शिक्षण और प्रशिक्षण होब्बीस खेल कूद

आपका बच्चा खेलेगा अंताक्षरी तो होंगे इतने सारे फायदे

Anubhav Srivastava
3 से 7 वर्ष

Anubhav Srivastava के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 13, 2018

आपका बच्चा खेलेगा अंताक्षरी तो होंगे इतने सारे फायदे

अंताक्षरी शब्द आपने खूब सुना होगा। कुछ साल पहले तक टाइम पास करने के लिए लोग इसे खूब खेला करते थे। क्या बच्चे और क्या बड़े सभी इसे खेलने में उत्साह दिखाते थे, लेकिन धीरे-धीरे स्मार्ट फोन टाइम पास का साधन या यूं कहे कि सबसे जरूरी साधन हो गया। इसके बाद अंताक्षरी का क्रेज लगभग खत्म हो गया। अब शायद ही कोई इसमें दिलचस्पी दिखाता हो। पर यह अपने आप में खास है। अंताक्षरी आपके बच्चे के लिए काफी उपयोगी हो सकता है। इसकी मदद से आप अपने बच्चे को बहुत कुछ सिखा सकते हैं। इस ब्लॉग में जानेंगे आखिर कैसे आप इसकी मदद से अपने बच्चे को स्मार्ट बना सकते हैं।

जानिए अंताक्षरी के प्रकार / Know the Types of Antakshari In Hindi

अंताक्षरी को लेकर अगर आपके दिमाग में सिर्फ गाने वाले गेम की छवि है, तो यह गलत है। इसे अपने दिमाग से निकल दें। अंताक्षरी केवल गाने से ही नहीं खेला जाता। बल्कि आप इसे पोयम, अलग-अलग शब्दों या किसी नाम से भी खेल सकते हैं। इस तरह से बच्चों के साथ अंताक्षरी खेलने से वह काफी एंजॉय करेगा।

अंताक्षरी के फायदे

  • नए-नए शब्द सीखेगा – जब आपका बच्चा अन्य बच्चों या आप लोगों के साथ अंताक्षरी खेलेगा, तो नए-नए शब्द सीखेगा। इस खेल के दौरान कई ऐसे शब्द यूज में आ जाते हैं, जिसका इस्तेमाल हम बहुत कम करते हैं। हो सकता है उस शब्द को आपके बच्चे ने ना सुना हो, लेकिन जब खेल में कोई दूसरा उस शब्द को बोलेगा तो वह भी जान जाएगा।
  • पढ़ाने का भी जरिया – अंताक्षरी आपके बच्चे के लिए सिर्फ टाइम पास या एंजॉय करने भर के लिए नहीं है। इसकी मदद से आप बच्चे को पढ़ा भी सकते हैं। दरअसल 4-5 लोग इकट्ठे होकर अंताक्षरी शुरू कीजिए। अंताक्षरी को अलग-अलग कैटिगरी में बांट दीजिए। पहले कहिये कि एक-एक करके जिसके पास जो अक्षर आएगा वह उससे संबंधित जानवर के नाम लेगा। इसी तरह अगली कैटिगरी में फलों के नाम, फूलों के नाम व कई अन्य जानकारी वाली चीजों को जोड़ सकते हैं। इससे खेल-खेल में आपका बच्चा पढ़ भी लेगा। 
  • उत्सुकता बढ़ेगी – इसके अलावा बच्चा जब दूसरों के साथ ये खेल खेलेगा, तो उसमें उत्सुकता भी बनी रहेगी। वह जानना चाहेगा कि अगला क्या शब्द बोलेगा। जो शब्द उसकी समझ में नहीं आएगा, उसे लेकर वह जानना भी चाहेगा। इन सबसे उसका ज्ञान ही बढ़ेगा।
  • टाइम पास व खेलने का अच्छा साधन – अंताक्षरी आपके बच्चे व आपके लिए एक दूसरे के करीब आने के साथ ही टाइम पास व खेलने का भी अच्छा साधन है। इसे आप घर बैठे जब चाहें खेल सकते हैं
  • टीवी व मोबाइल से दूर रख सकते हैं – आजकल बच्चे खाली समय में मोबाइल व टीवी से चिपके रहते हैं। इन दोनों की अधिकता बच्चों के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में अंताक्षरी के जरिये आप बच्चे को मोबाइल व टीवी से दूर रख सकते हैं। यह ऐसा खेल है, जिसमें बच्चा बोर भी नहीं होगा और टीवी व मोबाइल के लिए जिद भी नहीं करेगा। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 12, 2018

very nice

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप शिक्षण और प्रशिक्षण ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}