Celebrations and Festivals

इस क्रिसमस ये पांच नई बातें बताएं अपने बच्चे को

Parentune Support
All age groups

Created by

इस क्रिसमस ये पांच नई बातें बताएं अपने बच्चे को

दिसंबर का महीना आ चुका है। इस महीने में में जिस फेस्टिवल का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है, वह है क्रिसमस। क्रिसमस यूं तो क्रिश्चन धर्म के लोगों का त्योहार है, लेकिन इसे अब पूरे भारत में व लगभग हर धर्म के लोग धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं। सैंटा क्लोज की वजह से बच्चों में भी इस फेस्टिवल को लेकर काफी उत्साह रहता है। 25 दिसंबर को मनाए जाने वाले इस त्योहार के एक हफ्ते बाद ही नया साल भी आता है। नए साल में लोग नई शुरुआत की कोशिश करते हैं। आप चाहते हैं कि नए साल पर आपका बच्चा नई और अच्छी शुरुआत करे, जिससे उसका भविष्य बेहतर रहे, तो इस क्रिसमस उसे ये पांच नई बातें सिखाएं।

 

ये सिखाएं

  1. वातावरण को दूषित न करें – आजकल प्रदूषण का ग्राफ तेजी से ऊपर चढ़ रहा है। ये सब वातावरण दूषित होने की वजह से हो रहा है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से स्मॉग बन रहा है, जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। इस क्रिसमस आप अपने बच्चे को सिखाएं कि वह वातावरण को दूषित न करें। ऐसा कुछ भी न करें, जिससे वायु प्रदूषण फैलता हो। मसलन खुले में आग न लगाने, कंस्ट्रक्शन मटीरियल को रोड पर खुले में न छोड़ने, मटीरियल को हमेशा ढ़क कर रखने जैसी सीख दे सकते हैं।
     
  2. ग्रीनरी लगाएं – आप इस क्रिसमस अपने लाडले को ग्रीनरी का महत्व बताते हुए हमेशा ग्रीनरी लगाने की सीख भी दे सकते हैं। अगर बच्चा ग्रीनरी लगाना सीख जाएगा, तो आज की प्रमुख समस्या (प्रदूषण) काफी हद तक खत्म होगी। इसके अलावा ग्रीनरी से आसपास का माहौल भी सुंदर होगा।
     
  3. सफाई का ध्यान रखें – बच्चे को सफाई के प्रति भी जागरूक करें। इस क्रिसमस के मौके पर बच्चे को बताएं कि कैसे भारत की छवि गंदगी को लेकर बनी हुई है। देश में स्वच्छता पर जोर दिया जा रहा है और यह तभी संभव होगा, जब हर नागरिक इस पर ध्यान देगा। अपने आसपास के माहौल, घर व गली को साफ रखेगा।
     
  4. करप्शन न करें न करने दें – क्रिसमस के मौके पर अपने लाडले को ये भी बताएं कि किस तरह करप्शन पूरे समाज व देश के लिए खतरनाक है। उन्हें ये सिखाएं कि वह न तो खुद रिश्वत लें और न ही किसी को रिश्वत दें। अगर बच्चा करप्शन के प्रति जागरूक हो गया, तो इससे भविष्य में बेहतर समाज का निर्माण होगा। 
     
  5. बुजुर्गों की मदद व सम्मान करना – इसके अलावा बच्चे को क्रिसमस के मौके पर इस बार बड़े बुजुर्गों की मदद व सम्मान करना भी सिखाएं। बड़ का सम्मान करना धीरे-धीरे समाज से खत्म हो रहा है। अगर आपके बच्चे में ये आदत पड़ गई, तो बड़ा होकर वह अच्छा इंसान बेगा। 

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Celebrations and Festivals Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error