिति की निगरानी की जा रही है और उसमें बीमारी के लक्षणों की तलाश की जा रही है। महिला के पति एम्स में डॉक्टर हैं उनमें भी वायरस का संक्रमण पाया गया था। 

चीन में भी कोरोना पॉजिटिव मां ने स्वस्थ बच्चे को दिया जन्म

मार्च महीने में चीन में भी कुछ ऐसा ही मामला देखने को मिला जब 33 साल की की कोरोना संक्रमित एक महिला ने स्वस्थ शिशु को जन्म दिनया। प्रेग्नेंसी के 37वें सप्ताह में शिशु का जन्म सीजेरियन प्रक्रिया से हुआ था। शिशु के जन्म के बाद कोरोना टेस्ट किया गया जो निगेटिव आया था। कुछ दिनों तक मां और शिशु को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया इसके बाद जब फिर दोबारा टेस्ट किया गया तो उसके परिणाम भी निगेटिव आए।

कोरोना संक्रमित मां को शिशु को दूध पिलाने के समय में क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक कोरोना से संक्रमित महिला अपने शिशु को दूध  पिला सकती हैं लेकिन उन्हें साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए

  • कोरोना संक्रमित मां हमेशा मास्क पहनकर रखें

  • अपने शिशु को छूने से पहले भी हाथ को अच्छे से धो लें

  • अपने बच्चे के चेहरे पर हाथ ना लगाएं।

  •  उनके संपर्क में जो भी सतह आई है, उसकी लगातार सफाई कराई जानी भी जरूरी है।

  • अपने बच्चे के सामान को भी अच्छे से साफ करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Deepak Pratihast
मॉमबेस्डर
आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

आज का पैरेंटून

पैरेंटिंग के गुदगुदाने वाले पल

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}