• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गैजेट्स और इंटरनेट

यूट्यूब किड्स (YouTube Kids) कैसे हो सकता है फायदेमंद, जानें

Anubhav Srivastava
1 से 3 वर्ष

Anubhav Srivastava के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 24, 2019

यूट्यूब किड्स YouTube Kids कैसे हो सकता है फायदेमंद जानें
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

वैसे तो बच्चा मोबाइल, टैब व लैपटॉप से दूर ही रहे तो बेहतर है, लेकिन आज के दौर में बच्चे स्मार्ट हो गए हैं। 2 साल के बच्चे भी मोबाइल के आदी हो रहे हैं। अक्सर पैरेंट्स भी बच्चे को चुप कराने के लिए या उसकी जिद खत्म करने के लिए उसके हाथ में मोबाइल दे देते हैं। ऐसे में पैरेंट्स कई बार इस बात को लेकर चिंतित होते हैं कि मोबाइल से बच्चा कुछ सीखने के बजाय उल्टा अपने स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा रहा है। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आज बच्चों के लिए कई ऐसे मोबाइल ऐप आ गए हैं, जिनसे आपका लाडला बहुत कुछ सीख सकता है। इसी कड़ी में सबसे बेहतर ऐप है यूट्यूब किड्स (YouTube Kids)। जी हां गूगल की ओर से 2015 में लॉन्च किया गया ये ऐप बच्चों के लिए काफी बेहतर है। इससे आपका बच्चा बहुत कुछ सीख सकता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को फोन कम से कम समय के लिए ही दें। [इसे भी जानें - अकेली व कामकाजी महिलाओं के लिए ४ सुरक्षा मोबाइल एप्स]

क्यूँ यूट्यूब किड्स हो सकता फायदेमंद आपके बच्चे के लिए / Why Youtube Kids Apps Is Beneficial For Children in Hindi

क्यों यूट्यूब किड्स आपके लिए फायदेमंद हो सकता हैं, यहाँ जानें...

  1. चाइल्ड फ्रेंडली (Child Safe) – इस ऐप की सबसे खास बात ये है कि ये आपके बच्चे के एज के हिसाब से खुद को एडजस्ट करता है। जब आप इसको डाउनलोड करगें तो रजिस्ट्रेशन के वक्त ये आपसे आपकी व बच्चे की जन्मतिथि पूछेगा। इसके बाद बच्चे के नाम भी पूछा जाएगा। इसके बाद बच्चे की उम्र के हिसाब से ये ऐप खुद को एडजस्ट कर लेगा। इसके बाद मैन्यू ऑप्शन खुलेगा। जिसमें अलग-अलग कैटिगरी होगी।
     
  2. लर्निंग विडियो(Learning Videos) -  इस ऐप में विडियो के लिए पांच कैटेगरी हैं। चौथे नंबर पर लर्निंग कैटेगरी है, जो सबसे बेहतर है। इसमें बहुत दिलचस्प तरीके से बच्चे को गिनती, अल्फाबेट, व अन्य चीजें सिखाने के लिए विडियो मिलेगा। इससे बच्चा आसानी से चीजें सीखेगा।
     
  3. पोयम(Poem) – इस ऐप की तीसरी कैटिगरी है म्यूजिक की। इसमें आपको हिंदी व इंग्लिश के पोयम मिलेंगे। ये पोयम इतने अच्छे विजुअल से रेकॉर्ड किए गए हैं कि इनसे आपका बच्चा बोर नहीं होगा और आसानी से सीखेगा।
     
  4. कहानी(Stories)  – इस ऐप में  इंस्पायरिंग (प्रेरित करने वाली)  कहानियां भी हैं। इन्हें भी अच्छे तरह से फिल्माया गया है, जो आपको बच्चे को सहज ही मेसेज दे जाएगा। 
     
  5. एंटरटेनिंग विडियो(Entertainment Video's) – इस ऐप की खासियत ये भी है कि इसमें बच्चों को एंटरटेन करने वाले विडियो, जैसे कार रेस, कार्टून कैरेक्टर व अन्य कई विडियो भी हैं, जिन्हें देखकर आपका बच्चा खुश होगा।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 2
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Apr 19, 2018

hello mam Apne ek blog share Kiya h ki bachhe or bachho ki complaints Ku karte h but y blog open nhi ho rha

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Apr 21, 2018

how to open this app. doesn't open this app child friendly

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}