• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिक्षण और प्रशिक्षण

कैसे बनाएं ऑनलाइन लर्निंग को मजेदार?

दीप्ति अंगरीश
3 से 7 वर्ष

दीप्ति अंगरीश के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 04, 2020

कैसे बनाएं ऑनलाइन लर्निंग को मजेदार
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

अभी वैश्विक महामारी कोरोना चल रही है। अधिकांश काम ऑनलाइन हो रहे हैं। इसमें सभी स्कूल भी शामिल हैं। इन दिनों बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि स्कूल बंद हो गए हैं। कोरोना ने बच्चों का जीवन थोड़ा बदला है। अब बच्चे सुबह-सुबह स्कूल नहीं जाते, पर डिजिटल स्क्रीन पर चिपक जाते हैं क्योंकि अब बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज पढ़ाया जाता है।

ऑनलाइन लर्निंग को फन वाली लाभकारी पाठशाला बनाने के कुछ टिप्स/ How to make online class interesting ? | Tips to make online class interesting In Hindi

ऑनलाइन लर्निंग के यूं तो बहुत सारे फायदे है लेकिन ये ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा इसमें कितनी रूचि ले रहा है। अब बच्चे का इंटरेस्ट इसमें लगाने के लिए आपको कुछ टिप्स भी जरूर फॉलो करना चाहिए

  • आप मदद करें - बच्चा किसी विषय में कमजोर है या कुछ नया सीखने में समय लगा रहा है, तो उसे डांटिए नहीं। ऑनलाइन और ऑफलाइन लर्निंग में यही फर्क है। सामने पड़ने पर बहुत कुछ समझ नहीं आता और बच्चा टीचर से बताने पर झिझकता है या पूछने पर टीचर दोबारा बच्चे को समझते हुए विषय आगे बढ़ा लेती है। नतीजतन बच्चे को पढ़ाया गया पाठ समझ नहीं आता। आपके सामने बच्चे ने ऑनलाअन लर्निंग में कुछ सीखा और उसके साथ आप बैठे हैं और जान पा रहे हैं कि बच्चे को विषय में कोई शंका है, वहीं आप बच्चों को समझाएं। यानी बच्चे को मिलता है एक्सट्रा प्रैक्टिस टाइम। इस तरह से ऑनलाइन लर्निंग अधिक फायदेमंद हो सकती है। 
     
  • आप बनाएं सिलेबस - इन दिनों बच्चे घर पर हैं। स्कूल में गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं। आप चाहते हैं कि बच्चा कुछ नया सीखें। बच्चे को पढ़ाई से लेकर बच्चे के रूझान के विषय में ऑनलाइन क्लासेज ज्वाइन करवाएं। इसका फायदा है कि यहां आप ऑनलाइन क्लासेज के प्रिंसिपल हैं। यानी बच्चा कितना और क्या-क्या पढ़े इसका तय आप स्वयं करें।
     
  • टाइम टेबल बनाएं - इन दिनों बच्चे घर पर हैं। आप उन्हें पाठ्यक्रम या रुचि क्रेंदितऑनलाइन क्लासेज दिलवा रहे हैं, तो ध्यान दें। बच्चा कहीं भटक नहीं जाए। आप तो उसे पढ़ा रहे हैं और वो ऑनलाइन क्लासेज से होता हुआ डिजिटल संसार में गोते लगा रहा है। ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज काफी नुकसानदायक हो सकती हैं। यानी पैसे का नुकसान और बच्चे का भटकाव। इससे बचने के लिए आप तय करें कि बच्चा क्या पढ़ेगा और कितने बजे पढ़ेगा।
     
  • सीखें विविध लर्निंग स्टाइल - आप बच्चे को ऑनलाइन लर्निंग के लिए सिर्फ एक वेबसाइट पर केंद्रित नहीं रहें। उससे अपने निरीक्षण में बहुत कुछ नया-नया सीखने के लिए प्रेरित करें। यदि बच्चा सीखने से जी चुरा रहा है, तो मौज-मस्ती के तरीके से सिखाएं। इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चे पर आप थोपें। यह जान लें कि कुछ नया सीखने व सिखाने का अच्छा मौका हैै। लेकिन डांट से नहीं प्यार से। तभी ऑनलाइन लर्निंग ज्यादा फायदेमंद हो पाएगी। क्योंकि जब बच्चा मन से कुछ सीखेगा, तो जीवनपर्यंत उसके सीखा नया पाठ कंठस्थ रहेगा।
     
  • तोड़ें भौगालिक सीमाएं- आप चाहते हैं कि आपका बच्चा ऑनलाइन बने, तो बच्चे को किसी सीमा में नहीं बांधें। इसका मतलब यह नहीं कि छोटे-बड़े बच्चों को घर से निकालकर जबर्दस्ती नया ज्ञान अर्जित करने के लिए भेजा जाए। ऑनलाइन लर्निंग से फायदा हुआ है कि बच्चे बहुत कुछ नया सीख सकते हैं। और तो और बच्चे को बताएं कि वे अपने राज्य तक सीमित नहीं रहे। देश नहीं विदेशों की वेबसाइट खंगालें। और जाने वहां उसकी उम्र के बच्चे क्या-क्या और कैसे-कैसे तरीके से पढ़ रहे हैं। इसमें बच्चे को आपकी जरूरत पड़ेगी, तभी ऑनलाइन लर्निंग लाभकारी हो पाएंगी
     
  • अति नहीं हो- ध्यान रहे कि बच्चा को नया-नया सिखाने के चक्कर में कहीं बच्चे को इंटरनेट की लत या ऊब नहीं हो जाए। ऐसे में आपको अपने जिगर के टुकड़े पर नजर रखें। इसका मतलब यह नहीं कि बच्चे के प्रहरी बन जाएं। इतनी नजर रखें कि बच्चे को ऑनलाइन लर्निंग से ऊब या लत नहीं लगे। तभी आप बच्चे को ऑनलाइन लर्निंग का ज्यादा से ज्यादा फायदा दे पाएंगे।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 09, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप शिक्षण और प्रशिक्षण ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}