पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख स्वास्थ्य और कल्याण

बच्चे को जल्दी सुलाने के लिए अपनाएं ये तरीके, 1 मिनट में आएगी नींद

Deepak Pratihast
1 से 3 वर्ष

Deepak Pratihast के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 03, 2018

बच्चे को जल्दी सुलाने के लिए अपनाएं ये तरीके 1 मिनट में आएगी नींद

छोटे बच्चों को सुलाना काफी चुनौतीपूर्ण काम है। कुछ बच्चे आसानी से सो जाते हैं, जबकि कुछ बच्चों को सुलाने में काफी परेशानी आती है। कई पैरेंट्स इस बात को लेकर काफी परेशान भी होते हैं। उन्हें समझ नहीं आता कि आखिर बच्चे को जल्द सुलाने के लिए क्या किया जाए। अगर आपकी भी यही समस्या है, तो इसका समाधान आपको यहां जरूर मिलेगा। इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे वो तरीके जिनसे आप बच्चे को 1 मिनट में सुला सकते हैं।


 बच्चे को सुलाने के लिए अपनाएं ये तरीके/ Apply these methods to the child to sleep in Hindi

  1. सुलाने का समय तय करें – बच्चे की अच्छी नींद के लिए जरूरी है कि आप दिन व रात में उसके सोने का तय समय निर्धारित करें। सोने का समय तय होने पर बच्चा भी समझने लगता है कि उसे कब सोना है और कब जागना। अगर आप उसे अलग-अलग समय पर सुलाने की कोशिश करेंगी तो काफी जद्दोजहद करनी पड़ेगी।
  2. लोरी या म्यूजिक का सहारा लें – जब बच्चे के सोने का समय हो, तो आप कोई हल्का म्यूजिक बजा सकती हैं या फिर लोरी गा सकती हैं। इससे बच्चे का मन शांत होगा और वह आसानी से सो जाएगा। बच्चे को जल्दी सुलाने का यह प्रमाणित करीका है और कई देशों में इसे अपनाया जाता है।  
  3. झूला झुलाना व थपकी की लें मदद – बच्चे को गोद में लेकर धीरे-धीरे झूला झुलाएं। इससे बच्चा जल्दी सो जाएगा। इसके अलावा उसे गोदी में लेकर थपकी भी दे सकती हैं। इससे बच्चे में सुस्ती आएगी और वह जल्दी सो जाएगा।
  4. स्तनपान – अगर बच्चा सोने में आनाकानी कर रहा है और ज्यादा रो रहा है, तो इसका मतलब उसे भूख लगी है। अगर आप मां हैं तो फौरन बच्चे को स्तनपान कराएं। स्तनपान करते-करते बच्चा जल्दी सो जाएगा। 
  5. आसपास शोर न हो – बच्चे को जहां सुला रहीं हैं, वहां इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा शोर न हो। शोर में बच्चा एकाग्र नहीं हो पाएगा और उसे नींद नहीं आएगी।
  6. बिस्तर साफ हो – बच्चे को सुलाने से पहले उसके बिस्तर या पालने में सफाई का विशेष ध्यान रखें। हो सके तो साफ या नई चादर बिछाएं। बिस्तर को आरामदायक बनाएं। बिस्तर जितना आरामदायक होगा, बच्चे को उतनी जल्दी व अच्छी नींद आएगी।
  7. सुलाने से पहले नहलाएं – बच्चे को अगर सुलाने से पहले नहला देंगी तो उसे बहुत जल्दी व अच्छी नींद आएगी।
  8. रोशनी का रखें ध्यान – बच्चे को सुलाते वक्त कमरे में तेज लाइट न जलाएं। एकदम हल्की रोशनी यानि लाइट बल्ब जलाएं। दरअसल अंधेरा होने पर मस्तिष्क MELATONIN नाम का एक हार्मोन छोड़ता है, जो नींद लेने में सहायक होता है। ऐसे में कम रोशनी में बच्चे को जल्दी नींद आ जाएगी। 
  9. सुलाने के तरीके को रोजाना दोहराएं – बच्चे को जल्दी सुलाने के इन तरीकों को आप रोजाना दोहराएं। उसे हर दिन अलग-अलग तरीके से न सुलाने की आदत न लगाएं। बच्चे को जब एक बार इस तरह के रूटीन की आदत पड़ जाएगी, तो वह कुछ दिन बाद अपने आप जल्दी सोने लगेगा।  


   

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 04, 2018

aap stories bhi suna sakte h

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}