पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख

अपने बच्चे को ब्रश करना कैसे और किस उम्र से सिखाना चाहिए?

Prasoon Pankaj
0 से 1 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 06, 2018

अपने बच्चे को ब्रश करना कैसे और किस उम्र से सिखाना चाहिए

अब आपका बच्चा बड़ा हो रहा है और अब तो उसके दांत भी आ चुके हैं। जिस तरीके से आपने अपने बच्चे को उंगली पकड़ कर  चलना सीखाया, बोलना सीखाया और इसके अलावा भी बहुत कुछ आपने सीखाया तो अब वक्त आ चुका है कि आप अपने बच्चे को ब्रश करना भी अच्छे से सीखा दें। ब्रश करना सिर्फ दांतों की सफाई या स्वच्छता से ही संबंधित नहीं है बल्कि अच्छे से ब्रश करने पर दांतों की सेहत भी जीवन भर के लिए तंदरुस्त रह सकती है। छोटी उम्र में ही अगर बच्चा ब्रश करने के सही तरीके को जान जाए तो फिर दांतों की समस्या का कभी सामना नहीं करना होगा। तो चलिए आज इस ब्लॉग में हम आपको सिलसिलेवार ढ़ंग से बताते हैं कि बच्चे को पहली बार ब्रश करना सीखाने के लिए आपको किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

बच्चे के लिए सही टूथब्रश का चयन कैसे करें? / How to Choose The Right Toothbrush For A Child In Hindi

  •  बाजार में 0 से 2 साल और 2 से 5 साल के बच्चों के लिए अलग-अलग आकार और बनावट के ब्रश उपलब्ध होते हैं। ब्रश खरीदने के लिए आप जब बाजार जाएं तो अपने साथ बच्चे को भी जरूर ले जाएं। बच्चे के सामने ढ़ेर सारा विकल्प देकर उन्हें खुद से ब्रश का चयन करने के लिए कह दें। आपका बच्चा जब खुद की पसंद की हुई ब्रश को खरीदेगा तो उसको ब्रश करने के लिए कौतुहल भी बना रहेगा।
     
  • संभव हो तो बच्चे के लिए 2 ब्रश खरीद लें क्योंकि इससे आपके बच्चे के पास में भी 2 विकल्प मौजूद रहेंगे और जैसा कि आप अपने बच्चे के स्वभाव को अच्छे से जानती हैं तो संभव है कि वे 1 ही ब्रश को करते-करते बोर फील करने लगें तो आप उनको दूसरा ब्रश तुरंत ऑफर कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - छोटे बच्चों को किस तरह सिखाएं डेंटल हाइजीन?

  • टूथब्रश का सिर इस प्रकार का होना चाहिए कि वे दांतों की तह में आसानी से प्रवेश कर सकें और सतहों की सफाई कर सकें। आपने सही ब्रश का चयन किया है या नहीं इसके बारे में एक बार डेंटिस्ट से भी जानकारी जरूर हासिल कर लें।
     
  •  टूथब्रश इस तरह का होना चाहिए कि आपका बच्चा उसको आसानी से पकड़ सके यानि कि ब्रश के हैंडल की लंबाई का भी आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए
     
  • एक्सपर्ट्स की राय मानें तो बच्चों के लिए गोल मुंह वाला टूथब्रश बेहतर विकल्प होता है।
     
  • प्रत्येक 3 महीने के बाद बच्चे के टूथब्रश को बदल देना चाहिए। इस ब्लॉग को जरूर पढ़ लें - दांत स्वस्थ रखने के लिए बच्चे क्या खाएं व क्या नहीं

 

तो चलिए अब आपने टूथब्रश तो खरीद लिया लेकिन इसके बाद अब अगली चुनौती आपके सामने है कि आपके शिशु के लिए टूथपेस्ट (Tooth Paste for child)  सबसे अच्छा कौन हो सकता है। यूं तो बाजार में बहुत सारे टूथपेस्ट भरे हुए हैं लेकिन आपके शिशु के लिए सबसे अच्छा टूथपेस्ट कैसे चुना जाए इसके बारे में भी आपको विचार करना चाहिए। कुछ लोग ये गलतियां भी कर बैठते हैं कि जिस टूथपेस्ट से वे खुद ब्रश करते हैं उसी से अपने बच्चे की भी दांत सफाई कर देते हैं। हमारी सलाह ये है कि आप जब अपने बच्चे के लिए टूथपेस्ट खरीदने जा रहे हैं तो सिर्फ वही खरीदें जो खास तौर पर बच्चों के लिए ही बनाया गया हो। 

 

बच्चे को ब्रश करना कैसे सीखाएं / Teaching Your Children How To Brush In Hindi

आपने ब्रश भी खरीद लिया और टूथपेस्ट भी, अब बारी है कि बच्चे को ब्रश करना कैसे सीखाएं।​ अपने बच्चे को प्रतिदिन सुबह और शाम के समय में बाथरूम साथ लेकर जाने को नियम बना लें। दांतों की सफाई करना प्रतिदिन क्यों जरूरी है इसके महत्व के बारे में बच्चे को जरूर बताएं।

  • शुरू-शुरू में एक साथ ही ब्रश करें। दांतों की सफाई के लिए कम से कम 2 मिनट ब्रश करना जरूरी होता है तो आप चाहें तो टाइमर सेट करके रख लें। अलॉर्म बजने तक ब्रश करते रहना है...धीरे धीरे बच्चा बखूबी समझ जाएगा कि दांतों की सफाई के लिए कम से कम इतनी देर तक ब्रश करना होता है।
     
  • ब्रशिंग करते समय दांतों की ऊपरी और नीचली सतहों की सफाई भी करनी होती है। दांतों की सफाई के तरीके दांतों के आकार पर भी निर्भर करते हैं तो बेहतर यही होगा कि आप एक बार दंत चिकित्सक की सलाह भी जरूर ले लें ताकि वो आपको बच्चे के हिसाब से ब्रशिंग करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका के बारे में बता सके।
     
  • जब कभी आपका बच्चा ब्रश करके वापस आए तो उसके दांतो को चेक करके प्रोत्साहित जरूर करें। जैसे कि आज तो तुमने अच्छे से ब्रश किया है...शाबाश... 
     
  • कुछ विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि बच्चे के दांत निकलने के पहले से ही नरम और जल आधारित ब्रश की मदद से आप अपने बच्चे के मसूड़ों की सफाई करना शुरू कर दें ताकि वो पहले से ही ब्रशिंग के लिए मानसिक रूप से तैयार हो सके। 

इसे भी पढ़ें किन बातों का ध्यान रखें बच्चों को ब्रश करना सिखाने के समय?

  • मनोरंजक तरीकों का इस्तेमाल करें- शुरुआती दिनों में बच्चे का फेवरेट सॉन्ग चला दें और उससे कहें कि जब तक गाना चल रहा है तो तब तक उसको ब्रश करना है। इसके अलावा आप खुद या परिवार के अन्य सदस्य भी बच्चे के सामने ब्रश करें। दरअसल बच्चा अपने से बड़ों के कामों की नकल करता है तो ऐसे में वो ब्रशिंग करने को लेकर उत्सुक बना रहेगा।

 

कुल मिलाकर धैर्य बनाएं रखें। अभी जो आप अपने बच्चे को सीखा रहे हैं उसकी ये आदत जीवन भर के लिए बनी रहेगी। दांतों की सफाई और स्वच्छता का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 3
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 07, 2018

achii jankaree hai

  • रिपोर्ट

| Dec 06, 2018

@Rajat: सहमत हूँ, जरूर पढ़ें

  • रिपोर्ट

| Dec 06, 2018

बहुत अच्छी जानकारी दी गई है

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}