गर्भावस्था

जानें किस तरह प्रेगनेंसी में अपनी पत्नी को बेहतर महसूस करवा सकते हैं ?

Parentune Support
गर्भावस्था

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Oct 02, 2018

जानें किस तरह प्रेगनेंसी में अपनी पत्नी को बेहतर महसूस करवा सकते हैं

प्रेगनेंसी एक औरत की ज़िन्दगी के सबसे यादगार पलों में तब्दील हो सकता है, अगर ख्याल रखने वाले साथी का साथ हो। ये एक महिला के लिए भावनात्मक और मुश्किल दौर होता है, जिसमें उसे बहुत सारे प्यार और केयर की ज़रूरत होती है। ऐसे में अगर आप उन्हें ज़्यादा समय देंगे और उनका ख्याल रखेंगे, तो उनके लिए ये अनुभव कम मुश्किल और ज़्यादा सुहाना बन सकता है। 

 

8 तरीके प्रेगनेंसी टाइम में पत्नी को बेहतर महसूस कराने के / How To Care Wife During Pregnancy In Hindi

हम आपको ऐसे तरीक़े बता रहे हैं, जिनके ज़रिये आप प्रेगनेंसी के दौरान अपनी पत्नी को ख़ुश रख सकते हैं।

1. पत्नी को मसाज दें

इस दौरान महिलाओं को कमर दर्द और पैर दर्द की समस्या होना आम बात है। आप उनकी कमर और पैरों की मालिश कर के उन्हें कुछ राहत दे सकते हैं, इसके लिए लोशन या तेल का इस्तेमाल करें।

2. छोटे-छोटे कामों में बटायें हाथ

शॉपिंग जैसे कामों का बोझ हल्का कर आप उन्हें बहुत आराम दे सकते हैं। किसी दिन उनके लिए डिनर बना दीजिये या उनके लिए चाय या कॉफ़ी बना लाइये, तो भी वो बेहद ख़ुश हो जाती हैं।

3. उनका मनपसंद खाना मंगा कर करें उन्हें सरप्राइज़

उसे खुश करने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आप महंगे तोहफ़े ही ख़रीदें, कभी-कभी उसकी पसंदीदा डिश मंगवा कर भी आप उन्हें सरप्राइज़ दे सकते हैं। घर लौटते हुए उनका पसंद का डेज़र्ट ले आना भी उन्हें ख़ुश कर सकता है।

4. Babymoon पर जायें

बेबीमून यानि बेबी के आने से पहले हनीमून। इससे पहले कि गर्भावस्था के आगे के स्टेज पर वो घूमने-फिरने में असहज हो जायें, आप उन्हें किसी छोटी सी ट्रिप पर साथ में ले जा सकते हैं।

5. प्यार जताएं

सिर्फ़ प्यार करना काफ़ी नहीं होता, कभी-कभी प्यार जताना भी ज़रूरी होता है. उन्हें कॉम्प्लीमेंट करें और प्यार जताने का कोई भी मौका न छोड़ें।

6. चेक-अप्स कराने उनके साथ जायें

डॉक्टर के पास रेगुलर चेक-अप कराने जाना हो, तो आप उनके साथ ज़रूर जायें। साथ होने का एहसास उन्हें क़दम-क़दम पर कराते रहें। इससे आपको बच्चे के गर्भ में विकास के बारे में भी पता चलता रहेगा। इस ब्लॉग को जरूर पढ़ लें:- गर्भावस्था में कब और कितनी बार डॉक्टर के पास जांच के लिए जाएं

7. जूते पहनने में या नीचे गिरा कोई सामान उठाने में उनकी मदद करें

गर्भावस्था के आगे के दौर में आपकी पार्टनर के लिए चलना-फिरना और झुकना मुश्किल हो सकता है। उनकी इन छोटे-छोटे कामों में मदद करें।

8. उन्हें सकारात्मक महसूस करने में मदद करें

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को मूड स्विंग्स होते रहते हैं। उनकी बात सुनें, इससे उनका मन हल्का होगा। उन्हें किसी बात से डर लगे, तो आप उन्हें हिम्मत दें। उन्हें भरोसा दिलाएं कि आप दोनों मिल कर इस समय को जियेंगे।

बच्चा आप दोनों के लिए ही माता-पिता बनने की अहम ज़िम्मेदारी लेकर आता है। इस ज़िम्मेदारी के लिए तैयार होने में आप एक-दूसरे की मदद कर के इस ख़ूबसूरत एहसास को और भी ख़ूबसूरत बना सकते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jun 16, 2018

Mishthi Dhiman - pls do ask this in the wellness corner under ask an expert.

  • रिपोर्ट

| Mar 25, 2018

Meri beti 3years or 2month ki uske aage k teeth karb ho gye h ....or kuch toot bhi gye h ..ab uske upar m masodo m pass jaisa niklta h ..funsi type pass vali .. mujhe kya karna chiye ..pls help

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}