• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य खाना और पोषण

ये 8 घरेलू नुस्खे प्रदूषण से लड़ने में रक्षा कवच का काम करते हैं

Anubhav Srivastava
3 से 7 वर्ष

Anubhav Srivastava के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 22, 2020

ये 8 घरेलू नुस्खे प्रदूषण से लड़ने में रक्षा कवच का काम करते हैं
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

शहरी इलाकों में प्रदूषण बड़ी समस्या है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। प्रदूषण का स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है और लोगों को तरह-तरह की बीमारियां हो रहीं हैं। दिल्ली-एनसीआर के शहरों के लिए तो यह गंभीर समस्या है। इससे निपटने के लिए शासन व प्रशासन तरह-तरह के उपाय भी कर रहा है, लेकिन ये उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं और प्रदूषण का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। हालात ऐसे होते जा रहे हैं कि लोगों को मास्क लगाकर घरों से बाहर निकलना पड़ रहा है। इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे नुस्खे, जिनकी मदद से आप प्रदूषण से लड़ सकते हैं और खुद को बचा सकते हैं।


प्रदूषण से लड़ना है तो आजमाएं ये 8 उपाय / Home remedies for pollution removal

  1. तुलसी (Basil) का प्रयोग – तुलसी में कई औषधीय गुण हैं। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती हैं। इसका नियमित सेवन प्रदूषण से भी बचाता है। रोजाना 2-3 तुलसी के पत्ते, 3 काली मिर्च, 2 लौंग, जरा सा अदरक, चुटकी भर दालचीनी और 1 हरी इलायची को एक कप पानी में उबालकर खाली पेट पीएं। यह आपको प्रदूषण से बचाएगा। 
     
  2. गुड़ भी है कारगर -  गुड़ गर्म होता है, ऐसे में यह न सिर्फ सर्दी, जुकाम और कप से राहत देता है, बल्कि यह जहरीली स्मॉग और प्रदूषण से भी हमारी रक्षा करता है। गुड़ और शहद खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। गुड़ अगर दूध के साथ खाएंगे तो ज्यादा असर करेगा। 
     
  3. गर्म पानी पीएं – स्मॉग से बचने के लिए गर्म पानी पीएं। अगर आप गर्म पानी में पुदीने के पत्ते को डालकर पीएंगे तो इससे पेट भी साफ होगा और शरीर से धूल व मिट्टी के कण भी बाहर निकलेंगे। 
     
  4. लहसुन (Garlic) का करें सेवन – लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। यह प्रदूषण से होने वाले कफ को दूर करेगा। लहसुन की कुछ कलियों को 1 चम्मच मक्खन में पकाकर खाएं। इसे खाने के आधे घंटे पहले और आधे घंटे बाद तक कुछ न खाएं। 
     
  5. अदरक (Ginger) भी देता है राहत – पढ़ते प्रदूषण की वजह से अगर बार-बार आपको जुकाम या अन्य इन्फेक्शन हो गया है, तो अदरक खाने से काफी आराम मिलेगा। 1 चम्मच शहद में अदरक के गुनगुने रस को मिला लें। इसे दिन में 2-3 बार पीएं। इसके अलावा अदरक का रस और सरसों का तेल मिलाकर नाक में बूंद-बूंद करके डालने से प्रदूषण के हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं। 
     
  6. एलोवेरा (aloe vera)  भी है लाभकारी – एलोवेरा का पौधा हमारे आसपास के वातावरण को शुद्ध करता है। इसके अलावा गाजर, मूली, टमाटर, लहसुन व एलोवीरा और आंवला को मिलाकर बने जूस को पीने से त्वचा पर प्रदूषण का असर नहीं पड़ता है। 
     
  7. काली मिर्च (Black Pepper) – शहद में काली मिर्च मिलाकर खाएं। इससे आपके फेफड़े में जमी कफ और गंदगी बाहर आएगी। 
     
  8. अजवायन (Carum copticum)  – अजवायन की पत्तियों का पानी पीने से खून साफ होता है और शरीर के अंदर मौजूद दूषित तत्व बाहर निकल जाते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Oct 21, 2019

ol

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}