• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख स्वास्थ्य

अपने बच्चे को हाथ धोना कैसे सिखाएं?

स्पर्धा रानी
1 से 3 वर्ष

स्पर्धा रानी के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 16, 2021

अपने बच्चे को हाथ धोना कैसे सिखाएं
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

विवान की उम्र 5 साल हो चुकी है। बावजूद इसके, उसे ठीक से अपने हाथों को धोना तक नहीं आता। जब वह अपने दोस्तों के साथ खेल रहा होता है और साथ में ही किसी दोस्त के घर जाता है। वहां जब उसे हाथ धोने को कहा जाता है तो वह चुपचाप खड़ा हो जाता है। उसे समझ में नहीं आता कि वह अपने दोस्त की मम्मी से कैसे कहे कि आंटी मुझे हाथ धोना नहीं आता। यह स्थिति सिर्फ विवान की नहीं, बल्कि विवान जैसे कई बच्चों की है। हर मां जानती है कि अगर बच्चे सही तरह से हाथ नहीं धोयेंगे तो कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया उनके हाथ के जरिए उनके मुंह में जा सकते हैं, और बैक्टीरिया या वायरस के मुंह में जाने का मतलब है आगे बढ़कर बीमारी को न्योता देना। आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि अपने बच्चे को स्वच्छता और सफाई के महत्व के बारे में कैसे समझाएं :- बच्चों में ऐसे डालें सफाई की आदत, जानें इसके दूरगामी लाभ


कैसे सिखाएं बच्चे को हाथ धोना? / Teaching Kids to Wash Their Hands In Hindi

बच्चे अपने हाथ खुद धोएं और सही तरह से साफ करे, इसके लिए हर मां के लिए जरूरी है कि वह सही समय पर उन्हें इसकी ट्रेनिंग दे। जी हां, यह एक ट्रेनिंग ही है, जिसे हम बड़े लोग आम बात मानते हैं। आपके बच्चे हर बीमारी से बचे रहें, इसके लिए जरूरी है कि आप उन्हें सही तरह से हाथ धोना सिखाएं। साफ-सफाई और स्वच्छ रहने की आदत बच्चे सीधे आपसे सीखते हैं। आपको देखकर ही उनको सफाई और स्वच्छता के महत्व के बारे में जानकारी मिलती है, इसलिए विशेषज्ञों के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान भी महिलाओं को सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। यहां जानिए :- प्रेगनेंसी में सफाई का कैसे रखें भरपूर ख़याल ?

  • बच्चो को हर चीज सिखानी पड़ती है। संभव है कि उन्हें हाथ धोना भी कई बार सिखाना पड़े। ऐसे में आपको धैर्य से काम लेना है। यह भी हो सकता है कि वे हाथ धोते समय बेसिन को गन्दा करें ही, बेसिन की बाहर भी पानी फैला दें। ऐसे में आपको उन पर गुस्सा न करके समझाने की जरूरत है कि वे कम पानी फैलाए बिना कैसे अपने हाथ सही तरह से धो सकते हैं।
     
  • हाथ धोना सिखाते समय उनके नन्हे हाथों को अपने हाथ में लेकर उन्हें बताएं कि उन्हें कैसे पानी से हाथ को भिगोना है और कैसे साबुन लगाना है।
     
  • बच्चे को हाथ धोना सिखाते समय ध्यान रखें कि पानी न तो बहुत ठंडा हो, न ही बहुत गर्म। अगर ऐसा हुआ तो वे हाथ धोने से डर जायेंगे और फिर उनके इस डर को उनके जेहन से बाहर निकालने में दिक्कत होगी।
     
  • उन्हें अंदाज से बताएं कि उन्हें करीब 20 सेकेंड तक साबुन का इस्तेमाल करना है और अपने हाथों में झाग के साथ हाथ को रगड़ते रहना है। आप चाहें तो इन 20 सेकेंड के लिए उन्हें कोई रायम या लाइन बोलने के लिए कह सकती हैं। इस तरह से यह उनके लिए फन एक्टिविटी भी हो जायेगी। और वे इस समय का इंतज़ार करेंगे जब वे गाते हुए अपने हाथ धोयेंगे।
     
  • उनको यह भी सिखाना जरूरी है कि हाथ धोते समय वे अपनी उंगलियों के बीच में भी सफाई करें। हाथ के पीछे, नाखूनों के नीचे जर्म्स छिपे होते हैं। यहां साफ करना बहुत जरूरी है।
     
  • हाथ धोने के बाद हाथ से पानी पूरी तरह से हटाने के लिए बेसिन में भी हाथ को झटकें ताकि पानी बेसिन से बाहर नहीं आए। इसके बाद किसी सूखे तौलिए या पेपर टॉवेल को उसे पकड़ायें और हाथ सूखाने के लिए कहें।

बच्चों के लिए कब जरूरी है हाथ धोना

आपकी फैमिली में कीटाणु न फैले, इसके लिए जरूरी है कि बड़ों के साथ बच्चे भी नियमित तौर पर हाथ धोते रहें। इस समय तो खास तौर पर हाथ धोना चाहिए ही! इसलिए बच्चों को खास समय पर हाथ धोने की आदत डालें और उन्हें इन समय पर हाथ धोने के लिए प्रेरित करें –

  1. खाना खाने से पहले और बाद में
  2. बाथरूम के इस्तेमाल के बाद में
  3. खेलकर वापस घर आने के बाद
  4. घर या खिलौने साफ करने के बाद
  5. पेट्स को छूने के बाद
  6. किसी दोस्त या रिश्तेदार के घर से आने के बाद
  7. नाक साफ करने, छींकने, खांसने के बाद
  8. गमले में लगे पेड़- पौधे, फूल- पत्ती छूने के बाद

कैसे फैलते हैं कीटाणु?

बच्चो को आप जब तक किसी चीज के फायदे और नुकसान के बारे में नहीं बताएंगे, वे उस काम को करने के लिए तैयार नहीं होंगे। क्योंकि बढ़ते बच्चे हर बात पर “क्यो” जरूर पूछते हैं। इसलिए उनके पूछने से पहले ही उन्हें बता दें कि अगर वे हाथ नहीं धोयेंगे तो जर्म्स फैलेंगे और उनके साथ ही सबके बीमार पड़ने का खतरा रहेगा। उन्हें बताएं कि जर्म्स ऐसे फैलते हैं। अपने घर की कीटाणु मुक्त रखने के लिए और अभी कोरोनाकाल में मास्क की साफ-सफाई का ध्यान रखना भी आपके लिए बहुत आवश्यक है। यहां जानिए :- मास्क की सफाई और घर को कैसे सैनिटाइज करें, जानें और भी काम की बातें

  • गंदे हाथ छूने पर
  • गंदे डायपर छूने से
  • गंदे पानी और भोजन के जरिए
  • छींक, जुकाम और खांसी के दौरान हवा में बूंदें फैलने से
  • किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से

अगर आप उन्हें सही तर्क से समझाएंगी तो वे जरूरी हाथ धोने की जरूरत को समझेंगे। कुछ दिनों में वे हाथ धोने में एक्सपर्ट हो जाएंगे और फिर जब वे किसी अन्य के घर जायेंगे तो खुद ही हाथ धोने के लिए बेसिन की ओर बढ़ेंगे। वे समझ जाएंगे कि हाथ धोने के कई फायदे हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}