• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग स्वास्थ्य

आपके घर में कौन-कौन सी चीजें हो सकती हैं कोरोना वायरस कैरियर?

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 30, 2020

आपके घर में कौन कौन सी चीजें हो सकती हैं कोरोना वायरस कैरियर
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

अभी देश भर में लॉकडाउन लागू है और आप भी अपने-अपने घरों में ही रह रहे होंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आप और आपका पूरा परिवार सभी प्रकार के निर्देशों का पालन भी नियम से कर रहे होंगे लेकिन इसके साथ ही आपको सुरक्षा के लिए अपने घर के अंदर भी कुछ महत्वपूर्ण बातों का भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। क्या आप जानते हैं कि घर के अंदर के कुछ सामान भी कोरोना वायरस के कैरियर हो सकते हैं? तो चलिए आज हम आपको इस ब्लॉग में बताने जा रहे हैं कि घर के अंदर के कौन से सामान कोरोना वायरस कैरियर हो सकते हैं और इनसे बचने के लिए आपको क्या उपाय आजमाने चाहिए।

 घर के अंदर बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए क्या सावधानी बरतें? 

यह अति महत्वपूर्ण जानकारी है। आप अपने घर के अंदर भी बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कुछ सावधानियां जरूर बरतें। 

  • अपने बच्चे को फिलहाल किसी से हाथ नहीं मिलाने के लिए अच्छे से समझा दें। 

  • अभी ना तो आप अपने बच्चे से गले मिलें और ना ही किसी को मिलने दें। बच्चों को भी इसके बारे में अच्छे से समझा दें। सोशल कॉन्टैक्ट से बचने की शिक्षा बच्चे को जरूर दें।

  • बच्चों की आदत होती है कि किसी की गोदी में चले जाना, अभी आपको एहतियात बरतने की आवश्यकता है और अपने बच्चे को किसी की गोदी में जाने से परहेज रखें।

  • बाहर से खरीदकर लाई हुई कोई भी वस्तु सीधे बच्चे को खाने के लिए नहीं दें। अच्छे तरह से सेनेटाइज करने के बाद ही बच्चे को दें।

  • फल भले बहुत फायदेमंद होता है लेकिन फलों को अच्छे से साफ करने के बाद ही यानि की वायरल लोड कम करने के बाद ही खाने के लिए दें। जहां तक संभव हो फलों का छिलका उतारकर ही इस्तेमाल में लाएं।

  • बच्चे को अगर सर्दी खांसी हो गया है तो उनको आइसोलेट कर दें, इस दौरान बच्चे की देखभाल करने के लिए या तो मां या फिर पापा साथ में रहें।

  •  लॉकडाउन के इस समय में अपने घर में बच्चों को व्यस्त रखें, बच्चों का मनोरंजन करें,बोर्ड गेम्स व अन्य इनडोर गेम्स खेलते रहें ताकि बच्चा बोर ना फील करे

घर के अंदर कोरोना वायरस के कैरियर क्या-क्या हैं?

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सबसे बेहतर उपाय यही है कि हम अपने घर के अंदर ही रहें लेकिन इसके साथ ही आपको फोमाइट यानि ऐसी चीजें जो वायरस कैरियर हो सकती है उनसे सावधान रहने की जरूरत है। 

  1. घर के अंदर वायरस कैरियर-  ताला, मेन गेट , मुख्य दरवाजा, दरवाजे का हैंडल, स्विच बोर्ड, चाबी इत्यादि
  2. घर में बाहर से आने वाली वायरस कैरियर- सब्जियां, फल, न्यूज पेपर, दवाएं,दूध, खाद्य सामग्री

फल-दूध सब्जियों के माध्यम से कोरोना संक्रमण से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

यह एक बहुत अहम सवाल है क्योंकि रोजमर्रा की जिंदगी में फल, दूध, सब्जियां व अन्य प्रकार की खाद्य सामग्रियों के बगैर काम नहीं चल सकता है। और इनमें से कुछ वैसे सामान भी शामिल हैं जिनको हम बहुत दिनों तक स्टोर करके रख भी नहीं सकते हैं, उदाहरण के लिए दूध, सब्जियां, फल।  जब हम फल-सब्जियां या दूध के पैकेट को खरीदकर लाते हैं तो क्या हमें इनको भी सेनेटाइज करना चाहिए और अगर सेनेटाइज करना भी है तो इसकी प्रक्रिया क्या है? इस सवाल का उत्तर दिया है SHRC की डायरेक्टर डॉ शिखा पवार ने।
 

  • अखबार यानि न्यूजपेपरों को सेनेटाइज कैसे करें- डॉ शिखा पवार कहती हैं कि बेहतर तो यही होगा कि कुछ दिनों के लिए अभी न्यूजपेपर ना पढ़ें क्योंकि प्रिंट होने के बाद न्यूजपेपर कई जगहों से होकर आती है और अखबार भी वायरस कैरियर हो सकते हैं। लेकिन अगर अखबार पढ़ने की आदत ही है तो न्यूज पेपर आने के 6-12 घंटे के बाद पढ़ें और अगर मुमकिन हो तो न्यूज पेपर को कम से कम 7-8 घंटे के लिए धूप में रख दें। धूप में इतनी देर रहने से वायरस का लोड कम हो जाता है।
     

  • दूध की थैली को कैसे सेनेटाइज करें-  डॉ शिखा पवार के मुताबिक जब कभी आपके घर में दूध की थैली आए तो आप उसके पैकेट को डिटर्जेंट से अच्छी तरह धो लें। डिटर्जेंट के प्रभाव से दूध की थैली पर वायरस का लोड काफी कम हो जाता है। इसके बाद आप दूध को थैली से निकालकर बर्तन में रख लें औऱ अच्छे से उबाल कर फिर इस्तेमाल करें।
     

  • सब्जियां-फल खरीदकर लाने के बाद क्या करना चाहिए- ये एक अहम सवाल है, इसके बारे में डॉक्टरों का कहना है कि सबसे पहले तो आप जिस थैली में सब्जी और फल लेकर आए हैं उसको डिस्पोज कर दें। फल और सब्जियों को वेजीटेबल फूड वॉश में धो लें इससे वायरस का लोड कम हो जाता है। इसके अलावा आप सब्जियों और फलों को अच्छी तरह साफ पानी से भी धो सकती हैं। फलों के छिलके को साफ करके ही खाने के लिए इस्तेमाल करें।
     

  • अपने घरों में प्रतिदिन सफाई का खास ख्याल रखें, डोर नॉब्स, हैंडल, ताला, इत्यादि की भी सफाई का ध्यान रखें। कहीं बाहर से घर में प्रवेश करने पर हैंड वॉश को नियम बना लें। 

किन चीजों पर कोरोना वायरस का प्रभाव कितने देर तक रहता है?

अब आपके मन में ये भी जिज्ञासा जरूर होगी कि अगर कोराना वायरस का प्रभाव किस सामान पर कितने देर तक बना रह सकता है। तांबा पर 4 घंटे, शीशे पर 4 घंटे, रबर पर 8 घंटे, पॉलिथिन पर 16 घंटे, कार्डबोर्ड पर 24 घंटे, प्लास्टिक पर 72 घंटे, स्टेनलेस स्टील पर 72 घंटे, हवा में 3 घंटे तक कोरोना वायरस जीवित रहता है।

 एक और महत्वपूर्ण बात की अभी ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट के विकल्पों का ही इस्तेमाल करें, अगर एटीएम का इस्तेमाल करना है तो टिश्यू पेपर या  टूथपिक का प्रयोग करें और फिर इसके बाद टिश्यू पेपर को डिस्पोज जरूर कर दें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Apr 02, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}