स्वास्थ्य

ज़ुकाम ठीक करने के घरेलु नुस्खे

Nivedita
1 से 3 वर्ष

Nivedita के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 07, 2018

ज़ुकाम ठीक करने के घरेलु नुस्खे

बच्चों में सर्दी और जुकाम का होना कहने के लिए तो बहुत आम बात है लेकिन एक मां होने के नाते आप अच्छे से जानती होंगी कि इस दौरान आपका बच्चा किस कदर परेशान हो जाता है तो चलिए आज हम आपको बहुत आसान से घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको आजमाने से तुरंत राहत मिल सकती है।

 कपुर और नारियल तेल की मालिस जयफल की एक चुटकी ले लो और दूध की थोड़ी मात्रा में इसे उबाल लें। यह एक कमरे के तापमान के लिए आते हैं। अपने बच्चे को यह दे दो। यह उसे तत्काल राहत दे देंगे। कुछ भी नहीं खांसी, सर्दी, और भाप से नाक चल रहा है पर सबसे अच्छा काम करता है। अपने बाथरूम के दरवाजे बंद करने और पूर्ण गर्म पर नल पर मोड़ से एक भाप कमरे बनाओ। उत्पन्न भाप इस प्रकार उसे नाक के रूप में अच्छी तरह से चलाने का राहत भीड़ में अपने बच्चे को मदद मिलेगी। अजवाइन लहसुन और हिंग के साथ कुछ सरसों का तेल गरम करें। यह एक गुनगुना तापमान के लिए आते हैं, तो यह तेल के साथ अपने बच्चे की पीठ और सीने में एक दिन में दो बार की मालिश करते हैं। आप फर्क देखेंगे।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 08, 2018

mere beta 1 sal 4 m8nth ka h usko br br sukhan hota h isk lye koi upay

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}