• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिशु की देख - रेख स्वास्थ्य

अपने बच्चे की नाक में जमी गंदगी को कैसे करें साफ? क्या सावधानियां बरतें?

स्पर्धा रानी
0 से 1 वर्ष

स्पर्धा रानी के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 07, 2021

अपने बच्चे की नाक में जमी गंदगी को कैसे करें साफ क्या सावधानियां बरतें
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

सुलभा अपने 9 महीने के बच्चे को लेकर पार्क में टहल रही थी। उसका बच्चा यूं तो पार्क में आते ही शांत और खुश हो जाता था लेकिन उस दिन वह लगातार चिड़चिड़ करता रहा। सुलभा को समझ नहीं आ रहा था कि उसे क्या हुआ है। तभी सुलभा की सहेली दिव्या वहां आई और उसने 9 महीने के रुद्राक्ष के ऐसे व्यवहार का कारण पूछा। जब सुलभा ने बताया कि इसका कारण उसे भी नहीं पता तो दिव्या की नजर अचानक रुद्राक्ष के चेहरे पर गई। उसने देखा कि रुद्राक्ष की नाक गंदगी से भरी हुई है। उसने जब सुलभा से कहा कि उसे अपने बच्चे की नाक में जमी गदंगी (Cleaning baby’s nose) को बाहर निकालना चाहिए तो सुलभा ने कहा कि उसे हाथ लगाने में डर लगता है। जब तक उसके हसबैंड घर नहीं आएंगे, तब तक वह असमर्थ है। तब दिव्या ने उसे कुछ ऐसे तरीके बताएं, जिसे जानकर सुलभा तुरंत अपने घर गई और उसने रुद्राक्ष की नाक में जमी गंदगी को साफ कर दिया।

क्यों बच्चे की नाक में जमी गंदगी को साफ करने में होती है दिक्कत/ Why it is difficult to clean baby’s nose In Hindi

छोटे बच्चों को सर्दी- जुकाम जैसी परेशानी हो जाए तो उनकी हालत खराब हो जाती है। साथ में उनके माता- पिता की तकलीफ भी बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि छोटे बच्चे अपनी तकलीफ शेयर नहीं कर पाते हैं। बंद नाक के साथ न तो वे ठीक से सो पाते हैं और न ही खुश रह पाते हैं। दरअसल नाक बंद होने से उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है, बिल्कुल वैसे ही जैसे हम बड़ों को होती है। छोटे बच्चों की नासिका नली बहुत संकरी होती है, जिसमें अगर थोड़ी भी परेशानी आ जाए तो उन्हें सांस लेने में दिक्कत (Breathing problems in babies) होने लगती है। वे बहुत तकलीफ में होते हैं और असहज महसूस करते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम बड़े बच्चों के सारे अंगों को समय- समय पर साफ करते रहें। खासकर, तब जब उन्हें कोई तकलीफ रहती है। बच्चों के अंग साफ करने के एक फायदा और रहता है, वह यह कि उन्हें किसी तरह का इन्फेक्शन नहीं रहता।

कैसे साफ करें बच्चे की नाक में जमी गंदगी/ How to clean your baby’s nose In Hindi 

बच्चे की नाक में जमी गंदगी को साफ करते (Cleaning baby’s nose) समय उनका रोना लाजमी है। आपको जब खुद असहज महसूस होता है, जब आपकी नाक में कोई बाहरी चीज चली जाए तो सोचिए उन नन्हों पर क्या गुजरती होगी। बावजूद, इसके सावधानी के साथ हम छोटे बच्चों की नाक में जमी गंदगी को साफ कर सकते हैं। बच्चों की नाक में जमी गंदगी को साफ करने में कुछ चीजें हमारी बहुत मदद करती हैं, ये हैं-

नेजल स्प्रे को कैसे प्रयोग में लाएं / Use of nasal spray for babies In Hindi

बच्चे की नाक में जमी गंदगी को साफ करने (Cleaning baby’s nose) में नेजल स्प्रे से बेहतर और कुछ नहीं है। अगर आप यह सोच रही हैं कि नेजल स्प्रे शीशु के लिए ठीक नहीं होता तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि छोटे शिशु के लिए अलग से नेजल स्प्रे आता है, जिसमें कोई केमिकल नहीं होता। नेजल स्प्रे बच्चे की नाक को तुरंत साफ कर देता है और उसकी सांस लेने में तकलीफ कम हो जाती है। इसके लिए आप अपने बच्चे को पीठ के बल लिटाएं और उसके सिर को थोड़ा ऊपर करें और फिर तुरंत दो बूंद नेजल स्प्रे उसकी नाक के दोनों छेद में डाल दें। हो सकता है कि इस समय वह थोड़ा रोने लगे लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ ही मिनटों में वह सही तरीके से सांस लेने लगेगा और राहत महसूस करेगा।

इयर बड/ Use of ear buds in cleaning baby’s nose

जब नेजल स्प्रे अस्तित्व में नहीं आया था, तब हमारी दादी- नानी इसी तरह से बच्चों की नाक साफ किया करती थी। आप एक इयर बड लें और इसे हौले से बच्चे की नाक में डालें। बेहतर समय तो वही होगा, जब वह सो रहा हो। इससे नाक में किसी तरह की चोट नहीं लगेगी और बच्चे की नाक में जमी गंदगी भी आसानी से साफ हो जाएगी। बस आपको ध्यान यह रखना है कि आप इयर बड को बहुत अंदर ना ले जाएं।

सूती कपड़ा/ Use of cotton cloth for stuffy nose

सूती कपड़े से बेहतर कुछ और नहीं! आप एक मुलायम सा सूती कपड़ा लें और उसके एक कोने को गीला कर लें। अब इस गीले कपड़े को बच्चे की नाक में डालें। इस तरह से नाक में जमी गंदगी (Stuffy nose problems in babies) आसानी से निकल जायेगी।

स्टीम बाथ/ Steam bath for babies

छोटे बच्चे को स्टीम बाथ देने का मतलब कतई यह नहीं है कि आप उसे असल में स्टीम दिलाने लगें। आपको बाथरूम में जाकर गीजर ऑन करके गर्म पानी निकालते रहना है। कुछ ही मिनटों में बाथरूम में गर्म पानी से स्टीम जमा हो जाएगी। अब आप अपने नन्हे को वहां ले जाएं। थोड़ी देर में नाक में जमी गंदगी (Cleaning baby’s nose) बाहर निकलने लगेगी। आप चाहें तो इस समय भी इयर बड का इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऊपर करें उनका सिर/ Upright your kids head

हम बड़ों की तरह ही जब बच्चे नाक बंद के समय नीचे सो रहे होते हैं तो उन्हें सांस लेने में ज्यादा तकलीफ होती है। ऐसे में, आप अपने बच्चे का सिर थोड़ा ऊपर करके रखें। इस तरह से उन्हें बंद नाक से (Stuffy nose problems in babies) थोड़ी राहत मिलेगी और आप भी इस समय उनकी नाक में जमी गदंगी को साफ कर सकती हैं।

अगर आपके बच्चे की नाक में गंदगी जमी रहेगी तो उसे आराम महसूस नहीं होगा। वह रोता रहेगा या फिर चिड़चिड़ करता रहेगा। उसे इस तरह की परेशानी से बचाने के लिए जरूरी है कि आप उसकी नाक में जमी गंदगी को साफ कर दें। ऊपर बताए गए तरीकों से भी अगर उसे आराम नहीं मिलता है तो अपने बच्चे के पेडियाट्रिशियन से जल्दी संपर्क करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप शिशु की देख - रेख ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}