• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिशु की देख - रेख स्वास्थ्य

नवजात शिशु की जीभ कैसे साफ करें?

Prasoon Pankaj
0 से 1 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jan 11, 2021

नवजात शिशु की जीभ कैसे साफ करें
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

शरीर के प्रत्येक अंगों की साफ-सफाई करना बहुत आवश्यक है। हम और आप तो आसानी से सफाई कर लेते हैं लेकिन शिशु व छोटे बच्चों के अंगों की सफाई के दौरान कुछ विशेष सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। जीभ हमारे शरीर का मुख्य अंग होता है क्योंकि जीभ के माध्यम से ही हमें किसी वस्तु के स्वाद का अनुभव हो पाता है और इसके अलावा बोलने के दौरान भी जीभ महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अब सवाल है कि नन्हे मुन्ने के जीभ की साफ-सफाई कैसे की जाए। इस ब्लॉग में हम आपको बताने जा रहे हैं कि शिशु के जीभ की सफाई कैसे की जा सकती है।

शिशु के जीभ की सफाई क्यों जरूरी है? / Why is it important to Cleaning a newborn’s tongue In Hindi?

शिशु के जीभ की सफाई कैसे करें ये तो हम जानेंगे ही लेकिन पहले आप ये जान लें कि क्यों शिशु के जीभ की सफाई करनी चाहिए। अगर अच्छे से और सही तरीके से जीभ की साफ सफाई की जाए तो अनेक प्रकार के संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। जीभ साफ रहने से शिशु के मुंह से बदबू भी नहीं आती है और उनके मसूड़े भी मजबूत बनते हैं। जीभ स्वच्छ रहने से मुंह का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। 

शिशु के जीभ की सफाई कैसे करें? / How to Clean Baby Tongue - Tips & Precautions to Take In Hindi

आप इस बात को जान लें कि छोटे बच्चे के जीभ की सफाई के लिए आपके घर में ही सामान उपलब्ध हैं। साफ कपड़े का टुकड़ा, रूई और हल्का गुनगुने पानी की मदद से ही आप शिशु के जीभ की सफाई आसानी से कर सकते हैं। आप बच्चे के मुंह को खोलने का प्रयास करें फिर उसके बाद जीभ पर जमे हुए सफेद परत को को रूई या कपड़े की मदद से आहिस्ता आहिस्ता हटाने का प्रयास करें।

  • दिन में कम से कम 2 बार आप अपने शिशु के जीभ की सफाई जरूर किया करें।

  • आपका बच्चा दिन में जितनी बार खाना खा रहा है तो हर बार उसके जीभ की सफाई करने की जरूरत नहीं या हर बार ब्रश करवाने की भी आवश्यकता नहीं है। दिन में 2 बार सफाई ही पूर्ण है।

  • शिशु के जन्म लेने के कुछ महीने बाद से ही उनके जीभ की सफाई करनी शुरू कर दीजिए

  • आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कपड़े से या रूई से सफाई करते हैं, जो भी तरीका आपको आसान लगे उसका अनुसरण करें।

  • बस इस बात का ध्यान रखें की कपड़ा स्वच्छ और साफ हो

  • बच्चे के मुंह की सफाई करने से पहले आप ये सुनिश्चित करें कि आपका हाथ साफ है कि नहीं। साबुन से पहले अपने हाथों को अच्छे से धोने के बाद ही शिशु के मुंह की सफाई करें।

  • इसके अलावा आप इस बात का ध्यान रखें कि भले अभी तक शिशु के मुंह में दांतों का निकलना शुरू नहीं हुआ है लेकिन उनके जीभ की सफाई अवश्य करें।

शिशु की जीभ साफ करने का सही तरीका क्या है? / How To Clean Your Newborns Tounge In Hindi 

जैसा कि हमने आपको बताया की सबसे पहले अपने हाथो को अच्छे से धो लें। उसके बाद एक सूती कपड़ा लें और उसको गर्म पानी में भिगोकर अपने उंगली में लपेट लें। बेबी का मुंह खोलने के बाद अपनी उंगली अंदर डालें। अपनी इस उंगली को शिशु के जीभ पर गोल-गोल धीरे से घुमाएं। इस बात का ध्यान रखें कि उंगली मुंह के ज्यादा अंदर ना जाए। अगर शिशु के दांत निकलने शुरू हो भी गए हैं तो भी आप जीभ को कपड़े से साफ करने की प्रक्रिया को जारी रखें। इसके अलावा आप अपने डॉक्टर की सलाह के मुताबिक टंग क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

शिशु की जीभ साफ करने के दौरान किन जरूरी बातों का रखें ध्यान

आप जानते ही कि शिशु के शरीर की त्वचा बहुत नाजुक होते हैं। इसलिए जीभ साफ करने के दौरान कुछ ज्यादा सावधानियां बरतने की भी आवश्यकता होती है।

  1. ये बहुत जरूरी है कि आप अपने हाथों के नाखून को काटकर रखें नहीं तो नाखून के चलते शिशु के जीभ की त्वचा छिल सकती है

  2. साफ कपड़े का ही इस्तेमाल करें

इन जरूरी बातों का ख्याल रखते हुए आप शिशु के जीभ की सफाई आसानी से कर सकती हैं। किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नजर आए तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}