• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग स्वास्थ्य

ये 10 घरेलू नुस्खे पतले दस्त में फौरन राहत देते हैं

Sadhna Jaiswal
1 से 3 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Oct 01, 2018

ये 10 घरेलू नुस्खे पतले दस्त में फौरन राहत देते हैं

पाचन तंत्र बिगड़ने पर दस्त हो जाता है। छोटे बच्चो को यह कभी कभी ज्यादा गर्मी या ज्यादा ठंडी से भी हो जाता है। दस्त जब हो जाए तो बड़े लोगों  की हालत भी ख़राब हो जाती है तो फिर बच्चे तो वैसे ही बहुत नाजुक मिजाज के होते हैं।  बच्चो को दस्त बहुत जल्दी लग जाता है और अगर यह जल्दी ठीक न हो तो डायरिया का रूप ले लेता है जो बच्चो के लिए बहुत ही खतरनाक होता है। दस्त से होने वाली कमजोरी से बच्चे सुस्त पर जाते है और जिन बच्चो को बार-बार दस्त लगता है उनका शारीरिक विकास भी सही से नहीं हो पाता। आज हम दस्त को रोकने के लिए 10 घरेलु उपाय बतायेंगे।

दस्त रोकने के 10 घरेलु नुस्खे / 10 Home Remedies for Prevention of Diarrhea in hindi

  1. नमक चीनी और पानी का घोल -- दस्त की वजह से बच्चे बहुत कमजोर हो जाते है और उन्हें डिहाइड्रेशन हो जाता है। इसलिए दस्त लगने पर तुरंत बच्चे के लिए उबले हुए पानी, नमक,चीनी ,चुटकी भर खाने वाला सोडा मिलाकर घोल बना लें और उसे थोड़े थोड़े देर पर पिलाते रहे जब तक बच्चे को पेशाब न आ जाये।​
     
  2. अनार का जूस -- दस्त में अनार का जूस बहुत ही लाभदायक होता है इसके साथ ही आप अनार के छिलके को सुखा कर पीस लें और बच्चे को दस्त लगने पर पानी में मिला के पिला सकती है।
     
  3.  दही-- दही में बैक्टीरिया होते  है जो की शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है । यह बैक्टीरिया दस्त से छुटकारा पाने के लिए लैक्टिक एसिड को उत्पन्न करता है तथा अांत को एक सुरक्षात्मक कवच प्रदान करता है।
     
  4. मूंग दाल की खिचड़ी -- इस खिचड़ी के लिए 3 हिस्सा मूंग दाल और एक हिस्सा चावल मिलाकर पतली खिचड़ी बना लें । यह बच्चे का पेट भरने में मदद करेगा और साथ ही उसके पेट को ठंडा रखेगा। 
     
  5. पके हुए केले -- दस्त लगने पर बच्चो को केले का सेवन कराएं क्यूंकि केलों में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इलेक्ट्रोलाइट्स को घटाने में मदद करते हैं।
     
  6. सौंफ-- 5 ग्राम सौंफ को कुटकर उबलते हुए पानी मे डाल दे और ठंडा कर लें ।ठंडा हो जाने के बाद इसे मसलकर छान लें और 1 चम्मच  पानी या 2 चम्मच  दूध मे मिलाकर दिन मे तीन बार बच्चे को पिलाने से मरोड़, अपच, पेट फुलना,दस्त आदि की समस्या में राहत मिलती है।
     
  7. सफेद चावल-- चावल जल्दी पच जाते हैं तथा इन में मौजूद स्टार्च दस्त से निजात पाने का एक अच्छा घरेलू उपचार है। सफेद चावल को पकाकर दही या पीली दाल के साथ खिलायें। चावलों को थोडा-थोडा करके कम मात्रा में खिलाएं।
     
  8. तरल पदार्थ -- पतली छाछ ,लस्सी ,नारियल पानी से भी दस्त में लाभ मिलता है। यह बच्चे को उर्जा प्रदान करते हैं।
     
  9. आलू-- चावल के अलावा, आलू में भी भारी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है। अतः दस्त के इलाज में आलू  फायदेमंद विकल्प साबित होगा। इसके लिए आपको आलू को उबालकर खिलाने की जरुरत है। इन्हें फ्रेंच फ्राइज़ के रुप में ना खिलाये क्योंकि इस तरह आपके बच्चे का पेट और खराब हो सकता है। 
     
  10. बेल का शरबत -- बेल में अनेको गुण पाए जाते है साथ ही यह दस्त को रोकने में भी अच्छा माना जाता है। बेल का गुदा निकालकर उसमे से बीज अलग कर लें और उसका रस बना लें। यह रस बच्चो को पिलाये यह उसके दस्त को कम करने में मदद करेगा।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 5
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jan 25, 2019

Meri beti 2¹/² sal ki hai,use kl se pani jese dast lag rhe h.. kuch b khati ya piti h to uske bad wo patle dast kr ri h. Parso mne 2Dr's. Ko b dikhaya qki parso vomiting ho ri thi bt unhone kaha kuch ni h bas vomiting ka syrup de du khane k hlf & hr phle.. lekin kl se dast chalu hgye.. Plz koi sugesstions dijiye

  • रिपोर्ट

| Sep 23, 2018

thanks

  • रिपोर्ट

| Aug 09, 2018

thanks

  • रिपोर्ट

| Aug 08, 2018

thanku so much

  • रिपोर्ट

| Jul 06, 2018

thank u so much for dis useful tips..

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}