पेरेंटिंग बच्चों के साथ यात्रा

यदि बच्चो के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो इन बातो पर ध्यान दें

Sadhna Jaiswal
1 से 3 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 21, 2018

यदि बच्चो के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो इन बातो पर ध्यान दें

जब कभी बच्चो के साथ ट्रेवल करने की बात आती है तो पैरेंटस के लिए यह एक चिंता का विषय होता है। बच्चो के साथ ट्रेवल करना बिलकुल भी आसान नहीं होता, छोटे बच्चे यात्रा के दौरान कैसा व्यवहार करेंगे  यह बता पाना मुश्किल है। छोटे बच्चे कभी भी यात्रा के दौरान अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। अक्सर छोटे बच्चे यात्रा के दौरान बहुत ज्यादा रोते हैं। अगर आप अपने बच्चे के साथ घूमने के लिए कहीं बाहर जा रहीं हैं, तो आपको अपने बच्चे के लिए कई जरूरी सामान भी पैक करना होता है। आपको छोटे बच्चों के साथ यात्रा के दौरान किन बातों का ख्याल रखना चाहिए इसके बारे में इस ब्लॉग में आपको बताते हैं। 

छोटे बच्चे के साथ ट्रैवल करते समय इन बातों का रखें ध्यान/ Keep These Things In Mind When Traveling With A Small Child in Hindi

इन बातों का अगर आप ध्यान रखेंगी तो सफर के दौरान आपको अधिक कठिनाइयों का सामना नहीं करना होगा और आपकी यात्रा सुखद और मंगलमय रहेगी।

  1. छोटे बच्चों के लिए एक बैग अलग से रखें:- अपने छोटे बच्चों के कपड़ें और उनके सामानों के लिए अलग से बैग रखें।  एक ऐसा  बैग लें जिसमे बहुत से खाने हों। हर खाने में एक तरह की ही वस्तु रखें। जैसे की एक खाने में बच्चों का खिलौना, दूसरे खानों में बच्चों के कपडे, तीसरे खाने मैं उनका डायपर पैक करें। ऐसा करने से  आप आसानी से अपने बच्चे के सामानों को खोज सकेंगी। इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट की लिस्ट और दवाईयां रखना ना भूलें क्योंकि आप नहीं जानतीं की कब उनकी अचानक जरूरत पड़ जाएं।  यात्रा करते वक्त बच्चों के लिए कुछ कपडे एक्स्ट्रा पैक कर लें बच्चे इतने समझदार नहीं होते की वो अपने कपड़ों का ख्याल रख सकें। भोजन करते वक्त या खेलते वक्त वे अगर अपने कपड़ों को ख़राब कर देते हैं, तो एक्स्ट्रा कपडे होने पर आप आसानी से अपने बच्चे को पहना सकेंगी। 
     
  2. बच्चो के साथ उनकी पसंद के खिलौने लेकर जाये:-बच्चो को नई जगह पर एडजस्ट करने में काफी मुश्किल होती  हैं इसलिए उन्हें उस जगह से परिचित करवाने के लिए आप उनके वहीं खिलौने लेकर जाएं जिनसे आपके बच्चे घर पर रोज खेलते है  ताकि उन्हें घर जैसा ही महसूस हो। जैसे ही आप उस जगह पहुंच जाते हैं, जहां पर आपको जाना है, तो जाते ही आप उन सभी खिलौनों को खोलकर अपने बच्चों के सामने रख दें ताकि वह शांत रहें। और अपने खिलौने में व्यस्त रहें, ताकि इससे उन्हें घर जैसा महसूस हो
     
  3. बच्चो के पसंदीदा खाने का सामान साथ लेकर जाएं:-सफ़र में अपने साथ बच्चो का पसंदीदा नाश्ता साथ में लेकर चलें। और भी कई चीजे जो आपके बच्चे को खाना पसंद हो जैसे बिस्किट्स, चिप्स, नमकीन, साथ में जरुर लें। ऐसा भी हो सकता है कि आपका बच्चा होटल या रेस्तरां द्वारा सर्व किए खाने का सेवन करना ना चाहें। ज्यादातर बच्चे खाना खाते समय काफी उधम मचाते हैं। उन्हें जिस खाने को खाना है, वह उन्हें ना मिले तो ऐसे में वह हंगामा मचा देते हैं।
     
  4. सफ़र में बच्चो से बातें करें और खुद भी उनके साथ एन्जॉय करें:- यात्रा के दौरान आप अपने बच्चो से उनकी पसंद के टॉपिक पर बातें करें और उनके साथ खेलें, उनका ध्यान बंटाये। बच्चो के सफ़र को भी यादगार बनाने की कोशिश करें,  उनके लिए जैसे कोई पोएम गुनगुना सकते है या उन्हें कोई कहानी सुना सकते है बच्चो के साथ खेलने से बच्चे  सफ़र में एन्जॉय करेंगे और उनकी वजह से आपको भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी ,और इसी तरह आपकी अपने बच्चो पर नजर भी बनी रहेगी बच्चो को छोड़कर अगर आप किसी दुसरे से बात करेंगी तो बच्चे आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए कोई शैतानी भी कर सकते है और आपकी परेशानी भी बढ़ा सकते है। 


अगर आप ने यात्रा के लिए अच्छी तरह तैयारी कर ली है तो पूरे सफ़र के दौरान आप को ज्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा और साथ ही साथ आप अपने यात्रा का भरपूर आनंद भी उठा सकेंगी । 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}