• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

स्वस्थ रहने के लिए आपको प्रतिदिन कितने कदम तक चलना चाहिए?

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 21, 2021

 स्वस्थ रहने के लिए आपको प्रतिदिन कितने कदम तक चलना चाहिए
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

मुमकिन है कि आपने भी अपने मोबाइल में फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस से संबंधित एप रखा होगा और प्रतिदिन 10 हजार या इससे ज्यादा स्टेप्स चलने का लक्ष्य बना रखा होगा। इसके अलावा आपने कई बार ये भी नोटिस किया होगा कि आपके कुछ मित्र सोशल मीडिया के माध्यम से वे कितने कदम प्रतिदिन चलते हैं इसको लेकर भी पोस्ट करते रहते हैं। ज्यादातर फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस सुझाव देते हैं कि एक दिन में 10 हजार कदम चलना चाहिए। हममें से ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं क्योंकि वे मानकर चलने लगते हैं कि जरूर इसके पीछे कोई ना कोई ठोस वैज्ञानिक वजह होंगे जबकि वास्तविकता तो यही है कि ऐसा कुछ है नहीं । हम आपको इस ब्लॉग में कुछ रिसर्च के हवाले से ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसमें आपको बखूबी पता चल जाएगा कि स्वस्थ रहने के लिए आपको प्रतिदिन कम से कम कितने कदम चलने की आवश्यकता है।

स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन कितने कदम तक चलना चाहिए? / How Much Should You Walk In A Day To Be Healthy In Hindi

हॉवर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में महामारी विज्ञान की प्रोफेसर और स्टेप काउंट एंड हेल्थ की विशेषज्ञ डॉ आईमिन ली और उनकी टीम ने साल 2019 में एक स्टडी की। डॉ आईमिन ली के मुताबिक उन्होंने अपनी इस स्टडी में पाया कि जो महिलाएं एक दिन में 4400 कदम तक प्रतिदिन चल रही हैं, उनमें समय से पहले मौत का जोखिम तकरीबन 40 फीसदी तक कम हो गया।

  • स्टडी के मुताबिक एक दिन में 5000 कदम से ज्यादा चलने वाली महिलाओं में भी समय से पहले मौत का जोखिम काफी कम पाया गया

  • स्टडी के मुताबिक ये सभी फायदे रोजाना 7500 कदम चलने तक ही सीमित थे यानि की हर दिन 10 हजार कदम से कम चलने के फायदे ज्यादा हैं।

  • स्टडी की माने तो लंबी उम्र पाने के लिए प्रतिदिन 10 हजार कदम चलने की जरूरत नहीं है। 

  • पिछले साल तकरीबन 5 हजार मध्यम उम्र वाले पुरुषों और महिलाओं पर हुई एक स्टडी में ये पाया गया कि लंबी उम्र के लिए प्रतिदिन 10 हजार कदम चलने की आवश्यकता नहीं है। 

  • स्टडी के मुताबिक जो लोग प्रतिदिन 8000 कदम चलते हैं उनमें दिल की बीमारी या अन्य किसी कारण से समय से पहले मृत्यु होने की संभावना उन लोगों की तुलना में आधी हो जाती है जो एक दिन में बमुश्किल 4 हजार कदम तक ही चल पाते हैं।

  • लेकिन इसके साथ ही ये भी साफ कर देना चाहूंगा कि रोजाना 10 हजार तक कदम चलने के भी कोई नुकसान नहीं हैं, हालांकि इसके बहुत ज्यादा फायदे भी नहीं है।

स्टेप्स काउंट या एक्सरसाइज की टाइम महत्वपूर्ण?

ये समझना बहुत जरूरी है आपके लिए कि स्टेप्स की गिनती करना ज्यादा जरूरी है या फिर आप कितने देर तक एक्सरसाइज करते हैं। हम आपको बताना चाहेंगे कि फिजिकल एक्टिविटी गाइडलाइंस स्टेप्स की बजाय टाइम को रिकमेंट करती है। डॉक्टर ली के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति हर रोज जितने कदम का फासला तय करता है अगर उसमें से कुछेक हजार कदम और बढा ले तो स्वस्थ रहने के लिए ये पर्याप्त होंगे। अमेरिका समेत कुछ और देशों में फिजिकल एक्टिविटी गाइडलाइंस स्टेप्स की बजाय व्यायाम करने के समय को महत्वपूर्ण मानते हैं। 

  1. फिजिकल एक्टिविटी गाइडलाइंस के मुताबिक सप्ताह में कम से कम 150 मिनट का एक्सरसाइज करना चाहिए और अगर संभव हो तो प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज अवश्य करें।

  2. डॉ ली के मुताबिक अगर आप व्यायाम को स्टेप्स में कन्वर्ट करते हैं तो प्रतिदिन की एक्सरसाइज के हिसाब से 16 हजार स्टेप्स हो सकते हैं। आमतौर पर रोजमर्रा की गतिविधियों के दौरान एक आम इंसान तकरीबन 5000 कदम तक चल लेता है। अगर इसमें 2 से 3 हजार स्टेप्स और बढ़ा दिए जाएं तो 7 से 8 हजार कदम एक दिन में पर्याप्त होते हैं। 

10 हजार कदम चलने का ट्रेंड कैसे शुरू हुआ?

डॉ ली बताते हैं कि 1960 के दौरान सबसे पहले जापान में 10 हजार स्टेप्स का टॉरगेट सेट करने का ट्रेंड लोकप्रिय हुआ था। 1964 के ओलंपिक के बाद एक घड़ी बनाने वाली कंपनी ने पेडोमीटर की मार्केटिंग के लिए स्ट्रेटजी प्लान किया। कंपनी ने फिटनेस के प्रति लोगों को सजग करते हुए अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटजी को डिजाइन किया। इस पेडोमीटर पर जापानी भाषा में लिखा हुआ था 10 हजार स्टेप्स मीटर। उसके बाद से ही फिटनेस ट्रैकिंग डिवाइस के लिए 10 हजार स्टेप्स को मानक मान लिया गया था। यानि कि कुल मिलाकर अब आप ये समझ गए होंगे कि किन्हीं कारणों से अगर प्रतिदिन आप 10 हजार स्टेप्स तक नहीं चल पा रहे हैं तो इसको लेकर मन में किसी प्रकार का मलाल मत रखें, अगर आप 7हजार से 7500 तक स्टेप्स भी चल पा रहे हैं तो आप स्वस्थ बने रह सकते हैं। हालांकि हम आपको यही सुझाव देना चाहेंगे कि एक्सपर्ट के द्वारा बताए गए टिप्स के मुताबिक अगर आप अपनी दिनचर्या में कुछ समय नियमित रूप से एक्सरसाइज के लिए निकाल रहे हैं तो इससे अच्छी बात कुछ और हो ही नहीं सकती है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}