• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग बाल मनोविज्ञान और व्यवहार बच्चों के साथ यात्रा

अपने बच्चे को कैसे सीखाएं कार मैनर्स?

Nivedita
1 से 3 वर्ष

Nivedita के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 17, 2019

अपने बच्चे को कैसे सीखाएं कार मैनर्स
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

अगर आपके पास कार है और घर में छोटा बच्चा भी है, तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल छोटे बच्चों में समझ नहीं होती। वह सही-गलत नहीं समझ पाते। हो सकता है कि बच्चा खेलते-कूदते कार में बैठने के चक्कर में खुद को नुकसान पहुंचा ले। ऐसे में जरूरी है कि आप पहले से सावधान रहें। बच्चों पर नजर रखें और उन्हें कार मैनर्स सिखाएं। आज इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे आखिर किन बातों के बारे में बताकर आप अपने बच्चे को कार मैनर्स सिखा सकते हैं।

कार मैनर्स से जुड़ी ये जरूरी बातें बच्चे को सिखाएं / Teach These Essential Things Related To Car Manners To The Child In Hindi

  1. खुद गेट खोलने की कोशिश न करें – बच्चा अगर 2 साल का हो गया है और बातों को समझने लगा है तो उसे समझाएं कि वह कभी भी खुद कार का गेट खोलने की कोशिश न करे। इससे उसे चोट लग सकती है।
     
  2. अकेले कभी भी कार में न बैठे – उसे ये भी बताएं कि कई बार गेट लॉक हो जाता है और ऐसी स्थिति खतरनाक हो जाती है। इसलिए उसे समझाएं कि वह कभी भी कार में अकेले बैठने की कोशिश न करे। अगर वह अकेला बैठेगा और किसी दिन फंस गया तो उसकी मदद करने के लिए अंदर कोई नहीं रहेगा।
     
  3. कोई भी बटन न दबाए –  à¤‰à¤¸à¥‡ ये भी समझाएं कि वह जब कार में परिवार के साथ या किसी दूसरे के साथ बैठा हो तो कार में कोई भी बटन या कुछ अन्य चीज के साथ छेड़छाड़ न करे। यह खतरनाक हो सकता है।
     
  4. कार के शीशे या सीट पर पेन या पेंसिल न चलाए – बच्चे को ये बताना भी जरूरी है कि वह घर की तरह कार में पेन या पेंसिल इधर-उधर न चलाए। कार के शीशे व सीट पर पेन चलाने से दोनों चीजें खराब हो जाएंगी। अगर आप बच्चे को नुकसान के बारे में बताएंगे तो हो सकता है कि वह ऐसा न करे।  
     
  5. गुस्से में कुछ भी कार से बाहर न फेंके – कई बार बच्चे गुस्सा होने पर चीजों को इधर से उधर फेंकने लगते हैं। ऐसी हरकत वह कार में भी कर सकता है। ऐसे में आप उसे समझाएं कि कार में अगर बैठे हो तो अंदर से कोई भी चीज बाहर नहीं फेंकनी चाहिए। इससे अपने सामान का तो नुकसान होगा ही साथ ही रोड पर चल रहे दूसरे लोगों को भी दिक्कत हो सकती है। 
     
  6. बाहर न झांकें – बच्चे को ये बताना सबसे जरूरी है कि जब भी कार में बैठकर कहीं जा रहे हों, तो कार के अंदर से कभी भी हाथ या सिर बाहर नहीं निकालना चाहिए। यह खतरनाक हो सकता है। रोड पर दूसरी गाड़ियां भी चलती हैं। हाथ या सिर बाहर निकालने पर आप उन वाहनों की चपेट में आ सकते हैं और इससे काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में ऐसा करने से बचें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal
मॉमबेस्डर
आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

आज का पैरेंटून

पैरेंटिंग के गुदगुदाने वाले पल

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}