शिशु की देख - रेख खाना और पोषण

जानिए क्या नवजात शिशु को गाय का दूध पिलाना नुकसानदेह साबित हो सकता है

Sadhna Jaiswal
0 से 1 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 15, 2018

जानिए क्या नवजात शिशु को गाय का दूध पिलाना नुकसानदेह साबित हो सकता है

अभी तक हम अपने बड़े बुजुर्गो से गाय के दूध की कई विशेषताओं के बारें में सुनते आयें है और कई रीसर्च द्वारा यह साबित हुआ है कि गाय का दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है, लेकिन विशेषज्ञों ने यह स्पष्ट रूप से कहा है कि गाय का दूध नवजात शिशु के लिए उपयुक्त नहीं होता है। अक्सर देखा जाता है कि जब माँ का दूध कम होने लगता है तो पैरेंट बच्चे के लिए एक विकल्प ढूढने लगते है कि माँ के दूध की जगह वो बच्चे को क्या दे सकते है। डॉक्टर्स की माने तो वो विकल्प फार्मूला मिल्क ही होना चाहिए, लेकिन कई बार परिवार के बड़े लोगो के प्रेशर में आकर या फिर ये सोच कर कि गाय का दूध अच्छा है और आसानी से मिल सकता है, हम नवजात शिशु को गाय का दूध देना शुरू कर देते है। डॉक्टर के अनुसार गाय का दूध नवजात शिशु को बिलकुल भी नहीं देना चाहिए। यदि बच्चे के लिए माँ का दूध कम पड रहा है तो आपको फार्मूला मिल्क ही अपने बच्चे को देना चाहिए।  

नवजात शिशु को गाय का दूध पिलाना नुकसानदेह साबित हो सकता है (Feeding a cow’s milk to a newborn can prove to be harmful)

विशेषज्ञों के कुछ अध्ययनो के द्वारा यह स्पष्ट हुआ है कि नवजात शिशु को गाय का दूध पिलाना नुकसानदेह साबित हो सकता है। शिशुओ को पिलाने के लिए गाय के दूध अपने मूल रूप में उपयुक्त नहीं होती है। इसको इसतरह समझा जा सकता है।    

गाय का दूध नवजात शिशु के लिए कई बार इतना घातक हो जाता है कि शिशु को डायरिया, सांस लेने में परेशानी जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड सकता है, इसलिए विशेषज्ञों द्वारा किये गए अध्ययन से ये प्रमाणित हो चूका है कि नवजात शिशु को गाय का दूध पिलाना नुकसानदेह साबित हो सकता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 3
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 03, 2018

phir kya pilaye bhache ko

  • रिपोर्ट

| Dec 02, 2018

mere bche ko cold nd couh h bhuf time se thk nhi ho rha wo 6 mnth ka ho jayga 6 days after

  • रिपोर्ट

| Nov 16, 2018

Good

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}